Technology

पतंजली सिम कार्ड लांच ऑफर प्लान की जानकारी Patanjali Sim Card

Patanjali Sim Card Details, Price, Launch Date, 4G & 5G Plan in Hindi – नमस्कार दोस्तो बाबा रामदेव जो कुछ समय तक अपनी योग क्रिया के लिए बहुत प्रसिद्ध थे लेकिन वर्तमान में वह भारतीय बाजार में दिन-प्रतिदिन अपनी स्वदेशी कंपनी पतंजली के प्रोडक्ट को लेकर चर्चा में रहते हैं. देखा जाये तो भारतीय बाजार में पतंजली के प्रोडक्ट जितनी तेजी से पापुलर हुए हैं शायद ही किसी और कंपनी के प्रोडक्ट ने इतने थोड़े समय में इतनी पापुलर्टी पायी हो. यही बजह है कि बाबा रामदेव की कंपनी पतंजली प्रत्येक क्षेत्र चाहे वह घरेलू सामान हो या मेडिसिन आदि को आम-जनमानुस तक पहुंचाने के साथ जनता का भरोसा भी जीता है. इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए पतंजली ने अब Telicomm Sector में कदम रखने का प्लान बनाया है और बाबा रामदेव द्वारा पतंजली सिम कार्ड को लांच कर दिया है. दोस्तो आप सभी भली-भांति वाकिफ होंगे जिस प्रकार Reliance Jio ने सस्ते Plans लाकर भारतीय टेलिकाम सेक्टर में तहलका मचा दिया था, अब जियो को टक्कर देने के लिए पतंजली Patanjali 4G & 5G Sim Plans लेकर आयी हैं.

Patanjali-Sim-Card-Details-in-hindi

तो दोस्तो आज हम इस पोस्ट में Baba Ramdev Patanjali Sim Recharge List के बारे में Details से जानने की कोशिश करेंगे. मैं उम्मीद करता हूं कि आपके लिए यह जानकारी Helpful साबित होगी।

Patanjali द्वारा लगातार अपने व्यवसाय को बढ़ाते हुए अब Telicom Sector में बहुत ही मजबूती के साथ कदम रखा हैं. आपको बता दें कि पतंजली द्वारा BSNL के साथ मिलकर Patanjali Sim Card लांच किया हैं, जिससे उन लोगों को अच्छा फायदा होने वाला है जो लोग Internet का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि माना जा रहा है कि पतंजली के प्लान रिलायंस जियो के प्लान्स से काफी सस्ते हैं.

विशेषज्ञो के मुताबिक Telicom Sector में पतंजली के स्वदेशी सिम कार्ड के प्रवेश करते ही भारतीय बाजार में अपना सिक्का जमाये बैठी कंपनी Reliance Jio व अन्य जैसे idea, Airtel और Vodafone को कड़ी टक्कर मिलने वाली हैं. पतंजली के सिम आने  से इन कंपनियों को बहुत बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है.

आपको याद होगा कि जब अम्बानी ग्रुप ने Reliance Jio को Launch किया था तब उन्होंने अपने Users को एक साल के लिए फ्री में अपनी सर्विस प्रदान की थी जिसका सीधा असर Idea  और Airtel जैसी दिग्गज कंपनियो पर पड़ा था. कह सकते हैं कि उनके हाथ पांव फूल गये थे.

इसके उपरांत जैसे ही रिलायंस जियो की फ्री सर्विस की अवधि पूर्ण हुई तो उन्होंने अपने ग्राहकों के लिए बहुत ही Plan व Pack उपलब्ध कराये थे जो वाकई में बहुत Cheap थे और आज भी हैं.

Reliance Jio के इस कदम ने Indian Telicom Sector में पहले से सिक्का जमाये बैठी और अपनी मनमानी करने वाली कंपनिया Idia, Airtel व Vodafon को सबक सिखा दिया. और इन्हे भी अपने Plan & Pack में कटौती करते हुए Reliance Jio के प्लान्स के बराबर लाना पड़ा.

आपको बता दें कि अब जब पतंजली अपना सिम लांच कर रही है तो इसका सबसे बड़ा असर रिलायंस जियो पर पड़ने वाला है क्योंकि वर्तमान में देखा जाये तो Reliance Jio के पास सबसे ज्यादा यूजर्स हैं और इनके रिचार्ज प्लान भी सस्ते हैं.

Patanjali Sim With Insurance

दोस्तो आपको बता दें कि पतंजली सिम के प्लान तो सस्ते मिलेंगे ही साथ ही इसकी एक और बड़ी खासियत हैं कि Patanaji Sim Card Users को 5 लाख का जीवन बीमा (Life Insurance) और 2.5 लाखा का Medical Insurance भी फ्री में मिलेगा.

यह सुविधा आपको उसी दिन से मिलना प्रारम्भ हो जायेगी जिस दिन से आप अपनी SIM  को Activate करवा लेते हैं.

Patanjali Sim Recharge Plan Details in hindi:

देखा जाये तो पतंजली सिम अपने आप में एक बहुत ही उम्दा सर्विस होगी क्योंकि यहां आपको Cheap Plans का साथ Life insurance व Medical Insurance की सुविधा भी फ्री में मिल रही हैं.

पतंजली और बीएसएनएल के इस साझा सर्विस की बात की जाये तो यहां जो Recharge Plan Launch किये गये हैं वह बहुत ही सस्ते हैं.

इनका पहला प्लान है 144 रूपये का जिसमें पतंजली सिम धारकों को 144 रू0 से Recharge कराने पर 2GB Internet Data Per Day, Unlimited Voice Calling, 100 SMS Per Day मिलेंगी और इसकी वैधता होगी 30 दिन.

इसके अलावा यूजर्स को Roaming Service Free रहेगी जिस प्रकार रिलायंस जियो रोमिंग फ्री दे रहा हैं, उसकी तरह से पतंजली सिम यूजर्स को रोमिंग फ्री सुविधा मिलेगी.

अब बात कर लेते हैं पतंजली सिम के दूसरे प्लान की जिसके लिए आपको 792 रूपये का रिचार्ज करना होगा जिसमें आपको 2GB Internet Data Per Day, Unlimited Voice Calling, 100 SMS Per Day मिलेंगी और इसकी वैधता 180 दिन यानि छः महीने (Six Month) होगी.

इसका तीसरा रिचार्ज प्लान 1584 रूपये का हैं इसमें भी आपको 2GB Internet Data Per Day, Unlimited Voice Calling, 100 SMS Per Day मिलेंगी और इसकी वैधता 365 दिन यानि एक साल होगी.

Patanjali Sim 5G कहां से और कैसे लें?

आपके मन में Patanjali Sim को लेकर यह सवाल जरूर उठ रहे होंगे कि आखिर पतंजली सिम कहां से मिलेगी? इसे कहां से खरीद सकते हैं? एवं यह कैसे मिलेगी? तो हम आपकी इस परेशानी का समाधान कर देते हैं। आपको बता दें कि BSNL द्वारा अभी Announcment की गयी कि अभी यह SIM केवल उन लोगों को उपलब्ध कराये जा रहे हैं जो Patanjali Ayurved Organization जैसे  Patanjali Kisan Seva, Mahila Prakostha, Patanjali Yoga samiti, Swadeshi Samriddhi Card धारक आदि में कार्यरत हैं।

अभी पतंजली सिम को Public के मार्केट में लांच नहीं किया गया हैं जैसे ही आम जनता के लिए इस सिम को लांच किया जाता हैं आपको इसके बारे में जानकारी दे दी जायेगी।

तो दोस्तो पतंजलि की Telicom Sector में धमाकेदार एन्ट्री करते हुए Patanjali 5G Sim Card लांच करने का विचार किया हैं इससे आने वाले समय में Reliance Jio के साथ दूसरी कंपनियों में भी एक बार फिर से उठा-पटक देखने को मिलेगी. दोस्तो उम्मीद है आपको Patanjali SIM Recharge Plan Details के बारे में दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी. यदि यह जानकारी पसंद आयी होतो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक आदि सोशल साइट्स पर जरूर शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover latest Indian Blogs