X

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना आवेदन फॉर्म – Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana Apply Form

देश की महिलाएं आज हर क्षेत्र में अपना बढ़ चढ़कर योगदान दे रही है सरकार भी उनका सहयोग करने के लिए विभिन्न योजनाओं को संचालन कर रही है। ताकि महिलाओं का मनोबल ऊंचा रहे सके। इस क्रम जो आगे बढ़ाते हुए भारत सरकार ने देश की महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत सरकार देश की ऐसी महिलाओं के लिए जो अपना कोई व्यापार शुरू करना चाहती है उन्हें सरकार उनके व्यापार को शुरू करने के लिए कुछ आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

बैसे भी अक्सर देखा जाता है कि देश मे ऐसी बहुत सी महिलाएं है जो अपना व्यापार, बिज़नेस शुरू करके आत्मनिर्भर बनाना चाहती है लेकिन आर्थिक तंगी या पैसे के कारण वह पीछे रहे जाती है बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए अब केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना की शुरुआत की है। सरकार द्वारा उठाया गया ये कदम वास्तव में ही एक कबिले तारीफ है इस योजना के अंतर्गत देश की महिलाओं को 5 लाख रूपये तक की मदद केंद्र सरकार द्वारा प्रदान जाएगी। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बातएंगे की इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास किन किन दस्तावेजों का होना आवश्यक है और आप इस योजना का लाभ लेने के लिए किस प्रकार से आवेदन कर सकते है।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना – Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana 2020

देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत और आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजन का शुभारंभ किया गया है इस योजना के अंतर्गत 5 लाख रूपए की धन राशि देश की महिलाओं के लिए रोज़गार करने के लिए सरकार की तरफ से कम ब्याज़ दरों में प्रदान करेगी। जिससे आगे चलकर उसे आत्मनिर्भर बन सके और उन्हें किसी दूसरे लोगो पर निर्भर न रहना पड़े। इस योजना से देश मध्य वर्गीय महिलाओं को बहुत लाभ मिलेगा और वे आत्मनिर्भर बन सकेंगी।

प्रधनमंत्री धन लक्ष्मी योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना का सीधा उद्देश्य देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत और आत्मनिर्भर बनाना है जिससे महिलाओं को विकास होगा और देश का भी विकास होगा क्योंकि बहुत बार देख जाता है कि पैसा न होने की वजह से बहुत सी महिलाओं का टेलेंट छिपा रह जाता ही और वह अपनी पूरी जिंदगी लोगो के ताने सुनते सुनते गुजर देती है।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना से उन महिलाओं को 5 लाख रुपये की धन राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी जिससे वह आपने बिज़नेस की शुरुआत कर सकती है जैसे अगर कोई महिला अगर अच्छा खाना बनाना जानती है तो वह अपना रेस्टोरेंट खोल सकती है और कई प्रकार से रोज़गार प्राप्त कर सकती है। इस योजना का लाभ सरकार द्वारा सीधे लाभर्थी के बैंक एकाउंट में भेजा जाता है इसलिए लाभार्थी का किसी भी बैंक में पर्सनल बैंक खता अनिवार्य है और इस योजना के लिए आवेदन कैसे करना है इसकी जानकारी नीचे आर्टिकल में स्टेप तो स्टेप दी गयी है इसलिए लेख को ध्यान पूर्वक आखिर तक पड़े।

प्रधनमंत्री धन लक्ष्मी से लाभ

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार के द्वारा शुरू की गई काफी महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस अंतर्गत महिलाओं को विभिन्न प्रकार के फायदे होने वाले है जो इस प्रकार है –

  • इस योजना से लोगो को रोज़गार का साधन प्राप्त।
  • प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी से महिलाओं को 5 लाख की धन राशि प्रदान की जाएगी कोई ब्याज नहीं लगाया जायेगा।
  • प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी से महिलायें आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से मजबूत होंगी।
  • इस योजना से प्राप्त राशि को वापस चुकाने की समय सीमा 30 साल है यानि जो रूपये आपको सरकार द्वारा प्रदान किया जायेगा उसे 30 साल के समय के अंदर आपको के लिए वापस चुकाना होगा।
  • प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना का लाभ वे महिला ही ले सकती है जिनके नाम में कोई भी प्रॉपर्टी नहीं है अगर आपके नाम में कोई प्रॉपर्टी यानि जमीन ,घर या प्लाट है तो आप इस योजना का लभ नहीं ले सकती है।
  • इस योजना का लाभ उड़ाने के ली लाभ की आयु 18 वर्ष से 55 वर्ष के बीच की होनी चाहिए यानि वह 18 वर्ष से काम का न हो और 55 वर्ष से ना हो।

प्रधनमंत्री धन लक्ष्मी योजना का लाभ लेने हेतु आवश्यक दस्तावेज़ (पात्रता)

इस योजना का लाभ महिलाओ तक पहुंचाने के लिए कुछ दस्तावेज़ को निर्धारित किया गया है जो कि इस योजना का लाभ लेने और आवेदकर्ता महिला के पास होना जरूरी है कुछ जरूरी दस्तावेज निम्लिखित है –

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक भारत का स्थायी निवासी हो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पैन कार्ड

प्रधनमंत्री धन लक्ष्मी योजना में ऑफ़लाइन आवेदन कैसे करे – Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana Offline Apply Form 2020

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस योजना के आपको बताये गए दस्तावेजों को लेकर नज़दीकी ज़िला स्तरीय समुदाय केंद्र पर जाना होगा। जहाँ से आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसमे आपको पूछी गयी जानकारी जैसे-नाम ,पता ,आधार कार्ड नंबर और भी मुख्य जानकारियों को सही सही भरना है तथा दस्तावेजों के साथ अटैच करके जिला स्तरीय समुदाय केंद्र के अधिकारी के पास जमा कर देना है कुछ इस तरह आपकी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना 2020 में ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे -Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana Online form2020

इस योजना में आप अपना ऑनलाइन पंजीकरण करके इस योजना का लाभ ले सकते है ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के बारे मे आप नीचे स्टेप को फॉलो कर सकते है –

  • प्रधानमंत्री लक्ष्मी योजना 2020 में पंजीकरण करने के लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। और होम पेज पर जाना है।
  • इस होम पेज आपको रजिस्ट्रशन का ऑप्शन दिखाई देगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देन है।
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखायी देगा।
  • जिसमे आपको पूछी गयी जानकारी जैसे जानकारी जैसे-आधार कार्ड नंबर ,आवेदक का नाम ,आवेदक के पति या पिता का नाम , पता आदि को पूछे गए स्थान पर भरना है
  • इसके बाद आपको संबित के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • कुछ इस तरह प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के लिए आपका पंजीकरण सफलता पूर्वक पूर्ण हो जायेगा।

निष्कर्ष

देश की महिलाओं के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना -Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana सरकार की काफी अच्छी योजना है इससे महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने का मौका मिलेगा। और समाज मे महिलाओं का स्तर बढेगा

अगर आप भी आत्मनिर्भर बनने का लिए कोई अपना व्यापार शुरू करना चाहती तो इस योजना का लाभ ले सकती है। बाकी आपको इस योजना के बारे में हम अपने इस आर्टिकल केमाध्यम से सम्पूर्ण जानकारी के बारे में बता चुके है।

आशा करता हूँ की दी गयी जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण रही होगी और आप सफलतापूवक इस योजना में आवेदन कर चुके है।

Mukesh: