Finance Tips

How to save money in hindi & Best Money Saving tips पैसे बचाने के 5 तरीके

Best Money Saving tips in hindi – किसी के पास पैसा कम होता है तो किसी के पास ज्यादा होता हैं, हर कोई अपने जीवन में सफल होना चाहता हैं और अपने जीवन को मनपसंद तरीके से जीना चाहता है. हर व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है, लेकिन आपको बता दूं कि पैसा ज्यादा से ज्यादा कमाने से आपकी Financial Problem समाप्त नहीं होगी, जब तक कि आप Money Save करना नहीं जानते हैं.

How to save money in hindi

देखते होंगे कि हम आपको Sallary के रूप में हर महीने अच्छा पैसा मिलता होगा लेकिन महीने के End तक पूरा पैसा खर्च हो जाता है. इससे छुटकारा पाने के लिए आपको कुछ Money Saving Tips को जानना बहुत जरूरी है जिससे आप प्रत्येक माह कुछ पैसा बचत ( paisa bachat ) कर सकें.

जब आप हर महीने धीरे-धीरे थोड़ा-थोडी पैसा बचाना सीख जाते हैं और उसका सही जगह निवेश करना प्रारम्भ कर देते हैं तो देखेंगे कि कुछ बर्षों के बाद, आपके द्वारा बचाया हुआ धन भी आपके लिए कमाई (Earning) करने लगता है, अमीर लोगों के और अमीर बनने का राज यही हैं.

दोस्तो जब आपके पास पैसा बचने लगता है तो आपका आत्मविश्वास (Self Confidence) बढ़ जाता हैं, और paisa bachat करके अपने भविष्य को भी सुरक्षित कर सकते हैं. दोस्तो पैसे का सही जगह उपयोग और पैसा बचाने की आदत आपके जीवन में खुशियां (Happiness in life) भर सकती है.

अब सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि –

पैसों की बचत कैसे करें? how to save money in hindi?

तो दोस्तो अब सबसे बड़ा सवाल यही उठता है कि paise ki bachat kaise kare ( how to save money in hindi). किसी-किसी का यह भी मत होता है कि kam salary me paise kaise bachaye तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं और यहां मैं आपसे कोई ज्यादा धनराशि बचाने की बात नहीं कह रहा हूं आप अपनी Sallary से ही अपने कुछ खर्चों में कटौती करके थोड़ा-थोड़ा धन बचा सकते हैं, और वही रकम इकट्ठा होकर आपके Goals को पूरा करेगी.

तो दोस्तो आज हम आपके लिए बहुत ही अच्छी Money Saving Tips बताने जा रहा हूं जिनको अमल में लाकर आप बहुत से पैसे बचा सकते हैं, dhan ki bachat Karne के यह तरीके (way to save money) आप सभी लोगों के लिए सुझाये जा रहे हैं. आप अपनी महीने की कमाई (Monthly Earning) के हिसाब से Money Saving कर सकते हैं.

दोस्तो आपको money Saving tips बताने से पहले बताना चाहूंगा कि आप पहले अपनी प्राथमिकताओं का निर्धारण करें, कि आपको पैसा किसलिए बचाना हैं आपके लिए कौन सी चीजें भविष्य में ज्यादा जरूरी हैं, भविष्य में किन-किन चीजों की ज्यादा आवश्यकता होगी जैसे बच्चों की पढ़ाई, घर, बच्चों की शादी आदि अगर इनकी प्लानिंग कर लेंगे तो बचत करने में ज्यादा आसानी होगी, क्योंकि फिर आप अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए बचत पर और ज्यादा ध्यान दे पायेंगे.

पैसों को बचाने के सबसे अच्छे तरीके- Best Money Saving Tips in hindi

दोस्तो नीचे हमने पैसा बचाने के सबसे अच्छे तरीकों Best Money Saving Tips in hindi के बारे में बताने की कोशिश की हैं, मैं उम्मीद करता हूं कि आप हमारे द्वारा Suggest की गयी इन money saving plan in hindi को बढ़ेंगे और उन पर काम करना प्रारम्भ कर देंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी.-

अपने खर्चों का आकलन करें- Assess your expenses

दोस्तो पैसा बचाने (paisa bachat) का सबसे पहला तरीका यह है कि सबसे पहले इस बात का पता लगायें कि आपका प्रत्येक माह छोटे-बड़े खर्च को मिलाकर, कितना खर्च करते हैं. चाहे वह स्नैक्स, न्यूजपेपर का बिल या कोई भी छोट-से-छोटा खर्च. एक बार जब आप महीने भर के सभी खर्चों का रिकार्ड बना लेंगे तो अगले महीने इसे बनाने में आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और सभी चीजों को आप जान पायेंगे.

जब एक बार आपको जानकारी हो जायेगी कि आपका महीने में कितना खर्च होता हैं तो आप इसके बाद उस रिकार्ड के अनुसार बजट बना सकते हैं. जब बजट बन जायेगा तो आप सामान्य खर्चे और आपकी लिमिट से ज्यादा होने वाले खर्चों को कंट्रोल करके पैसे को बचा (Money Saving) सकते हैं.

यहां आपको ध्यान देना है कि अपनी आय का महीने में कम से कम 15% से 20% बचत करने का प्रयास करना चाहिए, यदि आपके खर्चे कुछ ज्यादा हैं तो स्वाभाविक है कि आप पैसे नहीं बचा सकते तो यहां आपको अनउपयोगी चीजों जैसे खाने-पीने की चीजों व मनोरंजन आदि में थोड़ा कटौती करनी पड़ेगी.

2.खरीददारी करने जाते समय ध्यान रखें की जरूरी चीजों की लिस्ट बना लेंगे तो आपको ज्यादा आसानी होगी और उस लिस्ट में जरूरी चीजों को ही तबज्जो दें फालतू की चीजों को इग्नोर करने की कोशिश करें. इस तरह आप यहां से भी कुछ पैसे की बचत (dhan ki bachat kare ) कर सकते हैं.

3.ज्यादा से ज्यादा Online shopping करने की कोशिश करें और वह भी जब Online sell चल रही हो,क्योंकि वहां आपको ज्यादा डिसकाउंट मिलता हैं साथ ही चीजें खुदरा मार्केट से सस्ती भी मिल जाती हैं. इसके साथ ही आपके समय की भी बचत होती है. तो इस प्रकार आप अपने पैसे की बचत (Saving Money) Online shopping करके भी कर सकते हैं.

4.पैसे बचाने की कड़ी में अगली टिप्स मैं आपको यही देना चाहूंगा कि आप अपनी ऐसी आदतों को अलविदा कह दें जो बहुत मंहगी (Leave Expensive Habits)हैं जैसे Drinking, Smoking या किसी मंहगे क्लव की सदस्यता ले रखी है. यदि इन्हे आप छोड़ देंगे तो निश्चित रूप से आपकी अच्छी पैसे की बचत ( paisa bachat ) होने लगेगी.

5.दोस्तो पैसे बचाने के लिए हमें बहुत सी चीजों का त्याग करना पड़ता है तभी भविष्य के लिए कुछ धन जमा कर पाते है. आजकर दोस्तो मोटर साइकिल व Four Wheeler का उपयोग सामान्य हो गया हैं इनके बगैर जीवन में बहुत परेशानी महसूस होती हैं, लेकिन आपको बताना चाहूंगा कि इनका खर्चा बहुत है और यदि पैसे बचाने की बात है तो हमें इन चीजों का उपयोग कम से कम करना ही पड़ेगा, क्योंकि पब्लिक ट्रांसपोर्ट (Public Transport) की अपेक्षा यह मंहगी पड़ती हैं. यदि संभव है तो Office आदि जानें में बस आदि का उपयोग करें और घर के पास में ही सब्जी आदि लेने जाने में साइकिल का उपयोग करें इसके दो फायदे हैं एक तो बचत और दूसरा सेहत भी अच्छी रहती हैं. तो यह भी एक बहुत ही अच्छा तरीका हैं Money Saving  करने का.

6.इसी क्रम में ध्यान रखना चाहिए कि वर्तमान में बिजली का भी एक अहम बात है. तो हमें ध्यान देने की जरूरत है कि हमें अपने घर में ऐसे सामान, लाइट आदि का उपयोग करना चाहिए जिनमें बिजली की खपत कम होती हैं साथ ही unnecessary लाइटें, पंखे आदि को खुला न छोड़ें. जरूरत के अनुसार चीजों को चालू करके उपयोग करें और उसके बाद उन्हे बंद कर दें. इससे बिजली का बिल (Electricity Bill) कम आयेगा. तो इस प्रकार आप इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर थोड़ा-थोड़ा पैसा बचा सकते (Paisa Bacha Sakte hai ) हैं.

तो इस प्रकार से आप छोटी-छोटी बातों को जो और भी कई हैं, को ध्यान में रखकर वहां से पैसा बचा सकते हैं. और सबसे बड़ी बात यह कि पैसा बचाकर आपको घर में नहीं रखना है जैसा कि मैने ऊपर बताया कि आपको अपनी जरूरतों को जानना पड़ेगा और यह भी जानना होगा कि कितने पैसे का काम आपको कितने समय के बाद पड़ने वाला हैं तो आपको यहां पैसे का मैनेजमेंट ( money management in hindi ) का भी ध्यान ऱखना हैं उसके अनुसार आपको Short Term & Long Term पैसे को Investment भी करना हैं.  

यहां हम आपको कुछ सुझाव देते हैं Short term और Long Term के बचत के लिए.

Short Term Time – 1 से 3 साल के लिए-

जैसे –वेकेशन, इमरजेंसी फंड, कार के लिए डाउनपेमेंट आदि

Long Term Time- 4 साल से ज्यादा के लिए-

जैसे बच्चों की पढ़ाई, घर के लिए डाउनपेमेंट, रिटायरमेंट

तो अब आपका पैसा बचने लगा होगा इसके बाद आपको अपने पैसे को अपनी जरूरतों के अनुसार अलग-अलग जगह अलग-अलग समय के लिए इन्वेस्ट (money investment tips in hindi) करना होगा.

Read More-Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi full detail

तो दोस्तो! आप इन Best Money Saving Tips in hindi का उपयोग करके जीवन को सुरक्षित (Life Secure) कर सकते हैं. दोस्तो यदि आपको हमारे द्वारा बताये गये यह Money Saving ideas in hindi अच्छे लगे हों तो आप हमारी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

इसके साथ ही यदि आपका कोई सुझाव हो तो आप हमें Comment व Email भी कर सकते हैं.

दोस्तो यदि आपके पास हिंदी में (HIndi) कोई Inspirational Story, Financial Tips, Money Saving & Investment Tips, Article, Success, Life Tips आदि हैं या लिख सकते हैं और उसे हमारी साथ हमारी बेवसाइट पर शेयर करना चाहते हैं तो हमें उस पोस्ट को Email ID – arpitsadhanapal@gmail.com पर भेज सकते है. यदि हमें आपकी पोस्ट पसंद आती है तो हम उस पोस्ट को अपे Blog पर जरूर Publish करने की कोशिश करेंगे. धन्यबाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover latest Indian Blogs