X

Height कैसे बढ़ायें? How to Increase Height After 20 and 21 in Hindi

How to Increase Height After 20 and 21 in Hindi: व्यक्ति की अच्छी पर्सनैलिटी में एक अच्छी हाइट का होना जरूरी होता है। इसके लिए एक व्यक्ति की लंबाई कम से कम 5 फुट 5 इंच तक होना जरूरी है। यदि व्यक्ति की हाइट ज्यादा बढ़ जाती है या कम रह जाती हैं, तो व्यक्ति अपने आप को असहज महसूस करता है। इसके लिए व्यक्ति हाइट बढ़ाने के लिए बहुत से उपाय करता है।

20 साल के बाद लम्बाई कैसे बढ़ायें – How to Increase Height After 20 and 21 in Hindi

व्यक्ति की हाइट 18, 20 व 21 साल के बाद भी बढ़ाई जा सकती है। लंबाई बढ़ाने के लिए व्यक्ति को बहुत सी बातों का ध्यान रखना होगा जिसमें खानपान, शारीरिक गतिविधियां, अच्छी आदतें सभी शामिल होती है।

लंबाई कैसे बढ़ाएं? Height growth tips in Hindi

अक्सर देखा जाता है की जिस व्यक्ति की Height कम होती है वो लोगो की बीच आने से शर्माते है क्योकि लम्बाई क,म होना मतलब दोस्तो के बेचे मजाक  सबब बनने के बराबर होती है हल्के व्यक्ति अपनी लंबाई बढ़ाने के लिए बहुत से घरेलू उपाय भी करता है, परंतु कहीं बाहर व्यक्ति की हाइट कम रह जाती है। व्यक्ति अपनी लंबाई को 20 साल की उम्र के बाद भी बढ़ा सकता है। इसके लिए हमने नीचे कुछ बातें बताई है चलिए जानते हैं।

लंबाई बढ़ाने के लिए खानपान में बदलाव

एक अच्छी लंबाई के लिए व्यक्ति को अपने खानपान पर भी ध्यान देना चाहिए। व्यक्ति को लंबाई बढ़ाने के लिए भरपूर मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती है, खनिज लवण की आवश्यकता होती है, विटामिन की आवश्यकता होती है।

लंबाई बढ़ाने के लिए व्यक्ति को स्वस्थ भोजन करना होगा। व्यक्ति को खाने में फल, दही, ड्राई फ्रूट, हरी सब्जियां, दूध, अंकुरित अनाज आदि का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा व्यक्ति को अच्छे प्रोटीन के लिए मांस, सोयाबीन, मूंगफली, मछली, दालों का प्रचुर मात्रा में उपयोग करना चाहिए।

लंबाई बढ़ाने के लिए व्यायाम करें

लंबाई बढ़ाने के लिए व्यक्ति को हर रोज व्यायाम करना चाहिए। व्यक्ति को रोजाना चलना चाहिए, रस्सी कूदना चाहिए, लटकना चाहिए, तेराकी करनी चाहिए। यदि व्यक्ति रोजाना लटकने वाली एक्सरसाइज करता है, तो उसकी मांसपेशियां भी धीरे-धीरे फेलने लगती है और व्यक्ति की लंबाई पर भी बढ़ने लगती है।

लंबाई बढ़ाने के लिए योग करना

लंबाई बढ़ाने के लिए व्यक्ति को योग करना चाहिए क्योंकि योग करने से व्यक्ति का शरीर लचीला होता है और मांसपेशियां पूर्ण रूप से खुल जाती है। व्यक्ति को ताड़ासन, भुजंगासन, पश्चिमोत्तानासन, सूर्य नमस्कार आदि योग करने चाहिए। यह योग व्यक्ति की लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं।

लंबाई बढ़ाने के लिए अच्छी नींद लेना

व्यक्ति की लंबाई बढ़ाने के लिए व्यक्ति का प्राप्त मात्रा में नींद लेना आवश्यक है। व्यक्ति यदि गहरी नींद लेता है, तो उसका तनाव का स्तर कम हो जाता है। व्यक्ति के अंदर हार्मोन हाइट बढ़ाने के लिए बहुत मदद करते हैं। जिसके लिए व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में नींद लेना जरूरी है।

लंबाई बढ़ाने के लिए Immunity पावर बढ़ाए

व्यक्ति की इम्युनिटी कम होने से व्यक्ति बार-बार बीमार पड़ जाता है। इसके लिए व्यक्ति को इम्युनिटी बढ़ाने वाले चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि व्यक्ति का इम्यूनिटी पावर और inmune सिस्टम सही नहीं रहेंगी तो व्यक्ति की हाइट पर इसका असर पड़ेगा। व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में immunity पावर बढ़ाने वाले सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए।

निष्कर्ष

आज के समय में अपनी Personality को बनाने के लिए लम्बाई का होना बहुत जरूरी होता है लेकिन अगर किसी व्यक्ति की लम्बाई कम होती है तो उसकी सारी personality बिगड़ जाती है. बस इन्ही कुछ बातों को ध्यान मी रखते हुए हमने अपने इस लेख में लंबाई कैसे बढ़ाए (Height increase in Hindi) से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण उपायों को आपके साथ साझा किया।  आशा करती हूँ की आपको दिए गए उपाय उपयोगी साबित हुए होंगे। 

Technicalworld: