X

आधार कार्ड क्या है? | What is Aadhaar Card

आधार कार्ड क्या है? आधार कार्ड की जानकारी :- आज भारत सरकार की तरफ से भारत के नागरिकों की पहचान के लिए विभिन्न प्रकार के सरकारी क़ागज़ात जैसे पहचान पत्र, राशन कार्ड, वोटर आईडी आदि बनवाए जाते है लेकिन आज इन सभी दस्तावेज़ो में आधार कार्ड सरकार के द्वारा जारी किया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण कागज़ात बन चुका है इसका इस्तेमाल आज हर जगह चाहे वह किसी अन्य सरकारी दस्ताने बनवाने की हो किसी अन्य सरकारी नौकरी, छात्रवृति फॉर्म को भरने, सिम, बैंक खाता खुलवाने की हो, आधार कार्ड लगभग सभी के लिए जरूरी कर दिया है।

मतलब को हम कहे सकते है कि अगर आपको किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेना हैं या किसी सरकारी दस्तावेज़ या अन्य किसी के लिए आवेदन करना है तो आपके पास आधार कार्ड का होना बहुत जरूरी है। अगर आपके पास आधार कार्ड नही है तो आप काफी योजनाओं से बंचित रहे सकते है। आधार कार्ड आज बार जगह इस्तेमाल किया जा रहा है इसलिए यह भारतीय नागरिकों की पहचान के लिए सबसे अहम दस्तावेज़ बन गया है। अब आधार कार्ड इतना महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज़ है तो चलिये क्यो ना आधार कार्ड के बारे में जैसे आधार कार्ड कैसे बनवाये, आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें जैसी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी के बारे जान ले जो कि आज सभी के लिए बहुत जरूरी है। तो चलिये जानते है –

आधार कार्ड क्या है? | What is Aadhaar Card

आधार कार्ड सरकार के द्वारा जारी किया जाने वाला एक सरकारी दस्तावेज़ है जो भारतीय नागरिकों की पहचान के लिए जारी किया जाता है इस कार्ड में व्यक्ति की पहचान के लिए 12 नंबर का एक unique Identification number दिया गया होता है जो कि कार्ड धारक व्यक्ति की पहचान के लिए जारी किया जाता है इस नंबर के साथ – साथ इस कार्ड में व्यक्ति से जुड़ी अन्य जानकारी जैसे नाम, पिता का नाम, उम्र, पता आदि भी दिया गया होता है।

भारत सरकार ने भारतीय नागरिकों की पहचान के लिए आधार कार्ड बनवाने की ज़िम्मेदारी UIDAI ( Unique Identifican Number Authority Of India) को सौंपी है इसी के द्वारा यह कार्ड जारी किया जाता है। Adhar Card को भारत का कोई भी नागरिकों किसी भी उम्र में बनवा सकता है। कैसे बनवा सकता है इसकी पूरी जानकारी नीचे साझा की गई है।

आधार कार्ड कैसे बनवाएं? | How to get Aadhaar Card made

आधार कार्ड बनवाने काफी आसान है बस इसके लिए आपको सबसे पहले आपको ल अपने जरूरी दस्तावेज़ जैसे राशन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र ड्राइविंग लाइसेंस आदि में से किसी एक पहचान पत्र को लेकर अपने नज़दीकी आधार कार्ड केंद्र पर होगा। जहाँ आप अपना आधार कार्ड बनवा सकते है आधार कार्ड बनवाते समय आपसे आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर, माता -पिता का नाम पूछा जाएगा और आपके फिंगर प्रिंट,और रेटिना को स्कैन किया जाएगा।

इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपके आधार कार्ड लिए आवेदन हो चुका है और आपके इस आवेदन प्रक्रिया के बाद एक Acknowledgement नंबर दिया जाएगा जिसकी मदद से आप अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते है या फिर आपको 30 से 40 दिन का इंतजार करना होगा इसके बाद आपके बताये गए पते पर यह विभाग के द्वारा भेज दिया जाएगा। बाकी अपने आधार कार्ड को डाउनलोड करना चाहते है तो इसके लिए नीचे जानकारी साझा की गई है –

आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें? | How to download Aadhaar Card

आपने आधार कार्ड के लिए आवेदन कर दिया है और अब आप अपने आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते है तो यह काफी है बस इसके किये आपको UDAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जिससे जुड़ी स्टेप को नीचे स्टेप by स्टेप बताया है –

  • सबसे पहले आपको https://eaadhaar.uidai.gov.in की वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर आते ही यहां आपके सामने एक पेज ओपन होगा E Adhar Card डाउनलोड करने के लिए 2 ऑप्शन दिए होंगे Adhar Card, Acknowledgement Number तो यहां क्योंकि आपने नए आधार कार्ड के लिए आवेदन किया है इसलिए आपको Acknowledgement के विकल्प पर टिक करना है।
  • अब आपको जो आधार केंद्र से Acknowledgement नंबर दिया गया था उसे यहां बॉक्स में एंटर करना है और अन्य जानकारी जैसे नाम, नंबर, पिन और कैप्चा कोड डालकर सबमिट कर दे।
  • अब यहां आपके सामने आपके E – Adhar Card की PDF आ जायेगी जिसे आपको अपने शुरू के लैटर नंबर और जन्म तिथि को डालकर ओपन कर लेना है।
  • ओपन करने के बाद इसे प्रिंट करा सकते है और इसका इस्तेमाल कर सकते है।

आधार कार्ड के उपयोग | Usage of aadhar card

आधार। कार्ड भारत सरकार के द्वारा भारतीय नागरिकों की पहचान के लिए जारी किया जाने वाला बहुत उपयोगी दस्तावेज़ होता है जिसका इस्तेमाल आज हर क्षेत्र में सरकारी क़ागज़ात की सूची में पहचान के लिए सबसे पहले किया जाता है बाकी आधार कार्ड के क्या – क्या उपयोग है आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते है वह कुछ इस प्रकार है –

  • आधार कार्ड का उपयोग आप अपनी के लिए पहचान पत्र के रूप में कर सकते है।
  • इसका इस्तेमाल सरकारी दस्तावेज़ जैसे राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस , जाति, पैन कार्ड आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कर सकते है।
  • बैंक खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड का होना जरूरी होता है।
  • आधार कार्ड पर अब लोन भी दिया जा रहा है तो अगर आप चाहे तो इस महत्वपूर्ण कागज़ात की मदद से लोन भी ले सकते है।
  • सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के आधार कार्ड होना जरूरी है।

निष्कर्ष

आधार। कार्ड आज सभी के पास होना बहुत जरूरी है इसलिए आज हमने इस लेख में आधार कार्ड से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी को आपके साथ शेयर किया था ताकि आप आसानी से आधार। कार्ड बनवा सके और अपने E – Adhar Card को Download कर सके।

आशा करती हूँ कि आपको हमारे इस आर्टिकल में आधार कार्ड के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी।

Technicalworld: