X

Balika Anudan Yojana Apply(PMBAY)- बालिका अनुदान योजना 2020

Balika Anudan Yojana Apply– बालिका अनुदान योजना का प्रारम्भ सरकार द्वारा बीपीएल श्रेणी के परिवारों की बेटियों के को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है। इस योजना के तहत भारत में निवास करने वाले BPL Category के परिवारों की अधिकतम दो बेटियों के विवाह के लिए 50000 रूपये की आर्थिक सहायता केन्द्र सरकार द्वारा दी जायेगी। एवं सामन्य श्रेणी के बीपीएल परिवारों की बिधवा महिलाओं की दो बेटियों को एक बार में ही 50000 रूपये की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जायेगी।

पीएम बालिका अनुदान योजना

योजना का नामप्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना 2020
किसके द्वारा लांच की गयीप्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा
सरकारकेंद्र सरकार
लाभार्थीदेश की बेटियां
अनुदान राशि50 हजार
उद्देश्यबेटियों को प्रोत्साहन
आधिकारिक वेबसाइटअभी लांच नहीं की गयी है।

Balika Anudan Yojana 2020

यह गरीब परिवार की बेटिंयों के लिए एक बहुत ही लाभदायक योजना हैं जिसमें भारत सरकार द्वारा बीपीएल परिवार की बेटियों की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिससे वह अपनी बेटियों की शादी आसानी से कर सके। Balika Anudan Yojana 2020 का लाभ लेने के लिए बीपीएल परिवार की आय 1500 रू0 या इससे कम होना जरूरी है तभी वह परिवार इस योजना का लाभ उठा सकता है। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से बालिका अनुदान योजना 2020 से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियां प्रदान करेंगे जैसे आवेदन का तरीका, किन-किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, इसकी पात्रता क्या है आदि।

PMBAY 2020 बालिका अनुदान योजना

दोस्तो इस योजना के तहत भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली धनराशि बालिका के 18 वर्ष पूर्ण होने के उपरांत विवाह के समय प्रदान की जायेगी। यह राशि 50000 रूपये है जो सीधे बालिका के बैंक खाते में भेज दी जाती है। इसके लिए बालिका के पास उसका बैंक खाता (Bank Account) होना जरूरी है एवं उसके बैंक खाते से आधार कार्ड का लिंक होना जरूरी है। यहां एक बात और आपको बता दें की PMBAY 2020 का लाभ बालिकाओ को तभी मिलेगा जब वह  अन्य किसी योजना का लाभ न ले रही हो।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना

हमारे देश में अक्सर आपको देखने को मिलता होगा कि गरीब घर की बेटियों की शादी करने में उनके परिवारीजनों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। इसी बात को गंभीरता से लेते हुए भारत सरकार द्वारा Pradhanmantri Balika Anudan Yojna 2020 की शुरूआत की गयी है। जिसमें मैने जैसा ऊपर बताया कि हर बीपीएल परिवारों को प्रोत्साहन भत्ता के तौर पर मदद की जायेगी। इसका मकसद सिर्फ इतना है की हमारे देश में रहने वाले गरीब परिवार अपने को असहाय और बेटियों को बोझ न समझें। उनकी सोच को बदलना एवं बचियों के भविष्य को उज्ज्वल बनाना ही सरकार का मुख्य उद्देश्य है।

बालिका अनुदान योजना 2020 के मुख्य तथ्य

  • जैसा की मेरे द्वारा आपको ऊपर ही बताया गया है कि यह योजना मुख्य रूप से बीपीएल श्रेणी के परिवार की दो बेटियों के लिए केन्द्र सरकार द्वारा विवाह हेतु 50000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान  की जाएगी  | जिससे वह अपनी बेटियों की शादी सही से कर पायें।
  • इसके साथ ही बालिका अनुदान योजना 2020   के अंतर्गत सामान्य BPL श्रेणी की विधवा महिलाओ की बेटियों के विवाह  के लिए भी भारत सरकार द्वारा यह आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।  
  • यहां सरकार द्वारा एक कंडीशन रखी गयी है कि गरीबी रेखा से नीचे आने वाले BPL परिवार की वार्षिक आय 15000 रूपये से कम होना जरूरी है तभी इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।
  • इसके साथ ही Pradhanmantri Balika Anudan Yojana 2020 के अंतर्गत विवाह के समय बेटी की आयु 18 वर्ष पूर्ण हो जानी चाहिए | तभी आपको यह आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।
  • इसके अतिरिक्त यदि आपको द्वारा क़ानूनी तोर पर किसी बच्ची को गोद लिया गया है तो उस बालिका को इस योजना के तहत लाभ अनुमन्य है |

PM Balika Anudan Yojana की पात्रता

  • अगर बीलिका अनुदान योजना 2020 के पात्रता की बात की जाये त आपको बता दें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप BPL श्रेणी में आते हों इसके साथ ही आपके पास दो से ज्यादा बच्चियां न हों। अगर आपनी कानूनी तौर पर किसी बालिका को गोद लिया है तब भी आप इस योजना का फायदा उठा सकते है।
  •  
  • इस योजना का फायदा लेनें के लिए दूसरी जो कंडीशन है वह है कि आपके द्वारा अपनी बच्ची के लिए सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं में किसी अन्य योजना के द्वारा पूर्व में लाभ न लिया गया हो। यदि आप किसी दूसरी योजनाका लाभ ले रहे हैं तो इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं और यदि नहीं लिया है तो आप इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।
  • वैसे तो बालिका अनुदान योजना के तहत परिवार की एक बालिका को ही लाभ दिया जाता है लेकिन परिवार की दूसरी बालिका को भी तब पात्र माना जाएगा जब परिवार में दोनों संतान लड़कियां ही हो ।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना 2020 के दस्तावेज़

इस योजना का लाभ केवल आर्थिक रूप से कमज़ोर BPL श्रेणी के परिवारों की बेटियों को ही दिया जायेगा | जिसके लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • शादी का प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • बेटी का आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोट साइज फोटो

PM Balika Anudan Yojana 2020 में आवेदन कैसे करे

दोस्तो अगर आप भी इस योजना की पात्रता रखते हैं और अपनी बेटी के विवाह के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो अभी आपको और इंतजार करना होगा क्योंकि अभी आवेदन की प्रक्रिया को प्रारम्भ नहीं हुई है। जैसे ही आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट को लॉन्च कर दिया जायेगा इसके बारे में तुरंत जानाकरी देंगे। जिससे आप इस योजना का फायदा उठा सकें।

पीएम बालिका अनुदान योजना से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके जवाब

पीएम बालिका अनुदान योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

इस योजना से जुडी अभी कोई अधिकारीक वेबसाइट को लांच नहीं किया गया है। जैसे ही लांच होती आपको जानकारी दे दी जायेगी।

यूपी विवाह हेतु आवेदन की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उ0प्र0 में विवाह हेतु आवेदन की आधिकारिक वेबसाइट है – http://www.shadianudan.upsdc.gov.in/

PM Balika Anudan Yojana 2020 की पात्रता क्या है?

बालिका अनुदान योजना के पात्र बीपीएल कार्ड धारक परिवार की २ बेटियां इस योजना के लाभार्थी बनेंगी।

पीएम बालिका अनुदान योजना के अंतर्गत कितनी आर्थिक सहायता दी जाएगी ?

PM Balika Anudan Yojana के अंतर्गत लाभार्थी 18 वर्ष पुरे होने पर शादी के समय 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।

Technicalworld: