Make Money

Make money online ( New business ideas in hindi ) इंटरनेट से पैसा कैसे कमाए

 New business ideas in hindi

How Make money online in Hindi

New business ideas in hindi – देखा जाये तो हाल ही में कुछ दिनों से Internet ने इतनी तेजी से विस्तार किया है कि लोगों की जिंदगी Online ही हो गयी हैं. बढ़ते इन्टरनेट के चलन ने लोगों के जीवन में इतनी तेजी से बदलाव लाया है जो इससे पहले कभी नहीं आया. इन्टरनेट के कारण लोगों के बिज़नेस ( Bussines) करने के तौर तरीके भी बदल गये और वर्तमान में इन्टरनेट (Internet) का इस्तेमाल करके लोग नये-नये यूनिक बिज़नेस आयडियाज (Unique Business Ideas ) से न कि अपने व्यापार का विस्तार कर रहे है बल्कि दूसरों की जिंदगी को भी आसान बना रहे हैं.

भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में इन्टरनेट यूजर्स (Internet Users) काफी तेजी से बढ़ रहे हैं जिस कारण वर्तमान में इन्टरनेट का उपयोग करके online Business  करने की अपार संभावनायें हैं।

आज के समय हम इन्टरनेट का इस्तेमाल करके अपने व्यापार को एक नई राह दिखा सकते हैं और उसका तेजी से विस्तार कर सकते हैं. या अपने यूनिक आईडिया से अपने न्यू बिज़नेस को (New Business) या स्टार्टृअप की नीव रख सकते हैं।

ऑनलाइन बिजनेस (Online Business) करने में सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां कम समय में, कम निवेश (Low Investment) से बिजनेस तेजी से एक बहुत ही व्यापक तरीके से स्टार्ट कर सकते हैं। इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि वर्तमान में Flipkart, Amazon आदि कंपनियां जिन्होंने Online Business की शुरूआत की और थोड़ समय महज 10-11 साल में ही हजारों करोड़ का बिजनेस करके मार्केट में तेजी से विस्तार किया हैं।

बहुत से लोग सोचते हैं कि ऑनलाइन व्यापार (online Business) या स्टार्ट-अप प्रारम्भ करने के लिए आपके पास टेक्निकल ज्ञान (Technical Knowledge of Computer and Programming) होना जरूरी हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। वर्तमान में तकनीकि का यूज करना बहुत साधारण हो गया हैं, इसका अंदाजा इस बात से लगाया  जा सकता हैं कि बहुत से बड़े- बड़े बिजनेस मेन जिन्होंने साधारण कम्प्यूटर ज्ञान से अपने बिजनेस की शुरूआत की और आज करोड़ो रूपये की ई-कॉमर्स या ऑनलाइन बिज़नेस कम्पनीज़ स्थापित कर दी हैं. तो आइये आज New business ideas in hindi के बारे में जानते हैं

ऑनलाइन बिजनेस कैसे काम करता  हैं।

How Online Business Works To Make Money Online

1.Quality Product or Valuable Service : बिजनेस किसी प्रकार का हो उसमें सबसे अहम रोल प्रोडक्ट और उसकी सर्विस का होता हैं। तो सबसे पहले आपके पास जो Business Idea हैं वह दमदार यानि उसमें गुणवत्ता होनी चाहिए साथ ही आपके प्रोडक्ट की सर्विस बहुत अच्छी होनी चाहिए तो कोई भी नहीं रोक सकता आपके business को successful होने से इसके साथ साथ ही आप अच्छी कमाई ( make money online fast ) कर सकते हैं.

2.बिजनेस कस्टूमर या यूजर्स तक पहंचने का माध्यम – ऑनलाइन बिजनेस (Online Business) की सबसे अहम बात कस्टूमर या यूजर्स तक आसानी से पहुंचना ही हैं। कस्टूमर तक कैसे पहुंचा जाये इसका सबसे बड़ा माध्यम आपके online Business की बेवसाइड (Website), सोशल मीडिया, एप्प, फ्रीलांसर वेबसाइट्स आदि हो सकती हैं. उदाहरण के लिए यदि आप टेक्निकलदीवानजी तक पहुंचना चाहते हैं तो यहां पहुंचने का माध्यम Technicaldiwanji.com बेवसाइड हैं. इसी तरह यदि आप Online Services  या Freelancing का बिजनेस प्रारम्भ करना चाहते हैं तो इसके लिए इसके लिये आपके बिजनेस का यूजर्स या कस्टमर्स तक पहुंचने का सबसे अच्छा माध्यम वेबसाइड, ब्लाग, सोशलमीडिया पेज या फ्रीलांसर वेबसाइट्स हो सकती हैं.

3. Revenue Model- पैसे को कमाने का बेस्ट तरीका- प्रत्येक व्यवसाय का Revenue Model यानि पैसा कमाने का तरीका अलग-अलग होता हैं. Online Business में बहुत सारे बिजनेस ऐसे भी हैं जो अपने प्रोडक्सट या सर्विस को फ्री में ही प्रोवाइड कराते हैं लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से अपने ब्रांड, प्लेटफार्म और अपने डाटा का यूज करके हैल्दी मनी कमाते हैं. जिस तरह से हमारी बेवसाइड पर जो Article पोस्ट होते हैं उन्हे कोई भी पढ़ सकता हैं फ्री में लेकिन यहां हम अपनी वेबसाइट पर Advertisment Show करके revenue Earn करते हैं.

New business ideas To start online business in hindi

बढ़ते हुए Internet के चलन से ऑनलाइन बिजनेस करने के बहुत सारे तरीके आज के समय में मौजूद हैं लेकिन आज यहां हम आपके लिए कुए ऐसे online Business Ideas लेकर आये हैं जिन्हे आप आसानी से, कम समय में Low Investment के साथ प्रारम्भ कर सकते हैं. और यदि इन तरीकों पर आप लगन और मेहनत से काम करते हैं तो जरूर एक दिन आपका Online Business Grow करेगा.

New business ideas in hindi

Startup (New Business) With Unique Idea:  Turn Your Talent & Passion into Business

आप किसी भी व्यापार को स्टार्ट करते हैं तो उसे स्टार्टअप ही कहते हैं हैं लेकिन यहां स्टार्टअप का मतलब एक यूनिक आईडिया का साथ आपकी प्रतिभा और तकनीक/इन्टरनेट का यूज करते हुए एक ऐसा बिजनेस प्रारम्भ करने से हैं जिसमें भविष्य में असीम संभावनाएं हैं.

How to Turn Your Talent Into Business (व्यवसाय में अपनी प्रतिभा कैसे चालू करें )

  • प्रतिभा और जुनून (Talent & Passion) – किसी भी काम को करने से पहले व्यक्ति को अपनी प्रतिभा और किस काम में दिलचस्पी रखता हैं इसका आंकलन करना चाहिए। उसे यह पूरे विश्वास के साथ यह निर्णय लेना होगा कि वह किस काम को बखूबी कर सकता हैं। मानलीजिये यदि आप योगा गुरू हैं और आपको योग करना अच्छा लगता हैं तो बढ़ते हुए योग के क्षेत्र में आप यूनिक आईडिया के साथ अपना स्टार्टअप प्रारम्भ कर सकते हैं.
  • यूनिक व्यापार विचार (Unique Business Idea) – जब आप अपनी प्रतिभा और रूचि का आंकलन कर लेते हैं तब फिर आप अपने रूचि के हिसाब से उस क्षेत्र में एक अच्छा सा Business Idea सोचें जिससे जनमानस की समस्याओं को सुलझाने में मदद हो. आप कुछ ऐसा वैल्यूएविल काम कर सकते हैं जिससे लोगों की जिंदगी आसान बन सके। शुरूआत में आप बिजनेस को बड़ा बनाने के ऊपर ज्यादा ध्यान न देकर बेसिक तरीके से अपने काम को एक अच्छी स्टार्टिंग दें.
  • बिजनेस मॉडलिंग (Business Modeling) – जब आप अपने Business Idea सोच लेते हैं तब फिर आपको अपने बिज़नेस की शुरूआती रूपरेखा बनानी होगी. इसके लिए जैसा कि आपको बताया गया हैं उसके मुताबिक Product/Service, Medium (कस्टमर तक पहुँचने का माध्यम) और Revenue Model  सुनिश्चित करना होगा.

# Make Money From Blogging (ब्लॉगिंग से पैसा कमाएं)

ऑनलाइन पैसे कमाने (Make Money online) का सबसे उम्दा तरीका Blogging हैं, जहां आप अपने विचारों को सही तरीके से लिखकर लोगों तक पहुंचा सकते हैं. एक वेबसाइट या ब्लॉग के माध्यम से अपनी महत्वपूर्ण जानकारी, टिप्स और अपने Motivational विचारों को लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं. इसके साथ ही जब आपका ब्लॉग थोड़ा फेमस हो जाये लोगों तक उसकी पहुंच हो जाये तो उस पर विज्ञापन लगाकर आप पैसा भी कमा सकते हैं.

वर्तमान में भारत में भी Blogging का चलन बहुत तेजी से बढ़ा हैं जिसका फायदा उठाते हुए कई Blogger अपने Blog से बहुत अच्छी कमाई ( Income Earn) कर रहे हैं

# Best Ways to Make Money with Internet Marketing

मौजूदा समय में Internet Marketing  या Digital Marketing एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म हैं. जो भी कंपनी या बेवसाइट इन्टरनेट (internet) पर मौजूद हैं उसको इन्टरनेट मार्केटिंग की मदद लेनी ही पड़ती हैं. किसी भी प्रोडक्ट्स, वेबसाइट, एप्प या सर्विसेस आदि की Online Marketing करना ही Internet Marketing कहलाती हैं. Internet Marketing को सीखना कोई बड़ी बात नहीं है. आप यदि थोड़ी दिलचस्पी लें तो इसे सीखना बहुत आसान है.

Digital Marketing के मुताबिक आप Search Engine Optimization, Social Media Optimization, Content Promotion, Affiliated Marketing आदि सेवाएं प्रदान कर सकते हैं या इस क्षेत्र में Business शुरू कर सकते है|

Affiliate marketing programs के एक बेस्ट तरीका हैं जिसके जरिये आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं. Online Business करने वाली ज्यादातर ई-कॉमर्स कंपनीज जैसे फ्लिपकार्ट, एमेज़न, स्नेपडील आदि अपनी अफिलिएटेड प्रोग्राम (affiliate marketing programs) चलाती हैं. affiliate marketing में विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट को अपने ब्लाग, वेबसाइट या सोशल मीडिया पेज पर प्रमोट करते हैं इसके वाद यदि कोई यूजर उस लिंक से प्रोडक्ट को खरीदता है तो उस प्रोडक्ट की वैल्यू का कुछ प्रतिशत कमीशन के रूप में मिलता हैं.

# Earn Money With YouTube

Youtube एक बहुत ही शानदार प्लेटफोर्म हैं जहां से आप बिना किसी ज्यादा स्किल्स के भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप यदि किसी क्षेत्र में रूचि रखते हैं उस पर अच्छा सा वीडियो बनाकर Youtube पर Upload करना होता हैं उसके बाद आपका Video जो भी देखेगा उस पर एक विज्ञापन दिखाई देता हैं. जिससे यूटवर्स को कमाई होती है. यदि आपका Youtube Channel या Video वायरल हो जाता है तो समझो आप लाखों रूपये महीने के कमा सकते हैं.

# Make Money By Writing An eBook

यदि आप किसी क्षेत्र में Valuable जानकारी रखते हैं और आपको लिखने (Writing) का शौक है, तो आप बिना किसी खर्च के विभिन्न E Book Publishing Websites जैसे Amazon Kindle पर फ्री में अपनी ई-बुक Publish करके Online Sell कर सकते है|  वर्तमान में eBook को कई E-commerce website जैसे Snapdeal, Ebay, Flipkart और Amazon आदि पर आसानी से Sell कर सकते हैं. यदि आपके पास अपना ब्लाग या वेबसाइट या सोशल मीडिया पेज आदि है तो वहां से अपनी ebook को बेच सकते हैं.

# freelance jobs that make money

Online Business के रूप में Freelancing (फ्रीलांसिंग) बहुत ही तेजी से प्रचलन में आया हैं. फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के लिए कई Online Freelancing website जैसे Freelancer.com, Fivver, Guru.com, Elance, Upwork  आदि मौजूद हैं जहां आप अपना Account Create करके विभिन्न प्रकार की सेवाएं जैसे डिजाइनिंग, प्रोग्रामिमग, कंटेट लिखना, एकाउंटिंग आदि सेवाएं देकर Healthy Money Earn कर सकते हैं. Freelancer Websites पर आपको एक बार अच्छी रेटिंग मिल जाती है तो इसके बाद उससे निश्चित रूप से अच्छा पैसा कमाया (earn Money Fast) कमाया जा सकता है.

# Earn Money By Becoming An Online Seller

Online Platform पर मौजूद विभिन्न website जैसे अमेज़न, प्लिपकार्ट, इबे आदि पर online Seller बनकर विभिन्न प्रकार के Product Sell कर सकते हैं. यदि आप किसी प्रकार का प्रोडक्ट बनाते हैं या फिर कोई प्रोडक्ट सस्ते में खरीद सकते हैं तो आप बिना किसी खर्च के online Seller के रूप में हजारों लोगों को अपने प्रोडक्ट को बेचकर अच्छी इनकम कर सकते हैं.

# Teach online and earn money

यदि आप किसी क्षेत्र में अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप ऑनलाइन कोचिंग (online Coaching ) कर सकते हैं. Online Coaching के व्यवसाय में आप अलग-अलग तरीके से कमाई कर सकते हैं जैसे ऑनलाइन टीचिंग वेबसाइट्स जैसे Udemy.com, यूटूब पर वीडयो अपलोड करके इसके अलावा आप अपनी वेबसाइट बनाकर online Coaching प्रदान करके भी Money earn कर सकते हैं।

Read More

दोस्तो मुझे उम्मीद है आपको New business ideas in hindi पसंद आयी होगी यदि आपको How Make money online in Hindi जानकारी पसंद आयी हो तो प्लीज इस जानकारी को अपने दोस्तो  के साथ Social Sites facebook, twitter आदि पर जरूर शेयर करें जिससे आपके दोस्तों को भी इस जानकारी से फायदा मिल सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover latest Indian Blogs