X

LPG Gas Cylinder May 2020 Prices – एलपीजी गैस सिलेंडर नई कीमतें मई 2020- सब्सिडी / गैर-सब्सिडी दरें

एलपीजी गैस सिलेंडर नई कीमतें मई 2020 : एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें (सब्सिडी और गैर-सब्सिडी सिलेंडर की दर) मई 2020 महीने में कम कर दी गई है। कोरोनावायरस (COVID-19) के देशव्यापी बंद के बीच यह कमी की गई है। कीमतों को रुपये से कम किया गया है। 105 से रु से घटाकर गैर-सब्सिडी सिलेंडर के लिए रु 164 कर दिया गया है। लोग अब दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, मुंबई और अन्य शहरों जैसे शीर्ष मेट्रो शहरों में एलपीजी गैस सिलेंडर नई कीमतों (14.2 किलोग्राम / 19 किलोग्राम सिलेंडर दरों) की जांच कर सकते हैं। ये नई एलपीजी सिलेंडर दरें मई 2020 से पूरे महीने के लिए लागू रहेंगी।

अप्रैल 2020 महीने के लिए, एलपीजी गैस की दरों में कमी आई थी और परिणामस्वरूप कमी मई 2020 में देखी गई है। लोग अब इन नए सिलेंडर दरों की तुलना पिछले महीनों में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों के साथ कर सकते हैं। मई 2020 के महीने में सिलेंडर खरीदने के लिए ग्राहक को कितनी राशि देनी होगी, यह जानने के लिए लोग सब्सिडी वाले और गैर-सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर दरों की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा, लोग सरकार द्वारा अपने बैंक खातों में स्थानांतरित की जाने वाली सब्सिडी राशि की गणना भी कर सकते हैं।

सब्सिडी और गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी गैस सिलेंडर दोनों की कीमतें प्रत्येक महीने की पहली तारीख को तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) द्वारा संशोधित की जाती हैं। मध्य सरकार। केवल प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) योजना के तहत 1 वर्ष में प्रत्येक घर में पहले 12 गैस सिलेंडर पर सब्सिडी प्रदान करता है। एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए सभी अतिरिक्त खरीद बाजार दरों पर करनी होगी।

इंटरनेट क्या है? इतिहास, महत्व, लाभ, हानि एवं उपयोग -What is internet in Hindi

मई 2020 एलपीजी गैस सिलेंडर की दरें (सब्सिडी और गैर-सब्सिडी)

मेट्रो शहरों में बिना सब्सिडी के उपभोक्ताओं के लिए घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की प्रभावी लागत 14.2 किलोग्राम और 19 किलोग्राम एलपीजी गैस सिलेंडर इस प्रकार है: –

नागरिक नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से अन्य शहरों में मई 2020 के लिए 14.2 किलोग्राम / 19 किलोग्राम एलपीजी सब्सिडाइज्ड / नॉन-सब्सिडाइज्ड गैस सिलिंडर की कीमतें भी देख सकते हैं: –

https://indane.co.in/tarrifs_price.php?mode=Search&txtMarket=&txtProduct=&serchbutton=Search।

मई 2020 के मौजूदा महीने में, दिल्ली में गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में लगभग रु 105.50 से रु 164.50 की कमी हुई है। यह कीमत में बदलाव प्रति 14.2 किलोग्राम प्रति सिलेंडर के लिए की गई है ।

एलपीजी मूल्य निर्धारण प्रणाली

भारत में एलपीजी मूल्य निर्धारण एक सूत्र – आयात समता मूल्य (आईपीपी) के आधार पर किया जाता है। आईपीपी को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में एलपीजी की कीमतों के आधार पर निर्धारित किया जाता है, यह मानते हुए कि ईंधन देश में आयात किया जाता है।

सऊदी अरामको के एलपीजी मूल्य पर आधारित आईपीपी में एफओबी (मुफ्त ऑन बोर्ड) मूल्य, महासागर भाड़ा, बीमा, कस्टम ड्यूटी, पोर्ट बकाया आदि शामिल हैं। डॉलर में उद्धृत यह मूल्य तब रुपये में परिवर्तित हो जाता है। इसमें अंतर्देशीय भाड़ा, विपणन लागत और तेल कंपनियों द्वारा लगाए गए मार्जिन, बॉटलिंग शुल्क, डीलर कमीशन और GST की लागत को जोड़ा जाता है। यह भारतीय ग्राहक के लिए गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की खुदरा बिक्री मूल्य देता है। भारत में एलपीजी सिलेंडर की कीमत मासिक आधार पर रीसेट की जाती है, जो हर महीने की पहली तारीख से प्रभावी है।

केंद्र प्रति वर्ष 12 एलपीजी सिलेंडरों (14.2 किलोग्राम) पर प्रति बैंक, प्रत्यक्ष बैंक हस्तांतरण के माध्यम से सब्सिडी प्रदान करता है। तो, कई ग्राहक प्रति सिलेंडर लगभग 550 530-550 (वर्तमान मूल्य) की रियायती दर का भुगतान करते हैं। अंतर्राष्ट्रीय एलपीजी की कीमतों और मुद्रा में उतार-चढ़ाव के आधार पर सब्सिडी की राशि महीने-दर-महीने बदलती रहती है। एक वर्ष में 12 सिलेंडर से अधिक की खरीद पर, घर को गैर-सब्सिडी वाले मूल्य का भुगतान करना पड़ता है।

Harsh: