X
    Categories: Banking

क्रेडिट कार्ड क्या है? | What is a Credit Card in Hindi

क्रेडिट कार्ड क्या है :- आज इस डिजिटल दुनिया मे ऑनलाइन सिस्टम को सबसे ज्यादा बढ़ावा दिया जा रहा है फिर चाहे वह रिचार्ज करना हो या फिर शॉपिंग करने हो सभी को आज ऑनलाइन रूप दिया जा रहा है। आज इस बढ़ते डिजिटल और Internet के युग मे ऑनलाइन पेमेंट, ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए Credit Card ने अपनी काफ़ी अहम भूमिका निभाई है। लेकिन आखिर क्रेडिट कार्ड क्या है? क्रेडिट कैसे बनवाएं? इसके बारे में अभी लोगो को अधिक जानकारी नही है बेशक अगर आप हमारे इस Article को पढ़ रहे है तो आप भी इस महत्वपूर्ण जानकारी से अंजान होंगे।

अगर हाँ तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल काफ़ी useful साबित हो सकता है क्योंकि आज हम आपको अपने इस Article में Credit Card in Hindi के बारे में डिटेल में जानकारी share करने जा रहे है जो को आपके लिए आज के इस बढ़ते डिजिटल और Internet युग के लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकती है। तो दोस्तों अगर आप इसके बारे में अधिक जानकारी पाना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े –

क्रेडिट कार्ड क्या है? | What is a Credit Card

Credit Card Bank के द्वारा जारी किया जाने वाला एक कार्ड होता है जिसका इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन पेमेंट आदि कर सकते है। क्रेडिट कार्ड जो की सेम एटीएम कार्ड की तरह होता है लेकिन एटीएम कार्ड (डेबिट कार्ड) आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है जैसे कि अगर आप डेबिट कार्ड का use करके कही ऑनलाइन शॉपिंग, पेमेंट करते है तो वह पेमेंट आपके बैंक खाते से कट जाता है।

लेकिन क्रेडिट कार्ड एटीएम कार्ड की तरह बैंक से लिंक लिंक नही होता है। मतलब की क्रेडिट कार्ड का आपके बैंक खाते से कोई संबंध नही होता है। यहां आपको क्रेडिट कार्ड जब बैंक के द्वारा जारी किया जाता है तो आपके बैंक खाते के अनुसार यहां आपको हर महीने के अनुसार पैसे खर्च करने की क्रेडिट कार्ड लिमिट दी जाती है। जिसे आप जर महीने ऑनलाइन शॉपिंग, पेमेंट के लिए कर सकते है। और महीने के अंत मे जो आपने अपने क्रेडिट। कार्ड पर मिली लिमिट को खर्च किया है उसका भुगतान करना होता है। और फिर आपको दोबारा बैंक के द्वारा नई क्रेडिट कार्ड लिमिट दे दी जाती है।

क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं? | How to get a credit card

क्रेडिट कार्ड को हर व्यक्ति नही बनवा सकते है क्योंकि यह मुख्य रूप से बैंक के द्वारा उन ग्राहकों के लिए जारी किया जाता है जो सरकारी नौकरी करते है या किसी कंपनी में काम करते है। मतलब की अगर इसे सरल भाषा मे समझे तो क्रेडिट कार्ड एक ऐसा कार्ड होता है जिस पर बैंक ग्राहक को हर महीने लिमिट के रूप में कुछ पैसे खर्च करने के लिए देती है और एक समय के अनुसार उन्हें वापस ले लेती है। तो इस स्थिति में बैंक इस कार्ड को जारी करने वाले व्यक्ति के बैंक एकाउंट स्टेटमेंट को चेक करती है कि वह इस क्रेडिट कार्ड लिमिट (उधार दी जाने वाली राशि) को वापस चुकाने में सक्षम है या नही।

अगर आप वेतन भोगी है और इस लिमिट राशि को लौटाने में सक्षम होते है तो आपको बैंक के द्वारा यह कार्ड जारी कर दिया जाता है फिर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके पेमेंट, शॉपिंग बिल भुगतान आदि का फायदा उठा सकते हैं। बाकी आप क्रेडिट बनवाना चाहते है तो नीचे दिए गए जरूरी दस्तावेज़ लेकर अपनी बैंक शाखा में इसके लिए आवेदन कर सकते है आवेदन करने के बाद बैंक के द्वारा कुछ दिनों जारी कर दिया जाएगा।

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज़ | Documents required to make a credit card

नीचे दिए गए जरूरी दस्तावेज़ के साथ आप अपने बैंक में जाकर क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है –

  • क्रेडिट कार्ड आवेदन फॉर्म (इसे आप बैंक से प्राप्त कर सकते है।
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आपके पिछले कुछ महीने के बैंक खाते का विवरण या कोई सैलरी स्लिप जिससे बैंक को पता चल सके कि आप क्रेडिट कार्ड लिमिट चुकाने में सक्षम है।

क्रेडिट कार्ड की जानकारी

क्रेडिट कार्ड आज की इस डिजिटल दुनिया मे सभी के पास होना बहुत जरूरी हो गया है क्योंकि अगर यह कार्ड आपके पास है तो आप काफ़ी हद तक अपनी ज़रूरतों को पूरा कर सकते है। बाकी क्रेडिट कार्ड से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को नींचे साझा किया है आप इन्हें एक बार अवश्य पढ़ ले –

  • क्रेडिट कार्ड बैंक के द्वारा जारी किया जाता है जो किसी व्यक्ति की आय ( salary) के आधार पर जारी किया जाता है।
  • क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले व्यक्ति जी क्षमता को जांचा जाता है कि वह क्रेडिट कार्ड पर दी जाने वाली लिमिट को चुकाने में सक्षम है या नही।
  • क्रेडिट कार्ड पर मासिक लिमिट दी जाती है इस लिमिट के अनुसार ही आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है लिमिट से ज्यादा आप खर्च नही कर सकते है।
  • क्रेडिट कार्ड की लिमिट क्रेडिट कार्ड धारक की सैलरी के अनुसार बैंक के द्वारा तय की जाती है।
  • क्रेडिट कार्ड का भुगतान समय पर करना जरूरी होता है अगर आप यह भुगतान समय पर नही करेंगे तो इसके लिए आपको ब्याज के रूप में कुछ अधिक पैसे जमा करने पड़ेंगे।
  • क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने के लिए बार्षिक रूप से कुछ भुगतान राशि देनी होती है।

निष्कर्ष

आज के आर्टिकल में हमने आपको क्रेडिट कार्ड क्या है? और क्रेडिट कार्ड की महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बताया है। जो कि आज के इस बढ़ते डिजिटल युग मे सभी लोगो के लिए बहुत महत्वपूर्ण थी। आशा करती हूँ कि आपको हमारे इस आर्टिकल में क्रेडिट कार्ड से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी मिल गयी होगी और आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुई होगी।
अगर आपके मन मे क्रेडिट कार्ड से जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

Technicalworld: