Finance Tips

किसान क्रेडिट कार्ड योजनाक की सम्पूर्ण जानकारी

kisan credit card scheme in hindi – Kisan Credit Card योजना एक Credit प्रणाली है जिसका उद्देश्य किसानों को सस्ती वित्तीय सहायता उपलब्ध कराकर कृषि कार्य हेतु अल्पकालिक ऋण की जरूरत की पूर्ति करना है।

इसे NDA सरकार द्वारा पहली बार बजट 1998-99 में पेश किया गया था जिसके परिणामस्वरूप नाबार्ड (NABARD) ने समिति के आधार पर प्रमुख सहकारी बैंक (Cooperative Banks), क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (Regional Rural Banks) और सार्वजनिक क्षेत्र के वाणिज्‍यक बैंको (Public Sector Commercial Banks) ने मिलकर Kisan Credit Card Scheme को Implement किया।

किसान क्रेडिट कार्ड के अन्तर्गत किसानों को बहुत सारे लाभ मिलते हैं जिसके चलते उन्हे फसल से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं होती है।

आइये जानते हैं Kisan Credit Card से प्राप्त होने वाले लाभ के बारे में-

Read More– fixed deposit in hindi (fd detail in hindi)

kisan credit card scheme hindi

Benefit of Kisan Credit Card-

Kisan Credit Card  बनवाने के लिए किसानों को ज्यादा परेशान नहीं किया जाता हैं उनसे साधारण जमींन से जुड़े कागजात मांगे जाते हैं(जो सभी के पास होते है) जिनकी पूर्ति आप आसानी से कर देते हैं।

Kisan Credit Card के तहत किसान को प्रत्येक वर्ष लॉन की प्रक्रिया नहीं करनी पड़ी हैं. इसमें किसान को ऋण क्रेडिट के आधार पर मिल जाता है.

किसान क्रेडिट कार्ड  (Kisan Credit Card ) के जरिए किसान बैंक (Bank) की किसी भी शाखा (Branch) से रूपया (Money) ले सकता है।

Kisan Credit Card  के अन्तर्गत समय सीमा पूरी हो जाने  के बाद भी आपको Payment करने की सुविधा प्रदान की जाती है।

Kisan Credi Card कृषि से सम्बन्धित बहुत सी जरूरतें जैसे खाद्य खरीदना, बीज खरीदना, खेती के लिए मशीन आदि खरीदने के लिए किसान की सहायता करता है।

किसान पर ब्याज का बोझ कम करने के लिए स्थिर और आसानी से उपलब्ध फाइनेन्सियल ऑप्शन की व्यवस्था भी दी जाती है।

Kisan Credit Card Loan अदा करने के समय किसान की सुविधानुसार मतलब फसल बिकने के बाद तक किया जा सकता है।

Kisan Credit Crad के अन्तर्गत किसान को कृषि से सम्बन्धित सभी प्रकार की आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए दो प्रकार के लोन की सुविधा प्रदान की जाती है, आप चाहें तो उन्हे ले सकते हैं।

Read More– what is personal loan in hindi 

Kisan Credit Crad के Features-

Kisan Credit Crad जारी करने के लिए 5000 रू0 या अधिक के उत्पादन ऋण के पात्र किसानों को Credit Card व Passbook या Card-Cum-Passbook के साथ उपलब्ध कराया जाता है। इसके अन्तर्गत सीमा के अन्तर्गत किसी भी संख्या में Draw और पुनर्भुगतान वाली Cash credit सुविधा को शामिल किया गया है।

Kisan Credit Card (किसान क्रेडिट कार्ड) की समय सीमा 3 साल से लेकर 5 साल तक होती है।

Kisan Credit Card के Bills का भुगतान करने की समय सीमा 12 महिने तक की होती है। ये नियम तब लागू होता है जब आपकी फसल अच्‍छे से कट जाती है लेकिन अगर किसी मौसमी कारण से आपके फसल को किसी प्रकार का नुकसान हो जाता है तो उस स्थिति में आपको Bill का Payment करने के लिए समय दिया जाता है।

फसल उत्पादन और किसी अन्य वित्तीय सहायता के लिए किसान Credit Card Facility का उपयोग कर सकता है।

National Corp Insurance Scheme के अन्तर्गत कार्ड धारक व फसल दोनों को Insurance Cover की सुविधा दी जाती है, जिसका उद्देश्य किसान की किसी बजह से फसल खराब हो जाये या कार्ड धारक(Card Holder) को किसी प्रकार की परेशानी आ जाये, ऐसी परिस्थिति में कार्ड धारक की आर्थिक सहायता प्राप्त हो सके।

REad More- Types of bank accounts in hindi

किसान को बीमा की सहायता- Insurance Benefit for kisan

यदि किसान क्रेडिट कार्ड लेते वक्त Card Holder की उम्र 70 साल से कम होती है तो Kisan Credit Card Holder व्यक्ति को Personel Accident Insurance Cover की सुविधा प्राप्त होती है। यदि किसी कारणवश कार्ड धारक किसान की दुर्घटना में  Disability(अपंगता) हो जाती है तो ऐसी परिस्थिति में Card Holder को 25000/- रूपये तक का Cover मिलता हैं और यदि कार्ड धारक (Card Holder) की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उसे 50000/- रू0 का Cover प्राप्त होता है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए योग्यता – Eligibility for Kisan Credit Card

Kisan Credit Card बनवाने के लिए वह सभी किसान Apply कर सकते हैं जो स्वयं के खेत में कृषि उत्पादन करते हों या किसी अन्य के खेत में कृषि का कार्य करते हों या वह किसी भी तरह के फसल उत्पादन से जुड़े हों, वह एकल या सम्मिलित क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए किसान का बैंक के ऑपरेशन एरिया में होना जरूरी है।

Read More- Bitcoin क्या हैं, यह कैसे काम करता हैं

किसान क्रेडिट कार्ड के अन्तर्गत लोन सुविधा- kcc loan in hindi

पहली साल के लिए Short Term Credit Limit Fixed की गयी है जो की फसलों की खेती, प्रस्तावित फसल पद्धति पर निर्भर करती है

फसलों के देख-रेख का ख़र्च, उनका Insurance, किसानों का Asset insurance एवं Accidental Insurance

आने वाले  प्रत्येक 1 से 5 साल में लोन 10% बढ़ाकर दिया जायेगा और जो Short Term Credit Limit दी गयी थी उसे पाचवें वर्ष में 150% तक बढ़ा दिया जायेगा ।

खेती से सम्बंधित उपकरण आदि पर Invest होने वाली क्रेडिट राशि और एक वर्ष की अवधि के भीतर लौटाई गयी राशि की जानकारी KCC की Limit तय करते समय देखी जाती है ।

जो Short Term Loan 5 Year के लिए दिया जायेगा एवं अनुमानित निवेश लोन इन्हें KCC की Maximum Permissible Limit (MPL) के तौर पर इंगित किया जायेगा ।

KCC धारकों को ATM Cum Debit Card दिया जायेगा, साथ ही उनको उनका इस्तेमाल करना भी सिखाया जायेगा ताकि वो पैसे निकल सके ।

जब KCC Limit 3 लाख तक होती है तो प्रोसेसिंग शुल्क माफ़ कर दिया जाता है ।

KCC Account प्रति वर्ष दी गयी शर्तों एवं दिनांकों से साथ रिन्यू किये जाने चाहिए

रिन्यू की जाने वाली प्रक्रिया सामान ही है, इसके लिए एक गाइड लाइन फॉर्म भरना होता है शर्तों के अनुसार नई MDLका निर्धारण किया जाता है ।

योग्य फसलों को बीमा योजना (Crop Insurance Scheme) के तहत कवर दिया जाता है, जो कि राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (NAIS) के तहत आएगा

 Kisan Credit Card Details in Hindi

किसानों की आवश्यकताओं एंव उनकी आर्थिक स्थिति (Financial Position) को देखते हुए किसान क्रेडिट कार्ड(kcc) योजना बहुत ही लाभदायक है । आज के समय में प्राकृत के बदलते ब्यवहार के चलते किसानों को सबसे ज्यादा समस्या होती है ऐसे में कृषि से सम्बंधित जरुरी उर्वरक, खाद, बीज एवं अन्य सामान लेने में मिलने वाली ये हेल्प ( Help ) किसानों को काफी राहत देती है ।

किसानों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या न आये इसके लिए देश में किसान कॉल सेण्टर (Kisan Call Center) भी चलते है नंबर इस प्रकार है Kisan Call Center Helpline Number – 1551

Read More

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover latest Indian Blogs