X

ITI क्या है? ITI Course Details in Hindi, Full Form

ITI In Hindi :- आज हर युवा छात्र अपनी पढ़ाई करके सफल बनना चाहते है जिसके लिए वह 10th, 12th की पूरी पढ़ाई करने के लिए ऐसे course की तरफ रुख करते है जिसमे उन्हें जल्दी सफलता मिल सके अब क्योंकि आज Technology आगे बढ़ रही है इस स्थिति में ज्यादातर छात्र अपनी 10th, 12th की पढ़ाई को पूरा करने के लिए ITI Course की तरफ रुख करते है , ITI Course जो कि आज काफ़ी Popular और सबसे ज्यादा युवाओं के द्वारा पसन्द किये जाने वाला कोर्स बन चुका है।

लेकिन अक्सर देखा जाता है कि छात्रों को ITI In Hindi, और Full Of ITI In Hindi जैसी जानकारी नही होती है जिस कारण वह उन्हें इस कोर्स को चुनने में परेशानियां होती है अगर आप भी इनमें से एक और आप आईटीआई कोर्स को करना चाहते है तो आपके लिए आज का हमारा यह आर्टिकल बहुत Useful साबित होने वाला है क्योंकि आज हम आपको What Is ITI Full Information in Hindi) को आपके साथ साझा करने वाले है जो कि आपके किये काफी Useful साबित होने वाली है। तो चलिये इसके बारे में डिटेल में जानते है –

ITI क्या है? (What Is ITI In Hindi)

ITI जिसका पूरा नाम ( Industrial Training Institute) होता है यह  एक ऐसा डिप्लोमा कोर्स है जिसमे छात्र को Industry Level से जुड़ी चीज़ो के Study कराई जाती है ITI Course में छात्र को Mechanics, Electronics, Information Technology जैसी trade के अनुसार शिक्षा दी जाती है। इस कोर्स को 8th से लेकर 12th की पूरी पढ़ाई करने के बाद छात्र कर सकते है।

आईटीआई का पूरा नाम ( ITI Full Form In Hindi)

अक्सर आईटीआई के पूरे नाम के बारे में पूछा जाता है इसलिए नीचे हमने इसके हिंदी और इंग्लिश के नाम के बारे में बताया है जिसे आप कहि नोट करके रख सकते है –

आईटीआई का हिंदी में पूरा नाम :- औघोगिक प्रशिक्षण संस्थान होती है।

ITI Full Form In English : – ( Industrial Training Institute)

आईटीआई कोर्स करने के लिए योग्यता (Qualification for doing ITI course)

आईटीआई कोर्स करने की क्या योग्यता होती है वह इस प्रकार है –

  • इस कोर्से को 8th, 10th, 12th की पढ़ाई पूरी करने के बाद कोई भी छात्र कर सकता है।
  • इस कोर्से में एडमिशन लेने के लिए छात्र के 35% मार्क्स से पास होना चाहिए।
  • आईटीआई कोर्स में 14 वर्ष से 40 बर्ष की आयु का कोई भी नागरिक कर सकता है।
  • यह 6 महीने से 2 साल का डिप्लोमा कोर्स होता है।

आईटीआई कैसे करें? (How to do ITI)

अगर आपको टेक्नोलॉजी में ज़रा भी दिलचस्पी है तो आपके लिए यह काफी अच्छा डिप्लोमा कोर्स हो सकता है इस कोर्स को पूरा करने के बाद सरकारी से लेकर प्राइवेट संस्थान में नौकरी मिलने के रास्ते बड़े आसान हो जाते है बाकी इस कोर्स के लिए आप कैसे एड्मिशन ले सकते है उसके महत्व पूर्ण बिंदु कुछ इस प्रकार है –

आईटीआई ऑनलाइन आवेदन करें?

सबसे पहले इस डिप्लोमा कोर्स में आपको एड्मिशन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा बता दे कि इस कोर्स के लिए हर साल जुलाई या अगस्त में आवेदन फॉर्म निकालने जाते है। जिसके विज्ञापन आप न्यूज़ पेपर से ले सकते है और उसके अनुसार आवेदन कर सकते है।

एग्जाम पास करें?

इसमें कोर्स के लिए आवेदन करने के बाद आपको एप परीक्षा से गुजरना होगा अगर आप थोड़ी सी मेहनत कर लेते है तो आसानी से इस परीक्षा को पास कर सकते है।

मेरिट लिस्ट

एग्जाम देने के बाद विभाग के द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाती है जिसके अनुसार आपको कॉलेज दिया जाता है बता दे कि अगर आपके अच्छे नम्बर है तो आपको सरकारी अगर कम नंबर आते है तो प्राइवेट कॉलेज दिया जाता है। जहां आप एडमिशन ले सकते है। बस आपको अपनी ट्रेड के अनुसार पढ़ाई को पूरा करना है।

आईटीआई कोर्स करने के बाद सैलरी

आईटीआई छात्रों की आज प्राइवेट से लेकर सरकारी संस्थान में काफी डिमांड है इस कोर्स को पूरा करने के बाद नौकरी बड़ी आसानी से मिल जाती है , वही आगर इसकी इस कोर्स को पूरा करने के बाद सैलरी की बात करे तो सैलरी आपके काम अनुभव ट्रेड के अनुसार अलग – अलग हो सकती है बाकी मुख्य रूप से इस कोर्स को पूरा करने के बाद 15000 से लेकर 20000 तक सैलरी प्रतिमाह दी जाती है।

निष्कर्ष

आईटीआई आज छात्रों के बीच काफ़ी लोकप्रिय डिप्लोमा कोर्स बन चुका है और काफी छात्र है जो इस कोर्स को करने के किये उत्सुक रहते है इसलिए इस कोर्स की महत्ता को समझते हुए आज हमने अपने इस लेख में आईटीआई ( ITI Full Form In hindi) के बारे में डिटेल में आपको बताया जो कि बहुत ज़रुरी थी। आशा करता हूँ कि आपको आज के आर्टिकल में दी गयी आईटीआई के बारे में दी गई जानकारी महत्वपूर्ण रही होगी।

Technicalworld: