X

महाराष्ट्र महास्वयं रोज़गार पंजीकरण कैसे करे?Rojgar.mahaswayam.gov.in Online potal

Maharashtra Mahaswayam Employment Registration | महास्वयं रोजगार पंजीकरण महाराष्ट्र | (rojgar.mahaswayam.gov.in Online potal | महास्वयं रोजगार ऑनलाइन आवेदन

अगर आप महाराष्ट्र युवा नागरिक है और अपनी शिक्षा पूरी करने के उपरांत भी आपको अभी कोई रोज़गार, नौकरी नही मिली है तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है क्योंकि अभी हॉल ही में महाराष्ट्र सरकार ने प्रदेश के युवाओं के लिए महाराष्ट्र महास्वयं रोज़गार पंजीकरण योजना की शुरुआत की है बता दे कि इस योजना के अंतर्गत सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल लांच किया है इस पोर्टल पर सरकार के द्वारा युवाओ के लिए चलाई जा रही योजनाओं और रोज़गार के नौकरी सूचनाओं को उपडेट किया जाएगा।

ताकि इन योजनाओं और नौकरी से जुड़ी जरूरी सूचना आसानी से शिक्षित युवाओं को मिल सके और वह इस पोर्टल की मदद से उसमें अपना पंजीकरण कर सके प्रदेश सरकार ने इस पोर्टल को लांच करते हुए कहाँ की इस पोर्टल का लाभ सिर्फ प्रदेश के शिक्षित युवाओं को दिया जाएगा जो रोज़गार की तलाश कर रहे है। अब इस पोर्टल का लाभ युवाओं को कैसे मिलेगा या फिर इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण कैसे करे? इसके लिए जरूरी दस्तावेज़, और पात्रता क्या होगी इसके बारे में आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे है। इस लिये हमारे इस लेख कप ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़े-

महाराष्ट्र महास्वयं रोजगार पंजीकरण | Maharashtra Mahaswayam Employment Registration

महाराष्ट्र सरकार के द्वारा शुरू किए गए महाराष्ट्र महास्वयं रोज़गार पंजीकरण पोर्टल पर प्रदेश की सभी विभिन्न संस्थानों और सरकार के द्वारा जारी की गई नौकरी कि सूचनाओं जो जोड़ा जाएगा। बता दे कि जब शुरुआत में राज्य सरकार ने इस पोर्टल की शुरुआत की थी तब इसे रोज़गार, कौशल विकास, स्वरोजगार रोज़गार के लिए अलग – अलग 3 पोर्टलों को लांच किया था लेकिन अब इन तीनों को महांराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र महास्वयं रोज़गार पंजीकरण पोर्टल पर जोड़ा दिया है। ताकि प्रदेश में जो बेरोजगार युवा है और रोज़गार की तलाश में है उन्हें आसानी से प्रदेश में चल रही सभी प्रकार की नौकरियों से जुड़ी जानकारी मिल सके और वह अपना उस नौकरी मे आवेदन कर सके।

बैसे भी दोस्तों जैसा कि सभी जानते है कि महाराष्ट्र सरकार अपने प्रदेश के युवाओं के लिए अक्सर विभिन्न योजनाओं का संचालन करती रहती है। लेकिन जैसा कि बता दे कि महाराष्ट्र की 2012 की जनगणना के अनुसार लगभग 114.2 मिलियन आबादी है ऐसे में इस बड़ी आबादी वाले प्रदेश में सरकारी नौकरी, और योजनाओं को युवाओं तक पहुंचाना थोड़ा मुश्किल होता है।

इसलिए महाराष्ट्र सरकार ने इस बात का विशेष ध्यान रखते हुए महाराष्ट्र महास्वयं रोज़गार पंजीकरण पोर्टल लांच किया हैं। जहां सरकार के द्वारा शिक्षित युवाओं के लिए शुरू की गई योजनाओं और नौकरी कि सूचना आसानी से मिल सकेगी साथ ही शिक्षित बेरोजगार युवा अपना इस पोर्टल पर के उनमें अपना आवेदन भी कर सकेंगे।

महाराष्ट्र महास्वयं रोजगार पंजीकरण के लाभ

  • प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को नौकरी मिलने में आसानी होगी।
  • शिक्षित युवा अपनी योग्यता के अनुसार महाराष्ट्र महास्वयं रोज़गार पंजीकरण पर जारी की गई नौकरियों में अपना आवेदन कर सकेंगे।
  • प्रदेश में आने वाली सरकारी और अन्य संस्थानों की नौकरियों की सूचना एक जगह मिल सकेंगी।
  • राज्य में मौजूद कोई प्रशिक्षण संस्थान यहां अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है। और युवाओं को ट्रेनिंग दे सकते है।

महाराष्ट्र महास्वयं रोज़गार पंजीकरण के लिए पात्रता

बेरोजगार शिक्षित युवाओं के लिए इस पोर्टल पर नीचे बताये गए कुछ जरूरी दस्तावेज़ होना अनिवार्य है –

नागरिकता

पात्र शिक्षित युवा महाराष्ट्र का नागरिक होने चाहिए।

आधार कार्ड

आवेदन करने वाले युवा लाभार्थी के पास उसका आधार कार्ड होना जरूरी है।

शिक्षित प्रमात्र पत्र

महाराष्ट्र महास्वयं रोज़गार पंजीकरण पोर्टल सिर्फ शिक्षित युवाओं के लिए शुरू किया गया है इसलिए आवेदन करने वाले युवा के पास उसका शिक्षित प्रमात्र पत्र होना अनिवार्य है।

आयु सीमा

इस  पोर्टल पर 14 बर्ष से आयु के ऊपर के युवा अपना अपना पंजीकरण कर सकेंगे।

निवास प्रमाण पत्र

आवेदन करने वाला लाभार्थी के पास उसकी पहचान के रूप में निवास प्रामान पत्र जरूरी है।

पासपोर्ट फ़ोटो

महाराष्ट्र महास्वयं रोजगार पंजीकरण पर ऑनलाइन फॉर्म में 4 पासपोर्ट फ़ोटो अनिवार्य है।

मोबाइल नंबर

फॉर्म को ओटीपी के माध्यम से वेरीफाई करने के लिए आवेदनकर्ता युवा के पास मोबाइल नंबर जरूरी है।

महाराष्ट्र महास्वयं रोजगार पंजीकरण कैसे करें? | Maharashtra Mahaswayam Employment Registration

तो दोस्तों अब अगर आप महाराष्ट्र निवासी है और शिक्षित बेरोजगार युवा है तो महाराष्ट्र महास्वयं रोज़गार पंजीकरण पोर्टल पर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ज़रूर कर दे। कैसे करना इसके बारे में नीचे हमने स्टेप टू स्टेप बताया है जिसे फॉलो करके आप इस पोर्टल पर अपना ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है और आसानी से महाराष्ट्र राज्य में आने वाली सभी नौकरी मे आवेदन करके नौकरीं पाने का अवसर प्रदान कर सकते है तो चलिए जानत है –

  • सबसे पहले आपको इस पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए महाराष्ट्र महास्वयं रोज़गार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर विजिट करते ही यहां आपको इसके होंम पेज पर रोज़गार का विकल्प मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है।

  • अब यहां आपको क्षेत्र शिक्षण संस्थान जैसे 3 विकल्प मिलेंगे। जहां आप नौकरी की तलाश कर सकते है। और दी गयी किसी एक नौकरी के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

  • अब यहां रजिस्टर का ऑप्शन मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है।
  • अब यहां आपके सामने नौकरी से जुड़ा फॉर्म निकल आए जाएगा जिसमे पूछी गयी सभी जरूरी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि जानकारी को पड़ने के बाद आपको भर देना है।
  • जरूरी जानकारी भरने के बाद यहां आपको कैप्चा कोड और मोबाइल नंबर के माध्यम से फॉर्म को वेरीफाई कर लेना है।

  • अब यहां आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां आपको अपनी शैक्षिक योग्यता, और अन्य व्यक्तिगत जानकारी भरने के नीचे क्रेट एकाउंट पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपका महाराष्ट्र महास्वयं रोजगार पंजीकरण पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हों जायेगा जिसकी जानकारी आपको आपके मोबाइल नंबर, ईमेल पर मिल जाएगी।

निष्कर्ष 

तो दोस्तों आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से महाराष्ट्र महास्वयं रोजगार पंजीकरण कैसे करे इसके बारे मी जाना।

आशा करता हूँ की आपको हमारे दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण रही होगी और आप हमारे इस आर्टिकल को फॉलो करते हुए महाराष्ट्र महास्वयं रोज़गार पंजीकरण पोर्टल पर आवेदन कर चुके होंगे।

Mukesh: