X

[ऑनलइन पंजीयन] मुख्यमंत्री जीवन शक्ति योजना| MP Jeevan Shakti Yojana

कोविड -19 के संक्रमण से बचने के लिए लोगो को आज सोशल डिस्टेंसिनग के साथ -साथ मास्क पहनना सबसे जरूरी है अब क्योंकि सरकार के पास इतने मास्क उपलब्ध नही है जो वह अपने प्रदेश के राज्यों में वितरण कर सके इसलिये मध्य प्रदेश सरकार ने एक जीवन शक्ति योजना की शुरुआत की है जिसके तहत सरकार प्रदेश की महिलाओं के लिये रोज़गार उपलब्ध कराएगी। जी हाँ इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार सरकार ने शहरी महिलाएँ जो बेरोजगार है और इस लॉकडाउन की वजह से घर मे ही उनके लिए मास्क तैयार करने की स्कीम निकाली है। मतलब की जीवन शक्ति योजना के अंतर्गत इस योजना में अपना पंजीकरण करके घर बैठे मास्क बना सकती है, और वह अपने द्वारा बनाये गए गए इन मास्क को 11 रुपये की दर प्रति मास्क बेच सकती है।

पूरा देश आज कोविड -19 के संक्रमण से लड़ रहा है भारत सरकार ने इस कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पूरे देश मे 31 मई तक लॉकडाउन 4 लगा रखा है। जैसा कि दोस्तों सभी जानते है कि कोविड -19 एक संक्रमण वायरस है जो एक दूसरे के टच में आने होता है इसलिए इस वायरस से बचने के लिए मास्क जो कि काफी जरूरी हो गया है इसलिय मध्य प्रदेश सरकार ने जीवन शक्ति योजना की शुरुआत की है.

इस योजना के अंतर्गत सरकार के आर्डर के अनुसार महिलाएं एक दिन में 200 मास्क बना सकती है और सरकार के द्वारा निर्धारित किये गए नोडल अधिकारियों के हाथ बेच सकती है। महिलाओं के द्वारा सरकार के हाथों गए मास्क के पैसे महिलाओं के सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर किये जायेंगे। तो यह इस लॉकडाउन में महिलाओं को घर बैठे रोज़गार पाने का काफी सुनहरा मौका है इस योजना में अपना पंजीकरण अवश्य कर दे। कैसे करना है इसकी अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े –

जीवन शक्ति योजना क्या है? | MP Jeevan Shakti Yojana

सभी जानते है कि कोरोना वायरस पूरी दुनिया मे एक व्यापक रूप ले चुका है भारत मे ही लाखों लोग इसके संक्रमण में आ चुके है। अब जैसा कि हमने आपको बताया कि यह एक संक्रमण वायरस है जो एक दूसरे के हाथ मिलाने, खांसने, आदि से से होता है इसलिए सरकार को अपने – अपने प्रदेश की जनता को सुरक्षित रखने के लिए बड़ी मात्रा में मास्क की आवश्यकता है जो की मध्य प्रदेश सरकार के पास अभी उपलब्ध नही है बस इसी स्थिति को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने जीवन शक्ति योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत सरकार नगरीय क्षेत्र की महिलाओं के लिए 200 मास्क बनाने का आर्डर देगी और उनसे प्रति मास्क 11 रुपये में खरीदेगी इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार ने द्वारा हर क्षेत्र में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है जहां महिलाएँ अपने द्वारा बने मास्क को जमा कर सकेंगी। और उसके अगले दिन ही नोडल अधिकारियों के द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार महिलाओं के बैंक खाते में प्रति 11 रुपये के दर के अनुसार प्रदेश सरकार कब द्वारा पैसे ट्रांसफर कर दिये जाएंगे। लेकिन आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे कि सरकार सैफ निर्देश दिया है कि महिलाओं के द्वारा बनाये गए ये मास्क सिर्फ सूती कपड़े के बने होने चाहिए। तभी सरकार इन मास्क को खरीदेगी।

जीवन शक्ति योजना के लिए पात्रता

जीवन शक्ति योजना में आवेदन करने के लिए सरकार ने कुछ महिलाओं के लिए जरूरी पात्रताओ को निर्धारित किया है जो कि निम्लिखित है –

  • मास्क सूती कपड़े का होना चाहिए।
  • जीवन शक्ति योजना में पंजीकरण करने वाली महिला के पास सिलाई मशीन होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता महिला को सिलाई आना चाहिए ताकि वह अच्छा मास्क तैयार कर सके।
  • जीवन शक्ति योजना में आवेदन करनी वाली महिला का बैंक खाता होना अनिवार्य है। क्योकि सरकार महिलाओं के द्वारा बनाये गए मास्क को खरीदने के बाद पैसा महिला के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी।

जीवन शक्ति योजना के लाभ | Benefit Of MP Jeevan Shakti Yojana

  • देश भर में 31 मई तक लॉकडाउन लगा हुआ है तो इस स्थिति में महिलाओं को रोजगार मिलेगा।
  • महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी।
  • प्रदेश सरकार के पास आसानी से मास्क उपलब्ध हो जाएंगे।
  • महिलाएं सरकार के द्वारा अपने बनाये गए मास्क को बेचकर अपनी अच्छी आमदनी अर्जित कर सकेंगी।
  • प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।
  • कोरोना वायरस से बचने में प्रदेश के नागरिकों के लिये यह मास्क काफी महत्वपूर्ण साबित होंगे।

जीवन शक्ति योजना में पंजीकरण कैसे करें ? | MP Jeevan Shakti Yojana Apply Online

अगर आप मध्य प्रदेश बेरोजगार महिला नागरिक है और अगर आपके पास ऊपर दी गयी सभी पात्रता है तो आप हमारे नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करके जीवन शक्ति योजना में अपना आवेदन कर सकती है /

  • जीवन शक्ति योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले महिलाओं को इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर यहां महिला उधमी पंजीयन करे का विकल्प मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है।

  • यहाँ आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा ।
  • आपको यहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके मोबाइल पर आए ओटीपी के जरिये अपने एकाउंट को वेरीफाई कर लेना है अब यहां आपके कंप्यूटर पर पेज खुलेगा जहां महिला को अपना नाम, आधार कार्ड नंबर, महिला के पति का नाम, बैंक खाता विवरण, आदि जैसी सभी जाबकारी भरने के बाद आपको अपने फॉर्म के नीचे दिए एक्सेप्ट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद गए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका पंजीकरण जीवन शक्ति योजना में हो जाएगा और यहां आपको आपके मोबाइल नंबर पर एक आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा।

जीवन शक्ति योजना हेल्पलाइन नंबर | MP Jeevan Shakti Yojana  Helpline

मध्य प्रदेश सरकार ने महिलाओं के लिए जीवन शक्ति योजना में आवेदन करने या अन्य किसी जगह कोई परेशानी न हो इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए है जहां महिलाएं संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान पा सकती है।

हेल्पलाइन नंबर – 0755-2700800

निष्कर्ष

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा अपने प्रदेश के नागरिकों के लिए कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए और प्रदेश की महिलाओं के लिए घर बैठे रोज़गार उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई जीवन शक्ति योजना काफी महत्वपूर्ण योजना साबित होने वाली है

जिसके बारे आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार जाना। आशा करता हूँ कि आप ऊपर दी गयी जानकारी को फॉलो करते हुए आसानी से जीवन शक्ति योजना में अपना पंजीकरण कर चुके होंगे।

Mukesh: