X
    Categories: Banking

ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले? |Grahaka seva Kendra Online Apply

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 2015 मे डिजिटल इंडिया की शुरुआत की थी तब से देश मे ग्राहक सेवा केंद्रों की संख्या काफी बढ़ती जा रही है क्योंकि जब से भारत को डिजिटल इंडिया की तरफ बढ़ाया गया है तब लोगो के कार्य काफी आसान हो गए जैसे ऑनलाइन आधार कार्ड के जरिये बैंक से पैसे निकलना, किसी सरकारी योजना के लिए आवेदन करना, आदि और इन सभी कार्यो के लिए लोगो को ग्राहक सेवा केंद्र जाना होता है। यही कारण है कि आज ग्राहक सेवा केंद्र हर क्षेत्र में काफी जरूरी हो गए है।

लेकिन अभी कई ऐसे लोग है जो अपना ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते है लेकिन उनके पास उसकी इसकी उचित जानकारी नही है जैसे कि जैसे की इस (Grahaka seva Kendra) को खोलने के लिए किन दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है, और इसके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करते है। दोस्तों अगर आप भी इनमें से एक है मतलब की अगर आप भी ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते है लेकिन आपको इसकी पर्याप्त जानकारी नही है तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से ग्राहक सेवा केंद्र से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी से अवगत कराएंगे जो आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाली है।

ग्राहक सेवा केंद्र क्या है? – What Is Grahaka seva Kendra

ग्राहक सेवा केंद्र एक मिनी बैंक जो अपने ग्राहकों के लिए बैंक से जुड़ी सर्विस को उपलब्ध कराता है जैसे कि बैंक से पैसे निकालना, किसी दूसरी जगह पैसे भेजना आदि। हम इसे सरल शब्दों में यह भी कहे सकते है कि ग्राहक सेवा (CSP) Grahak Seva Kendra) केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई एक ऐसी प्रणाली है जो ग्रामीण लोगो को बैंक से जोड़ी है। जिसकी मदद से ग्रामीण इलाके लोग अपनी बिना बैंक शाखा में जाए इस ग्राहक।सेवा केंद्र की मदद से अपने बैंक अकाउंट से आसानी से अपने आधार कार्ड के जरिये पैसे निकाल सकते है या किसी दूसरी जगह भेज भी सकते है।

ग्राहक सेवा केंद्र सरकार की अच्छी योजना है इससे ना सिर्फ ग्रामीण लोगो को फायदा होगा बल्कि इससे युवाओं को रोज़गार भी मिलेगा जी आप ग्राहक सेवा केंद्र उन युवाओं के लिए रोज़गार का काफी अच्छा विकल्प है जिन्हें कंप्यूटर के बारे में जानकारी है और वह इसमे अपनी रुचि रखते है। आप आसानी से ग्राहक सेवा केंद्र (Customer Service Point) खोलकर लोगो को बैंक की सुविधाएँ  उपलब्ध करा कर आराम से प्रतिमाह 15000 से 2000 रुपये तक कि इनकम कर सकते है। तो अगर आप अपने कंप्यूटर की नॉलेज का उपयोग करके रोज़गार करना चाहते है तो नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करते हुए Grahak Seva Kendra के लिए अपना पंजीकरण कर सकते है। चलिय जानते है –

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए योग्यता

सरकार के द्वारा ग्राहक सेवा केंद्र को खोलने के लिए कुछ जरूरी योग्यताओं को निर्धारित किया गया है जो कि निम्न प्रकार है –

  • आवेदन कर्ता जिस क्षेत्र में ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहता है वह उसी क्षेत्र का निवासी होना चाहिये।
  • लाभार्थी 12वी पास होने के साथ कंप्यूटर सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।

ग्राहक सेवा केंद्र के द्वारा किंस प्रकार की सेवाएं उपलब्ध कराई जाती है?

ग्राहक सेवा केंद्र की मदद से किन सेवाओं को उपलब्ध कराया जाता है वह इस प्रकार है –

  • ग्राहक अपना बैंक खाता ओपन करा सकते है।
  • आधार कार्ड की मदद ऑनलाइन पैसे निकाल सकते है 
  • ग्राहक किसी भी दूसरे बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकते है।
  • बैंक खाते में पैन कार्ड, आधार कार्ड मोबाइल नंबर को ग्राहक सेवा केंद्र की मदद से लिंक किया जा सकता है।

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए पंजीकरण कैसे करें?|- Grahak Seva kendra Online Apply

अब अगर आप अपने क्षेत्र में ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते है तो इसके लिए आपके सामने दो विकल्प है जिनके जरिये आप ग्राहक सेवा केंद्र खोलकर लोगो को बैंक की सुविधाय उपलब्ध करा सकते है, जिसके बारे मे आप नीचे डिटेल में पढ़ सकते है –

बैंक के माध्यम से – CSP Bank

बैंक के माध्यम से Grahak Seva kendra खोलना काफी आसान है बस इसके लिए आपको अपने जरूरी दस्तावेज लेकर अपने क्षेत्रा की उस बैंक में जाना है जिस बैंक का आप ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते है। जैसे कि अगर आप अपने बैंक ऑफ बड़ौदा का ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते है तो आपको क्षेत्र की  बैंक में जाना है। और वहां अपने जरूरी दस्तावेज के साथ ग्राहक सेवा केंद्र खोलने की अनुमति के लिए अपनी बात को बैंक मैनेजर के सामने रखना है।

बैंक मैनेजर आपकी योग्यता के हिसाब से और अगर आपके क्षेत्र में ग्राहक सेवा केंद्र की सुविधा होनी चाहिए इस बात पर विचार करके आपको बैंक मैनेजर के द्वारा यूजर नाम नाम और पासवर्ड दे दिया जाएगा। जिसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर में लॉगिन करके ग्राहक सेवा केंद्र चलाकर लोगो को बैंक की सुविधाएं उपलब्ध करा सकेंगे।

कंपनी के माध्यम से

देश भर में वयमटेक, ऑक्सीजन, सीएससी और सहज जन सेवा केंद्र आदि हैं जैसी कई कंपनी है जो ग्राहक सेवा खोलने में मदद करती है। आप किसी एक कम्पनी से संपर्क करके अपने CSP Mini Bank की शुरुआत कर सकते है

ग्राहक सेवा केंद्र से इनकम कैसे होती है –

जब आप CSP Mini Bank खोलते है तो यह जानना हर किसी के लिए बहुत जरूरी होता है की यहाँ से किस प्रकार आप पैसे कमा सकते है –

तो इसके लिए हम आपको बता दे की अगर आप ग्राहक राहत सेवा केंद्र खोलते है तो आप आसानी से हर महीने 15000 से 20000 रूपए कमा सकते है. क्योंकि ग्राहक सेवा केंद्र को बैंक के द्वारा किये गये कार्य के हिसाब कमीशन के रूप में कुछ पैसे दिए जाते है जिनके बारे में आप नीचे पढ़ सकते है –

  • लाभार्थी का आधार कार्ड द्वारा बैंक अकाउंट खोलने पर – ₹30
  • किसी ग्राहक के बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करने पर – ₹5
  • ग्राहक के अकाउंट में पैसे जमा और निकासी करने पर – 0.40% प्रति ट्रांजैक्शन कमीशन
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना अकाउंट पर – ₹30 प्रति खाता प्रतिवर्ष
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पर – ₹1 प्रति वर्ष

Calculation

ग्रामीण क्षेत्रों को डिजिटल दुनिया से जोड़ने के सरकार के द्वारा लिए शुरू कि गयी ग्राहक सेवा केंद्र योजना काफी अच्छी अच्छी योजना है. इससे ग्रामीण इलाक़ो के लोगो को काफी हद कंप्यूटर से जुड़े विभिन्न कार्यो को निपटाने में आसानी होगी साथ ही इस योजना के अंतर्गत काफी युवाओ को रोज़गार भी मिलेगा।

अब यह रोज़गार युवाओं को कैसे मिलेगा और आप ग्राहक सेवा केंद्र (Mini Bank) कैसे खोल सकते है इसके बारे में हमने अपने इस आर्टिकल माध्यम से आपको ऊपर विस्तार से बताया। आशा करता हूँ की आपको ऊपर दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण रही होगी।

Mukesh: