X

Java क्या है? What Is Java In Hindi

Java tutorial In Hindi : – आज हर क्षेत्र में कंप्यूटर का सबसे ज्यादा किया जा रहा है क्योंकि इस पर काम करने में काफी आसानी होती है साथ किसी भी कार्य को काफी कम समय मे किया जा सकता है। कंप्यूटर पर यह तेजी और आसानी से काम करने के लिए Computer में होने वाली Programming का काफी महत्वपूर्ण योगदान होता है। जब हम Computer programming की बात करते है तो Java In Hindi का नाम सबसे पहले आते है क्योंकि यह Electronic Device जैसे मोबाइल, स्मार्ट टीवी के लिए काफी useful Programming Language होती है।

लेकिन आखिर Java Programming Language In Hindi क्या है? इसे कैसे सीखें? ये काफ़ी लोगो के मन का सवाल बन चुका है बेशक अगर आप हमारे page पर आए है तो आप भी Java In Hindi के बारे में जानना चाहते होंगे अगर हाँ तो आप बिल्कुल सही पेज पर आ चुके है क्योंकि आज हम आपको अपने इस Article में Java Techniques In Hindi के बारे में Detail में बताने जा रहे है जो आपके लिए काफ़ी Use होने वाली है। So अपनी बेहतर जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को Last तक Carefully Read कर सकते है।

Read also: ITI क्या है? ITI Course Details in Hindi, Full Form

Java क्या है? (What Is Java In Hindi)

Java एक High Level General Purpose Programming Language है। इस Language को 1995 में Sun Micro System ने इसकी शुरुआत की थी और Games Gosling के द्वारा Develop किया गया है। Java Language का इस्तेमाल मुख्य रूप से Software Application को Development के लिया किया जाता है। Java language को Coding के रूप में लिखा जाता है जिन्हें कोई भी बड़ी आसानी से समझ सकता है और उन्हें किसी भी Platform या OS पर Run कराया जा सकता है।

आज के बढ़ते Technology के युग मे Java Programming Language की डिमांड काफी बढ़ती जा रही है क्योंकि यह आज के समय मे Electronic devices जैसे Androide Mobile, Fridge, TV, AC आदि के लिए सबसे अच्छी Programming Language है यही कारण है कि आज इसका Use 30000 से भी ज्यादा electronic डिवाइस में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। जैसा कि आपको बताया है कि Java एक High programming Language है इसलिए विभिन्न केटेगरी में बाँटा गया है। जिनका इस्तेमाल अलग – अलग ज़रूरतों के अनुसार किया जाता है। Java के कुछ भांग निम्लिखित है –

  1. Java Micro Edition (J2ME)
  2. Java Standard Edition (J2SE)
  3. Java Enterprise Edition (J2EE)

जावा के उपयोग – Use of java

जो व्यक्ति जावा सीखना चाहता है उसके लिए यह बहुत जरूरी सवाल बन जाता है कि आखिर जावा का उपयोग कहाँ किया जाता है तो हम इसकी जानकारी आपको दे की जावा लैंग्वेज का इस्तेमाल किसी प्रोग्रामर के द्वारा प्रोग्राम बनाने के लिए किया जाता है। प्रोग्राम जैसे कि आज हम फ़ोन में जो ऍप्लिकेशम, सॉफ्टवेयर, एंटीवायरस, मीडिया प्लेयर आदि का इस्तेमाल करते है वह सब Java Programming की हेल्प से बनाये गए प्रोग्राम होते है। जावा और C ++ language काफी एक दूसरे में सामना होती है बस जावा में C ++ की अपेक्षा काफी advance फ़ीचर मौजूद होते है।

Read also: आधार कार्ड क्या है? | What is Aadhaar Card

जावा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

  • जावा का नाम सबसे पहला नाम James Gosling के 1991 में Oak रखा गया था। James Gosling जहां Java Language के लिए काम करते थे वहां एक Oak नाम का पेड़ था जिसके आधार पर जावा का नाम oak रखा गया था। फिर बाद में इसे बदलकर जावा रख दिया गया।
  • शुरू में जावा को सिर्फ सेट ऑफ बॉक्स, टेलीवीज़न के लिए डेवलप किया गया था लेकिन बाद इसके एडवांस फ़ीचर होने के कारण इंटरनेट प्रोग्रामिंग और WWW पर आधारित एप्लिकेशन के लिए इस्तेमाल किया जाने लगा।
  • जावा आज 30000 से भी अधिक Electronic डिवाइस में इस्तेमाल की जाती है। ।
  • जावा से आज सॉफ्टवेयर प्रोग्राम बनाना काफ़ि आसान हो चुका है।

जावा स्क्रिप्ट क्या है? | What is Java Script

जावा स्क्रिप्ट एक क्लाइंट साइड स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज है जिसेके सोर्स कोड क्लाइंट के वेब ब्राउज़र के बजाय सर्वर के द्वारा प्रोसेस किया ज्याता है। अब क्योंकि यह एक जावास्क्रिप्ट लैंग्वेज है इसलिए इसके कोड को HTMLपेज में लिखा जाता है। मतलब की हम कहे सकते है कि जावा स्क्रिप्ट की हेल्प से हम किसी भी वेब पेज में HTML को Add कर सकते है और उसमें मौजूद कंटेट बदल और पेज को मॉडिफाई कर सकते है।

Read also: VI क्या है? जानें पूरी जानकारी Vodafone or Ideas के इस नये उक्रम के बारे में

जावा कैसे सीखें? – How To Learn In Java Hindi 

अगर आप जावा सीखना चाहते है तो यह काफ़ी आसान है क्योंकि इसके लिए आज गूगल पर और यूटुब पर काफी Java Toturial मौजूद है जहां आपको java Language के एक – एक पॉइंट के बारे में knowledge मिल जाएगी। नीचे हमने कुछ वेबसाइट और Yutube चैनल के नाम बताए है जहां से आप जावा काफी आसानी से सीख सकते है –

निष्कर्ष

अगर आप एंड्राइड प्रोग्रामर बनकर अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो आपके लिए जावा काफी अच्छी language है जिसे आपको सीखना चाहिए बाकी हम आपको java tutorial in hindi के बारे में जानकारी दे चुके है। आशा करती हूँ कि आपको दी गयी Java In hindi उपयोगी साबित हुई होगी।

Technicalworld: