Smartphones

कम कीमत पर शानदार फीचर्स के साथ Oppo Realme 1 भारत में लांच, जानें कीमत और स्पेशिफिकेशन

दोस्तो इस बात को मानना ही पड़ेगा कि xiomi के स्मार्टफोन्स ने बजट सेगमेंट में बहुत ही अच्छे स्मार्टफोन उतारें हैं जिन्हे लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए दूसरी कंपनियां भी बजट सेगमेंट में Xiomi को टक्कर देने के लिए Smartphones लांच कर रही हैं. Oppo कंपनी के सबब्रांड Realme द्वारा भारतीय लोगों की पसंद को समझते हुए बजट सेगमेंट में Xiomi Redmi Note 5 Pro को टक्कर देने के लिए Oppo Realme 1 Smartphone लांच किया हैं. यह फोन मुख्य रूप से online सेगमेंट को ध्यान में रखते हुए उतारा गया हैं। तो दोस्तो आइये जानते हैं कि क्या यह फोन इन फीचर्स के साथ इस कीमत पर खरा उतरता है कि नहीं।

दोस्तो इस बात में कोई संदेह नहीं कि यह एक बहुत ही सुन्दर डिजाइन किया गया फोन हैं जिसे पहली नजर में देखने पर आप भी खरीदने का मूड बना लेंगे, क्योंकि इस स्मार्टफोन के बैक पर डायमंड कट एज वाला पैटर्न दिया हैं जो देखने में बहुत ही आकर्षक लग रहा हैं। साथ ही इस फोन की ग्रिपिंग भी अच्छी हैं। लेकिन इसमें एक समस्या है कि आपकी उंगलियों के निशान इसकी बॉडी पर आसानी से पड़ जाते हैं।

इस स्मार्टफोन की स्क्रीन बॉर्डर लेस नहीं है लेकिन फोन का फ्रंट लुक स्लीक और मॉडर्न दिखाई पड़ता है। इसका फ्रेंम प्लास्टिक ग्लास के साथ बिल्ड किया गया हैं। यह फोन डायमंड ब्लैक व सोलर रेड कलर में उपलब्ध है।

Realme 1 में बायीं तरफ वॉल्युम रॉकर्स और दायीं तरफ पावर बटन व सिम ट्रे दी गयी हैं। इस कीमत पर अभी तक आये ज्यादातर स्मार्टफोन में हाइब्रिड सिम ट्रे देखने के मिला हैं लेकिन Realme 1 में Triple Slot दिया गया है जो दो नैनो सिम व एसडी कार्ड को सपोर्ट करता है। तो यह एक बहुत ही अच्छी बात हैं।

Realme 1 में एक चीज का न होना थोड़ा निराश करता है वह है फिंगरप्रिंट सेंसर लेकिन कंपनी ने इसकी जगह फेसियल रिकग्निशन दिया हैं, जो लो लाइट में भी बेहतर काम करता है। इसके साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से पासकोड का भी विकल्प रखा गया हैं।

Realme 1 में आपको 6 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले मिलता हैं जो कि 18:9 ऑस्पेक्ट रेशियो के साथ आता हैं। इस स्मार्टफोन को होम पर कोई बटन नहीं दिया गया हैं, डिस्प्ले बहुत बाइब्रेंट और टच बहुत ही स्मूथ है।

Realme 1 Specification

दोस्तो अगर इसकी कीमत देखी जाये तो इसमें स्पेशिफिकेशन दिये गये हैं बहुत ही शानदार हैं। realme 1 में ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो पी60 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया हैं जोकि Oppo F7 में देखने को मिला था। इसकी क्लॉक स्पीड 2.0 गीगाहर्टज हैं। दोस्तो इस स्मार्टफोन में दिया गया प्रोसेसर इसे रेडमी 5 प्रो को सीधी टक्कर देने का दम रखता है।

Oppo Realme 1 तीन वेरियंट में उतारा गया हैं जिसमें 3 जीबी रैम व 32 जीबी स्टोरज की कीमत 8,990 रूपये. 4 जीबी व 64 जीबी वेरियंट की कीमत 10,990 रूपये. इसके अलावा 6 जीबी रैम और 128 जीबी वाले वेरियंट के लिए 13,990 रूपये चुकाने पड़ेगें। इसके साथ ही आपक माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल कर स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ा सकते हैं। तो देखा जाये इस कीमत पर आपको स्टोरेज भी बहुत ही अच्छी मिल रही हैं।

Realme 1 ओप्पो के मोडिफइड कल ओएस 5.0 पर चलता है, जो एंड्रायड 8.1 ओरियो के टॉप पर हैं।

वहीं अगर बैट्री की बात की जाये तो Realme 1 में  3410 एमएच की नॉन रिमूवेबल बैट्री दी गयी हैं, जिस पर आप आसानी से एचडी वीडियोज 10-11 घंटे तक देख सकते है। इसके अलावा यह स्मार्टफोन क्विक चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करता है तो यहां आपको इसे फुल चार्ज करने लिए दो सो ढ़ाई घंटे इंतजार करना पड़ेगा।

Realme 1 camera Feature

Realme 1 में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा सिंगल एलईडी फ्लैश के साथ दिया गया है। वहीं फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल के साथ दिया गया हैं. कंपनी के मुताबिक यह 296 फेशियल प्वाइंट को रिकग्वाइज़ कर सकता हैं इसमें आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस फीचर्स भी उपलब्ध हैं, जो बेहतर है।

एआई लैस सेल्फी कैमरा अपने आप स्किन टोन, स्किन टाइप, उम्र, जेंडर डिटेक्ट कर लेता हैं। इससे रोशनी में ली गयी पिक्चर्स तो अच्छी आती हैं लेकिन लो-लाइट में थोड़ी दिक्कत हैं।

इसके साथ Realme 1 में दिये गये दोनो कैमरे बोकेह इफेक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन रेडिमी 5 प्रो की अपेक्षा इसका कैमरा थोड़ा निराश करता हैं।

तो भाई लोगो अन्त में यह सवाल खड़ा होता है कि क्या इस स्मार्टफोन को खरीदना सही रहेगा। तो मेरा सुझाव है कि इस कीमत अगर इसके लुभावने लुक्स और इसकी दमदार परफोर्मेंस को देखा जाये तो यह बहुत ही अच्छा है क्योंकि इसमें इतनी कम कीमत पर आपको बहुत ही अच्छी स्टोरेज व Triple Slot मिलता है जिसमें आप दो सिम व मेमोरी कार्ड आसानी से यूज कर सकते हैं वहीं रेडमी नोट 5 प्रो इससे ज्यादा कीमत पर इन फीचर्स को देता हैं लेकिन यदि आप कैमरा को ज्यादा महत्व देते हैं तो यहां थोड़ा यह निराश करता हैं। खैर ये तो थी मेरी राय आप क्या सोचते हैं इस स्मार्टफोन के बारे में हमें कमेंट करके जरूर बतायें. धन्यबाद

Best Buy Realme 1 From AMAZONClick

One Comment

  1. The good looks of the Realme 1 hides the inconsistencies of the phone. It tries to get ahead of the game by gaming the synthetic benchmarks but falls flat in real world performance.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover latest Indian Blogs