Blogging

Blog या Website के लिए Godaddy से Domain कैसे खरीदें?

Godaddy se domain kaise kharide – नमस्कार क्या आप भी अपने बिजने से के लिए बेवसाइट या ब्लाग बनाने की सोच रहे हैं। और आप Domain को कैसे खरीदा जाये इसको लेकर चिंतित है तो परेशान होने की जरूरत नहीं हैं, क्योंकि आज इस Article में हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। दोस्तो देखा जाये तो Internet वर्तमान में एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां से लोग कई तरीकों से पैसे कमा रहे हैं, उन्हीं में से एक है Blogging यदि आपने भी मन बना लिया है कि हमारा भी एक Blog या Website जहां पर में वह जानकारी शेयर करूं जिनकी मुझे अच्छी Knowladge है वहां से में Online Money Earn करूं तो यह अच्छी बात हैं. यह आप कर सकते हैं यह में इस भरोसे के साथ कह रहा हूं कि आज India में कई ऐसे Bloggers हैं जो बहुत ही अच्छी Income कर रहे हैं.

Godaddy se Domain Kaise Kharide?

दोस्तो किसी भी बेवसाइट या ब्लाग को बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक Domain Name की जरूरत होती हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि Domain Name Kya Hota Hai? तो मैं आपको बता दूं कि Domain Name एक Address होता हैं जिसकी मदद से Internet Users आपकी Website  को Access करते हैं.

 तो चलिए बगैर समय को बर्बाद किये सीधे मुद्दे की बात पर आते हैं और जानेंगे कि Domain Kaise Kharide. दोस्तो वैसे तो कई सारी कंपनिया हैं जहां से आप Domain Name Purchage कर सकते हैं लेकिन आज में आपको recommend करूंगा कि आप Godaddy से Domain Name Purchage  करें. तो आज में Godaddy के बारे में बताऊंगा जहां से आप आसानी से अपनी Website या Blog के लिए Domain खरीद सकते हैं। वर्तमान में जितनी भी Domain Registration Company हैं उन सभी में Godaddy सबसे बेहतर हैं और Trusted कंपनी हैं.

दोस्तो अब बात आती है कि Domain Name Kaisa Purchage Kiya Jaye? तो मैं आपको बताना चाहता हूं कि आप जब भी किसी भी Domain Name का चुनाव करें तो सबसे पहले अपने Topic या Bussiness को ध्यान करें और उसके मुताबिक एक आसान और MeaningFull Domain Name Purchage करें. यहां एक बार और बताना चाहूंगा कि आपने देखा होगा कि बहुत सारी Website की Domain Name  के अंत में .com, .in, .net, .org, .co.in… etc जैसे Extension लगे होते हैं. तो आपको यहां ध्यान करना है कि यदि आप किसी दूसरी Country को Target करके Blog या Website बनाना चाह रहे हैं तो वहां का Extension लें जैसे India को Traget करना चाह रहे हैं तो .in ले सकते हैं. लेकिन मैं आपको Suggest करूंगा कि आप हो सके तो .com Extension वाला ही Domain Purchage करें यह ज्यादा सही रहता है।

Godaddy se Domain Kaise Kharide?

दोस्तो Godaddy से Domain Kharidna बहुत आसान हैं इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी नहीं चुकाने हैं यदि आप पहली बार Domain खरीदते हैं तो यहां आपको Rs. 99 रू0 तक में Domain मिल जाता हैं. और पेमेंट आप आसानी से अपने Debit/Credit Card या फिर Net Banking आदि कई तरीकों से आसानी से कर सकते हैं। तो आइये सीखते हैं Godaddy से Domain Purchage करना Step-by-Step..

Step1: Domain Name Search Karein?

1.सबसे पहले आपको Godaddy की Official website पर जाना है।

2.अब आपको सामने Godaddy website का Home Page Open हो जायेगा, जिसमें आपको ऊपर Search Domain दिखाई देगा.

godaddy-se-domain-kaise-kharide 1

3.अब आपको उस Search Domain में अपनी Website का Name डाल देना है जो आपने पहले से सोच कर रखा हैं और Search Domain पर Click कर देना है।

4.आप जिस Domain Name को सर्च कर रहे हैं यदि वह .com में होगा तो मिल जायेगा और यदि किसी और ने खरीद लिया होगा तो वह बतायेगा कि यह Domain किसी और ने खरीद लिया है आप किसी और Domain Extention जैसे कि .in, .org, .net आदि के सामने मय Price को दिखाईं देगा. यदि आपको इनमें से कोई Purchage करना है तो ठीक अन्यथा दूसरा नाम डालकर सर्च कर सकते हैं और Available होने पर Add to Cart पर Click कर देना है.

5.Domain Select करने के बाद “Continue to Cart” Button पर Click कर देना है।

6.इसके बाद आपको Additional  चीजें जैसे Privacy, Hosting आदि Select करने के लिए कहेगा. यदि आप इन्हे कुछ और पैसे देकर खरीदना चाहते हैं तो Select करें अन्यथा Uncheck करके नीचे दिये गये “Continue to Cart” Button पर Click कर देना है।

7.इसके बाद आपसे पूछा जायेगा कि आफ इस Domain को कितने Years के लिए Purchage करना चाहते हैं . तो यहां आप अपनी गुजाइस के अनुसार Year Select करके “Proceed to Checkout” Button पर Click कर देना है।

Step2: Goddady पर Registration  करें.

Godaddy se Domain Kaise Kharide?

  1. यदि आपके पास पहले से Godaddy पर Account है तो Login हो जाये अन्यथा New Customer Section में “Continue” बटन पर क्लिक कर देना है।
  2. यहां आपको अपने बारे में सभी Information मय Email Address, Mobile Number के सही-सही भरना हैं, क्योंकि बाद Godaddy द्वारा उसे Verify किया जाता है।
  3. Account Information में सही जानकारी भरें और PIN वाले Option में 4-Digit को कोई नम्बर डाल दें क्योंकि जब भी आप कभी Godaddy Customer Care से बात करेंगे तो Account को Verify कराने के लिए आपको इस 4-digit पिन रो बताना होगा।
  4. अब आपको सामने Payment Information Select करने के लिए कहा जायेगा जिसमें आपको अपनी सुविधानुसार Payment Option को Select करके “Continue” Button पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको अपनी Debit/credit card/Net banking की Details को भरना हैं और “Place Your Order” पर क्लिक कर दना हैं. जैसे ही आपका Payment हो जाता है तो Domain Purchage हो जायेगी।
  5. आपके Godaddy Account में जाकर My Product में जाना है जहां आप अपनी Domain को देख पायेंगे।

godaddy purchage

Note- दोस्तो मुझे उम्मीद है आपको Godaddy se Domain Kaise Kharide? जानकारी समझ में आयी होगी. यदि आपको domain kaise kharide godaddy se जानकारी पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों के साथ Facebook पर जरूर शेयर करेंं और यदि कोई बात समझ में न आयी हो तो प्लीज कमेंट करके जरूर बतायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover latest Indian Blogs