Browse By

नोकिया ने लांच किया नॉच डिस्प्ले वाला मोबाइल मात्र 13000 रूपये में

आज कल मार्केट में नॉच डिस्प्ले वाले मोबाइल की जैसे भरमार आ गयी हैं उसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए Nokia कंपनी ने अपना पहला Notch Display वाला स्मार्टफोन Nokia X6 चीन में लांच कर दिया हैं। दोस्तो नोकिया जो कि कुछ सालों पहले बहुत ही फेमस नाम था प्रत्येक व्यक्ति के नाम पर नोकिया का नाम ही रहता था. अब नोकिया ब्रांड के स्मार्टफोन HMD Global के द्वारा बनाये जाते हैं। नोकिया अब एक बार फिर से बहुत ही धमाकेदार एंट्री करते हुए मार्केट में एक से बढ़कर-एक स्मार्टफोन लगातार लॉच कर दूसरी कंपनियों के लिए खतरा बनती जा रही है।

Nokia X6 कीमत

चीन में Nokia X6 3 वेरियंट में लांच किया गया हैं जिसमें पहला 4 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज जिसकी कीमत 1,299 चीनी युआन यानि करीब 13000 रूपये में रखी गयी हैं। दूसरा 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ जिसके लिए 1,499 चीनी युआन यानि (करीब 16,000 रूपये) एवं तीसरा मॉडल 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ जिसकी कीमत 1,699 चीनी यूआन यानि करीब 18,100 रूपये हैं। दोस्तो देखा जाये तो नोकिया ने सभी कंपनियों को चौकाते हुए इतनी कम कीमत पर नोकिया एक्स6 को चीन में लांच कर दिया हैं जो सभी दूसरी कंपनियों के लिए एक बहुत बड़ा खतरा बन गयी है।

दोस्तो इस फोन को भारत में कब लॉच किया जायेगा इसकी जानकारी अभी कंपनी द्वारा नहीं दी गयी हैं।

दोस्तो Nokia X6 तीन कलर व्हाइट, ब्लैक और ब्लू में मिलेगा. इस फोन की डायमेंसन 147.2 एमएम लम्बाई, 70.98 एमएम चौड़ाई और 8.59 एमएम मोटाई रखी गयी हैं.

वहीं अगर इसकी डिस्प्ले की बात की जाये तो आपको यहां 5.8 इंच की फुलएचडी प्लस डिस्प्ले 19:9 ऑस्पेक्ट रेशियो के साथ दी गयी हैं जिसका रिजॉल्यूशन 2280×1080 पिक्सल होगा। इसके साथ ही स्क्रीन में कंपनी द्वारा थर्ड जेनरेशन कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास का भी सपोर्ट दिया हैं।

Nokia X6 Technical Specification

वहीं अगर इस फोन के टेक्किनकल फीचर्स की बात की जाये तो यहां Nokia X6 एंड्रायड 8.1 ओरियो पर चलता हैं. इसमें आपको 1.8 गीगाहर्ट्ज ऑक्टा-कोर क्वॉलकॉम स्नैपड्रेगन 636 प्रोसेसर के साथ 4 जीबी व 6 जीबी रैम का विकल्प भी दिया गया हैं।

इस स्मार्टफोन में डुअल नैनो सिम आप लगा सकते हैं।  इसके अलावा माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से आप 256 जीबी तक स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं।

Nokia X6 Camera

अब बात कर लेते हैं कैमरा फीचर्स की तो Nokia X6 में डुअल रियर कैमरा का सपोर्ट दिया गया हैं जिसमें पहला कैमरा 16 मेगापिक्सल का एफ/2.0 अपर्चर के साथ व दूसरा 5 मेगा पिक्सल एफ/2.2 अपर्चर के साथ दिया गया हैं।

वहीं फ्रंट कैमरा 16 मेगापिक्सल का एफ/2.0 अपर्चर व डुअल कलर टेम्परेचर लाइट के साथ दिया गया हैं। बेहतर फोटोग्राफी के लिए इसमें एआई फीचर भी दिया गया हैं।

फोन को पावर देने के लिए 3060 एमएएच की बैट्री दी गयी है. फास्ट चार्जर दिया गया है जो फोन की बेट्री को 30 मिनट में 50 प्रतिशत चार्ज कर देगा।

कनैक्टिविटी की बात की जाये तो इसमें 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई, ब्लूटूथ, जीपीएस/ए-जीपीएस, 3.5 एमएम हेडफोन जैक और यूएसबी टाइप –सी पोर्ट दिया गया हैं।

सेंसर में एम्बिएंट लाइट सेंसर, प्रोक्सिमिटी सेंसर, एक्सेलेरेशन सेंसर, फिंगरप्रिंट सेंसर , इलेक्ट्रोनिक कम्पास व जायरो शामिल हैं।

दोस्तो कुल मिलाकर देखा जाये तो अगर इन्ही फीचर्स के साथ और इसी कीमत पर यह फोन भारत में लॉच होता है, और में प्रार्थना भी करूंगा कि ऐसा ही हो तो समझों जो लोग फोन लेने की तैयार कर रहे हैं. उनसे मैं कहूंगा कि भाई थोड़ा रूक जायें क्योंकि इसके भारत में लॉंच होने के बाद तो समझो उनकी तो बल्ले-बल्ले हो गयी. दोस्तो नोकिया मार्केट पर अपनी पकड़ बनाने के लिए बहुत ही शानदार फोन लेकर आयी हैं. आप क्यो सोचते हैं इस फोन के बारे में हमे जरूर कमेंट करके बतायें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover latest Indian Blogs