Oneplus कंपनी ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन को oneplus 6 को लंदन में लांच करने के एक दिन बाद ही भारत में भी इसे लांच कर दिया गया है। आज-कल के ट्रेंड को देखते हुए oneplus ने इस स्मार्टफोन में Notch Display दिया है। आपकी जानकारी के लिये बता दें कि सबसे पहले iphone X में Notch Display देखने को मिला था जिसके बाद लांच हुए हुवावे पी20 प्रो, हुवावे पी20 लाइट, हॉनर 10, ओप्पो एफ7 और वीवो वी9 जैसे हैंडसेट में भी नॉच डिस्प्ले दिया गया था. Oneplus 6 में भी दूसरे स्मार्टफोन्स की तरह नॉच में फ्रंट कैमरा, इयरपीस और प्रॉक्सिमिटी सेंसर दिये गये हैं।

Oneplus 6 की कीमत

Oneplus 6 तीन वैरियंट में मार्केट में उतारा गया है। भारतीय बाजार में इस फोन के 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज बाले वेरियंट की कीमत 34,999 रूपये रखी गयी हैं, वहीं 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वाले वेरियंट की कीमत 39,999 रूपये रखी गयी हैं।

Oneplus 6 Display

Oneplus 6 के Display की बात की जाये तो इसमें 6.28 इंच की Full-HD Optical Amoled Display दी गयी हैं जिसका रिजोल्यूशन 1080×2280 पिक्सल होगा। इसमें 19:9 ऑस्पेक्ट रेशियो वाली स्क्रीन का इस्तेमाल किया गया हैं।

Oneplus 6 Specification in hindi

यह फ्लैगशिप स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित ऑक्सीजनओएस 5.1 पर कार्य करता हैं। इसमें क्वालकॉम के सबसे पावरफुल प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 845 का इस्तेमाल हुआ है जिसकी सर्वाधिक क्लॉक स्पीड 2.8 गीगाहर्टज है। प्रोसेसर को पावर देने के लिए 6 जीबी और 8 जीबी रैम भी दी गयी हैं। इसके साथ ही कंपनी ने नए गेमिंग मोड के बारे में बताते हुए यह दावा किया है कि यह पुराने गेमिंग डीएवनडी मोड से बहुत अच्छा है। जैसा कि ऊपर बताया गया है कि यह स्मार्टफोन तीन वेरियंट में उतारा गया हैं 64 जीबी, 128 जीबी और 256 जीबी। किसी भी वेरिएंट में माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट नहीं है।

Oneplus 6 Camera Features in hindi

OnePlus 5T  की तरह Oneplus 6 में पिछिले हिस्से पर डुअल कैमरा सेटअप दिया गया हैं। जिसमें पहला कैमरा 16 मेगापिक्सल का सोनी आईएमएक्स519 सेंसर के साथ दिया गया हैं. इसमें एफ/1.7 अपर्चर, ओआईएस और ईआईएस जैसे फीचर्स दिये गये हैं. वहीं दूसरे कैमरा 20 मेगापिक्सल का सोनी आईएम376के सेंसर व एफ/1.7 अपर्चर से लैस हैं। यह कैमरा डुअल एलईडी फ्लैश मॉड्यूल के साथ आता है। इसमें स्मार्ट कैपचर मोड भी दिया गया हैं इसके अलावा एचडीआर और पोर्टेट मोड भी उपलब्ध हैं।

वहीं अगर Oneplus 6 के Front कैमरा की बात की जाये तो इसमें 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा सोनी आईएमएक्स371 सेंसर दिया गया हैं. इसके साथ ही एफ/2.0 अपर्चर और ईआईएस भी दिया गया हैं। यूजर फ्रंट कैमरे से पोर्टेट मोड का मजा ले सकता हैं। कंपनी द्वारा इसमें स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग होने की भी जानकारी दी गयी हैं इसके साथ ही इस स्मार्टफोन के अंदर ही आपको वीडियो एडिटर जैसा फीचर भी मिलेगा।

कनैक्टिविटी-

कनैक्टिविटी की बात की जाये तो इसमें 4जी वोओएलटीई, वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 5.0, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट एवं 3.5 हैडफोन जैक दिया गया हैं।

सेंसर-

Oneplus 6 में एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, डिजिटल कंपास, जायरोस्कोप और प्रॉक्सिमिटी सेंसर दिये गये हैं। वनप्लस 6 में फिंगरप्रिंट सेंसर रियर पर दिया गया है कंपनी के मुताबिक यह 0.2 सेकंड में फोन को अनलॉग कर देगा।

बैट्री

Oneplus 6 में पावरफुल 3300 एमएएच की बैट्री दी गयी हैं।

Oneplus 6 भारत में अमेज़न प्राइम मेंबर्स क लिए 21 मई को उपलब्ध होगा। वहीं आम यूजर के लिए ओपन सेल 22 मई से प्रारम्भ होगी।

Best Buy From AmazonClick

ऑवर आल देखा जाये तो इसमें दिया गया नॉच डिस्प्ले जो कि वर्तमान में ट्रेंड में है बहुत ही अच्छा माना जा रहा हैं, ससे यूजर डिस्प्ले के ज्यादातर हिस्से को यूज कर सता हैं, वहीं इस स्मार्टफोन में जान डालने के लिए क्वालकॉम का लेटेस्ट और सबसे पावरफुल प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 845. तो दोस्तो कुल मिलाकर वनप्लस का यह स्मार्टफोन एक अच्छा ऑप्शन हैं.

Tags: Oneplus 6 specification in hindi, Oneplus 6 specification, Oneplus 6, Tech news in hindi, hindi tech news, latest smartphone, Oneplus 6 price in india