X

ESIC अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना 2020- रजिस्ट्रेशन, प्रक्रिया, अपडेट

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना : ईएसआई कॉरपोरेशन (ईएसआईसी) ने कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम (1948) के तहत कवर किए गए बीमित व्यक्तियों (आईपी) के लिए अटल बीमित व्याक्ति कल्याण योजना शुरू की है। 1948 के एम्पलॉयस इंस्युरेन्स एक्ट के आधार पर इस ABVKY योजना के तहत, ESIC बेरोजगारी की स्थिति में कर्मचारियों को सीधे उनके बैंक खातों में नकद में राहत राशि प्रदान करेगा। कर्मचारियों को यह वित्तीय सहायता तब भी दी जाएगी जब वे नए जुड़ाव की खोज करेंगे। पात्रता मानदंड, आवेदन पत्र जैसे पूर्ण निर्देश अलग से जारी किए जाएंगे।

ईएसआईसी ने रोजगार पैटर्न में बदलाव को ध्यान में रखते हुए यह अटल बिमाटी व्याक्ति कल्याण योजना शुरू की है। भारत में रोजगार के वर्तमान परिदृश्य को लंबे रोजगार से अनुबंध और टेंपिंग के रूप में निश्चित अल्पकालिक जुड़ाव में बदल दिया गया है। तो, कर्मचारियों को कुछ समय के लिए बेरोजगार होने और नई नौकरी खोजने के मामले में सहायता मिलनी चाहिए। यदि निजी कर्मचारी अपनी नौकरी खो देते हैं तो 2 साल के लिए सरकार उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

अब नियोक्ता अपने श्रमिकों और उनके परिवार के सदस्यों के ईएसआईसी डेटाबेस में आधार (यूआईडी) सीडिंग को प्रोत्साहित करेंगे। आधार सीडिंग को डी-डुप्लीकेशन से बचने और कर्मचारियों के बैंक खाते में सीधे सहायता हस्तांतरण करने के लिए होना चाहिए।

अटल बीमित व्याक्ति कल्याण योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र 2020

अटल बिमाटी व्याक्ति कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए आपको पहले ईएसआईसी की वेबसाइट पर जाना होगा और फिर एक फॉर्म डाउनलोड करना होगा। उसके बाद आपको फॉर्म भरना होगा और फिर ईएसआईसी की किसी भी शाखा में जमा करना होगा। फॉर्म के साथ आपको रु 20 के एक गैर-न्यायिक स्टाम्प पेपर को संलग्न करना होगा, एक नोटरी हलफनामे के साथ। जिसमें AB-1 से AB-4 तक का फॉर्म जमा करना होगा। इसके लिए एक ऑनलाइन फीचर लॉन्च किया गया है। अधिक जानकारी के लिए आप वेबसाइट www.esic.nic.in पर भी जा सकते हैं।

https://www.esic.nic.in/attachments/circularfile/93e904d2e3084d65fdf7793e9098d125.pdf

आपको ABVKY योजना के लिए आवेदन पत्र दिखाई देगा।

अब कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम, 1948 के तहत कवर किए गए सभी बीमाधारक अटल बिमाटी कल्याण कल्याण योजना (एबीवीकेवाई) का लाभ उठा सकते हैं।

अब, ESIC लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगा यदि कर्मचारी अपनी नौकरी छोड़ देते हैं और एक नया खोज रहे हैं। राहत राशि सीधे उनके बैंक खातों में जमा की जाएगी।

ईएसआई कॉरपोरेशन (ईएसआईसी) द्वारा अटल बिमिट व्याक्ति कल्याण योजना के लिए बैठक

ईएसआई कॉर्पोरेशन की 175 वीं बैठक जो 18 सितंबर 2018 को नई दिल्ली में श्री की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी। संतोष गंगवार (श्रम और रोजगार राज्य मंत्री), ESIC ने बीमित व्यक्तियों और उनके आश्रितों को प्रदान की जाने वाली सेवाओं और लाभों को बेहतर बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं।

जिसे अटल बिमिट व्याक्ति कल्याण योजना का लाभ नहीं मिलेगा

कोई भी व्यक्ति जो ESCI के साथ बीमित है और जिसे किसी भी कारण से कंपनी से छुट्टी मिल जाती है या उस व्यक्ति के खिलाफ कोई आपराधिक मामला दायर किया जाता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा, जिन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) लिया है, उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

आधार कार्ड सीडिंग

ईएसआई कॉर्पोरेशन रुपये की प्रतिपूर्ति के प्रस्ताव को भी मंजूरी देता है। नियोक्ताओं को प्रति व्यक्ति 10 रुपये दय है। यह ईएसआईसी डेटाबेस में श्रमिकों और उनके परिवार के सदस्यों के आधार सीडिंग को प्रोत्साहित और बढ़ाएगा। यह एक ही बीमित लोगों के कई पंजीकरणों को प्रतिबंधित कर देगा और इस प्रकार उन्हें योजनागत लाभ प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा जिसके लिए अधिक अंशदायी शर्तों की आवश्यकता होती है।

Beti Bachao Beti Padhao Scheme 2020

बीमित कर्मचारियों के अंतिम संस्कार व्यय की राशि में वृद्धि

ईएसआई कॉर्पोरेशन अंतिम संस्कार खर्च को बढ़ाकर रु। करने के प्रस्ताव को मंजूरी देता है। 15,000। पहले, सभी बीमित कर्मचारी रुपये पाने के हकदार थे। अंतिम संस्कार खर्च के रूप में 10,000। अब अंतिम संस्कार का खर्च मौजूदा रुपये से उठाया गया है। रु 10,000 से बीमित व्यक्ति की मृत्यु पर 15,000 का भुगतान किया जा रहा है।

पात्रता की शर्तें सुपर स्पेशलिटी ट्रीटमेंट का लाभ उठाने के लिए छूट दी गई हैं।

ईएसआई कॉर्पोरेशन ने सुपर स्पेशलिटी ट्रीटमेंट का लाभ उठाने के लिए पात्रता शर्तों में छूट दी है: –

पहले, सुपर स्पेशियलिटी ट्रीटमेंट का लाभ उठाने के लिए 2 साल का बीमा योग्य रोजगार आवश्यक था। इसे अब केवल 78 दिनों के योगदान की आवश्यकता के साथ घटाकर 6 महीने कर दिया गया है।

बीमित व्यक्ति के आश्रितों के लिए सुपर स्पेशिएलिटी ट्रीटमेंट का लाभ उठाने की पात्रता भी 156 दिनों के योगदान के साथ 1 वर्ष के बीमा योग्य रोजगार में ढील दी गई है।

नए संशोधित प्रावधान बीमाकृत व्यक्तियों और उनके लाभार्थियों को संशोधित पात्रता के अनुसार सुपर स्पेशियलिटी उपचार बिल्कुल मुफ्त में मदद करेंगे।

ESIC अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजनाके संबंध में पूछे जाने वाले समान्य प्रश्न

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

भारत सरकार इस योजना के तहत कर्मचारियों को 2 साल तक तक पैसे देगी। इसके तहत नौकरी जाने पर 2 साल तक आर्थिक मदद देने का प्रावधान है।

योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा जो संगठित क्षेत्र में जॉब करते हैं और जिनका पैसा PF/ESI में कटता है।

क्या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है?

अभी ऑनलाइन प्रक्रिया प्रारंभ नहीं हुई है | आवेदन ऑफलाइन माध्यम से ही स्वीकार है जा रहे हैं इसके लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म जमा करना होगा | डाउनलोड करने भरने और जमा करने की जानकारी इस लेख में उपलब्ध है |

Harsh: