Holi

होली का रंग कैसे हटाये ( Holi Ka Rang Kaise Hataye ) How to Remove Holi Colour from Face

चेहरे व बालों से होली का रंग कैसे हटाये ( Holi Ka Rang Kaise Hataye ) How to Remove Holi Colour from Face and Hair & Save Yourself in Hindi:

होली का त्यौहार (Holi Festival) हिन्दुओं का मुख्य त्यौहारों में से एक हैं। होली पर्व प्रेम का, मिलन का, पुराने रिश्तों को एक नई पहंचान देने का और नए रिश्तों की शुरूआत का है. इन्ही सभी खूबियों के कारण होली का त्यौहार सभी का पसंदीदा त्यौहार है और हर एक व्यक्ति इसका आनन्द बहुत ही हर्षोल्लास के साथ उठाना चाहता है। इन्ही सब के बीच हम एक दूसरे को रंग, गुलाल आदि लगा तो देते हैं लेकिन इसके बाद उसे निकालने में बहुत मशक्कत करनी पड़ती है।

यही कारण हैं कि आज – कल लोग रंग डलवाने से डरते हैं इसके साथ ही दूसरा रंग डलवाने का कारण और भी हैं कि मार्केट में जो रंग उपलब्ध होते हैं उनमें बहुत अधित मात्रा में रासायनिक मिला रहता है। जिससे रंग आसानी से निकलते नहीं है और वह हमारी त्वचा के लिए भी बहुत ही हानिकारक होते हैं। ऐसे रंगों से हमे बचने की जरूरत है लेकिन फिर भी जान लेते हैं रंगों से बचाव के तरीके होली का रंग कैसे हटाये ( Holi Ka Rang Kaise Hataye ) –

होली के रंगों से बचाव – Holi Ke Rang se bachav

होली खेलने से पहले इन तरीकों को जरूर अपनाएं इससे रंगों को छुड़ाने  आसानी होगी।

होली के रंग पूरे शरीर पर न लगे इसके लिए फुल कपड़े पहनें।

होली के कलर आसानी से छूट जाएं इसके लिए आप चेहरे पर, बालों पर एवं पूरा शरीर पर बॉडी लोशन या नारियल तेल को लगाएं।

होली खेलने के तुरंत बाद शरीर से रंग को धोकर निकाल देना चाहिए।

यदि आंखों में रंग या गुलाल गिर जाये तो तुरंत ठंडे पाने से धोएं यहां ध्यान दें कि आंखों को ज्यादा रगड़े नहीं। इससे जलन होगी, यदि जलन हो तो आंखों में गुलाब जल डालें इसे आराम मिलेगा।

होली के रंग छुड़ाने के तरीके – Holi Ka Rang Hatene ka Tarika

होली खेलने के बाद सबसे पहले अपने हाथों को अच्छी तरह धुलकर कलर को निकालें।

जब आप होली खेल लें इसके बाद मुल्तानी मिट्टी का उपयोग नहाने के लिए कर सकते हैं। अपने शरीर पर भिगोई हुई मुल्तानी मिट्टी लगाकर थोड़ी देर सूखने दें। इसके बाद उसे धुल लें इससे रंग छुड़ाने में मदद मिलेगी।

रंग छुड़ाने के लिए कैला लें और उसे मैश करके उसमें नींबू का रस मिलाएं। इससे त्वचा पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद पानी के छींटे मारकर इसे निकालें। ऐसा करने से त्वचा पर लगा रंग निकल जायेगा साथ ही त्वचा नमी भी नहीं खोएगी।

रंगों को छुड़ाने के लिए बेसन, मीठा तेल व मलाई को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। इसके बाद शरीर में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब सूख जाए तो पानी के छींटे मारकर उसे धुल लें।

होली पर तरह –तरह के रासायनिकयुक्त रंगों का उपयोग किया जाते हैं यदि किसी ने आपके ऊपर भी कोई रासायनिक पदार्थ मिला हुआ कलर लगा दिया हैं और वह निकल नहीं रहा है तो एक कपड़े पर मिट्टी का तेल (केरोसिन) में भिंगोकर रंग लगी त्वचा पर धीर-धीरे हाथ से मसलें। इससे रंग काफी हद तक छूट जायेगा। ध्यान देने की जरूरत हैं साधारण रंगों के लिए केरोसिन का उपयोग न करें।

बालों से रंग छुड़ाने के तरीके- Balo se Holi Ka rang Hatane ka Tarika

बालों का रंग निकालने के लिए दही में बेसन और नीबू का रस मिलाकर सिर की मसाज करें या फिर शैंम्पू से बालों को धुल लें।

बालों से रंग छुड़ाने का एक तरीका यह भी है कि बालों पर अंडे को लगाकर करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद शैम्पू से धुल लें। इससे बाल मजबूद और सिल्की होते हैं एवं रंग भी छूट जाता है।

क्या नहीं करें- Holi Mein Kya Karein

  • ब्लीच आदि न करें।
  • गर्म पानी का उपयोग न करें।
  • शरीर को ज्यादा रगड़ें नहीं।

उम्मीद है कि आपको मेरे द्वारा ऊपर बताये गये Holi Ka Rang Kaise Hataye व How to Remove Holi Colour from Face in Hindi आपको पसंद आयी होगी. आप इन होली का रंग कैसे हटाये के तरीकों को अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover latest Indian Blogs