X

[Online Registration] राजीव गांधी किसान न्याय योजना | CG Nyay Kisan Yojana Application Form

 राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, CG Rajiv Gandhi Nyay Yojana Apply Form, CG Nyay Yojana, CG Nyay Yojana Application Form , CG Rajiv Gandhi Nyay Nyay Kisan Yojana Online Registration, CG Nyay Kisan Yojana

 राजीव गांधी किसान न्याय योजना: – अगर आप छत्तीसगढ़ किसान है तो आपके लिए आज का हमारा यह आर्टिकल काफी महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी राजीव गांधी किसान न्याय योजना के बारे में बताने जा रहे है। जिसका लाभ सीधे राज्य के किसानों के लिए दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ किसानों को उनकी आने वाली धान के उपज का सही दाम दिया जाएगा। साथ ही इस योजना के तहत ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी और कृषि क्षेत्र में रोज़गार के नए अवसर प्राप्त होंगे।

सभी जानते है को भारत एक कृषि प्रधान देश है इसलिए भारत के किसान को अन्यदाता बोला जाता है। लेकिन जैसा कि भारत एक कृषि प्रधान देश होते हुए भी यहां के किसान की आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नही है। हालांकि सरकार इसके लिए निरंतर प्रयास कर रही है। ताकि देश के किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाया जा सके और उनकी आय को दोगुना किया जा सके।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए ही छत्तीसगढ़ सरकार अपने प्रदेश के किसानों के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना जी शुरुआत की है। तो दोस्तों अब प्रदेश के किसानों को इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा, इसके लिए किसानों के पास क्या पात्रता होनी चाहिए। इसके बारे में आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से जानने वाले है, सो अधिक जानकारी पाने के लिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक नीचे तक पढ़े –

राजीव गांधी किसान न्याय योजना क्या है? | CG Nyay Kisan Yojana

छत्तीसगढ़ सरकार ने 21 मई 2020 को भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी के शहादत पर राजीव गांधी किसान न्याय योजना योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के 19 लाख किसानों की आर्थिक सहायता के लिए 57000 करोड़ रुपये जारी किए है। यह आर्थिक सहायता राशि किसानों के सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

योजना की घोषणा करते हुए छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री भूपेल बघेल व वित्त मंत्री जी ने कहां है कि पहली किश्त के तौर पर Rajeev Gandhi Kisaan Nyay Yojna के अंतर्गत राज्य के 18 लाख 34 हजार धान उत्पादक किसानों के बैंक खाते में 15 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर की जाएगी। तो जो इक्षुक किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते है पहले उन्हें राजीव गांधी किसान न्याय योजना में अपना आवेदन करना होगा।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना में अन्य गन्ना, मक्का,सोयाबीन, मूंगफली, तिल आदि उत्पादक किसानों को भी शामिल किया जाएगा। जिसकी आवेदन प्रक्रिया को प्रदेश सरकार ने शुरू कर दिया है।अब जो भी किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते वह जल्द इस योजना के लिए अपना आवेदन कर दे –

राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ

CG Nyay Kisan Yojana का लाभ प्रदेश के किसानों को किस प्रकार मिलेगा वह कुछ इस प्रकार है – 

  • इस योजना के अंतर्गत किसानों को आर्थिक सहायता मिलेगी।
  • इस योजना के अनुसार छत्तीसगढ़ किसानों को इस बार उनको धन की उपज का सही दाम मिल सकेगा।
  • राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत किसानों की आय में वृद्धि होगी।
  • कृषि क्षेत्र में रोज़गार के अवसर प्राप्त होंगे।
  • ग्रामीण क्षेत्र की आर्थिक व्यवस्था मज़बूत होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार ने 57000 करोड़ रुपये जारी किए है। जो प्रदेश के किसानों के लिए आर्थिक सहायता राशि के रूप में सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ राज्य के रबी की फसल जैसे गन्ना, धान, मक्का उपज करने वाले 19 किसानों को दिया जाएगा।

CG Rajiv Gandhi Nyay Yojana Update 2020 

राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत 21 मई से शुरू कर दी गयी है योजना का लाभ लेने के किसानों को अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा तभी इस योजना का लाभ किसान उठा पाएंगे बता दे कि प्रदेश सरकार राज्य के किसानों के लिए उनकी रबी की गन्ना, मक्का जैसी फसल पर अधिकतम 10 एकड़ के हिसाब से किसानों को आर्थिक सहायता उनके बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी।

जैसा कि जानते है कि देश भर में कोरोना वायरस संक्रमण फैला हुआ है। ऐसे में देश के सभी लघु, माध्यम उद्योग को काफी नुकसान हुआ है साथ ही मज़दूर वर्ग के किसानों की आर्थिक स्थिति इस लॉकडाउन में काफी कमजोर हो गयी जिस कारण काफ़ीकिसान अपनी फसल को सस्ते दामों में बेचने ओर मजबूर है। लेकिन किसानों को इसका सामना न करना पड़े इसलिए छत्तीसगढ़ सरकार ने Rajeev Gandhi Kisan Nyay Yojna की शुरुआत की है ताकि किसानों को उनकी फसल का उचित दाम मिल सके।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के लिए पात्रता 

छत्तीसगढ़ सरकार ने योजना का लाभ राज्य के सभी किसानों को मिल सके इसके लिए कुछ जरूरी पात्रताओ को भी निर्धारित किया है जो कि इस प्रकार है-

  • छत्तीसगढ़ किसान ही इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है।
  • किसान को अपनी फसल का पूरा विवरण देना होगा।
  • किसान का आधार कार्ड पहचान पत्र के तौर पर जरूरी है।
  • योजना के अंतर्गत सरकार किसानों को यह आर्थिक राशि सीधे उनके बैंक खाते में भेजेगी इसलिए आवेदनकर्ता किसान के पास उसका बैंक खाता विवरण होना जरूरी है।
  • उपज से जुड़ी सभी जानकारी देना अनिवार्य है।
  • खेती से जुड़े जरूरी दस्तावेज़ जैसे भूलेख, खतौनी होना जरूरी है।
  • मोबाइल नंबर
  • पासवर्ड फ़ोटो

राजीव गांधी किसान न्याय योजना में आवेदन कैसे करें? | CG Rajiv Gandhi Nyay Yojana Apply Form

राजीव गांधी किसान न्याय योजना को अभी हाल ही में 21 मई 2020 को शुरू किया गया है इसलिय प्रदेश सरकार ने इसकी अभी कोई भी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू नही किया है। हालांकि सरकार इसकी पूरी तैयारी कर चुकी है। और जल्द इस योजना का लाभ राज्य के किसानों तक पहुंचाने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा।

बाकी अगर आओ इस योजना से जुड़ी आगे की जानकरी पाना चाहते है और इसमे अपना ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो हमारी इस वेबसाइट को आप बुक मार्क करके रख सकते है ताकि योजना से जुड़ी जब कोई जानकारी उसे हम यहां अपडेट करके आसानी आप तक पहुंचा सके।

निष्कर्ष

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा शुरू की गयी राजीव गांधी किसान न्याय योजना राज्य के किसानों के लिए काफी अच्छी योजना है इसे राज्य के किसानों की आय में वृद्धि होगी साथ ही कृषि क्षेत्र में रोज़गार प्राप्त होंगे।

बाकी आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से राजीव गांधी किसान न्याय योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी से अवगत करा चुके है, उम्मीद करता हूँ की आपको हमारे आज के इस आर्टिकल में इस योजना से सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी और दी गयी जानकारी आपके लिए मह्त्वपूर्ण रही होगी।

Mukesh: