X

स्वामित्व योजना क्या है – PM Swamitva Yojana लाभ, पात्रता ऑनलाइन पंजीकरण

क्या है  PM स्वामित्व योजना जिसके बारे ये यह दावा किया जा रहा है कि इस योजना के लागू हो जाने के बाद सभी तरह के ज़मीनी विवाद खत्म हो जाएंगे।

PM स्वामित्व योजना का लाभ किसे मिलेगा और आप किस तरह स्वामित्व योजना का लाभ पा सकते हैं, यह सब आपको इस आर्टिकल में जानने को मिलेगा, इसलिए पूरा जरूर पढ़ें।

क्या है PM स्वामित्व योजना?

देश इस वक़्त कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहा है लेकिन किसानों के लिए लगातार अच्छी अच्छी योजनाओ पर काम चल रहा है। देश के प्रधानमंत्री ने 24 अप्रैल 2020 को प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का शुभारंभ किया।

इस दौरान उन्होंने सभी देश के सभी पंचायतों के मुखिया यानी कि सरपंच से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की और उन्हें इस योजना की जानकारी दी।

इसे भी पढ़ें- उत्तराखंड रोजगार पंजीकरण ?

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के अंतर्गत सभी ग्रामीण जमीनों की मैपिंग की जाएगी। यह मैपिंग का काम मैन्युअल न होकर बल्कि ड्रोन के जरिए होगा। इसके बाद भूमि के मालिक को उसकी जमीन से जुड़ा सर्टिफिकेट दिया जाएगा, जो उसे जमीन के ऊपर मालिकाना हक देगा।

फिलहाल प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना अभी शुरुआती चरण में हैं, जिसका ट्रायल उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक समेत 6 राज्यो में होगा। इसके बाद यह देखा जाएगा कि इसमें कुछ और सुधार करने की जरूरत है या नही।

जो भी जरूरी सुधार करने होंगे, उन्हें करने के बाद PM स्वामित्व योजना को पूरे देश मे लागू कर दिया जाएगा। इस योजना का लाभ मध्यम और छोटे किसानों को बहुत होगा। क्योंकि ऐसा देखने मे आता है कि जमीनी विवाद में अक्सर इनको नुकसान ही उठाना पड़ता है।

पर अब जब सारा ब्यौरा ऑनलाइन रहेगा, और सभी जमीन की मैपिंग ऊपर से यानी कि ड्रोन से हो जाएगी तो एक एक इंच ज़मीन किसकी है, वह निर्धारित हो जाएगा। जिसके बाद कोई संशय जैसी स्थिति नही होगी।

इसे भी पढ़ें[ऑनलइन पंजीयन] मुख्यमंत्री जीवन शक्ति योजना

क्या लाभ हैं पीएम स्वामित्व योजना के ( PM स्वामित्व योजना)

पीएम नरेंद्र मोदी ने इस योजना की जानकारी सबसे पहले गांवों के सरपंचों को दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ग्राम प्रधानों से बात करते वक़्त यह बताया कि आज के भारत के गाँव अब वैसे नही है जैसे पहले हुआ करते थे।

आज देश के करीब 125000 गाँव ब्रांडबैंड की सुविधा से जुड़े हुए हैं। देश के अधितकर गांवों में आज इंटरनेट की पहुच है और ग्राम पंचायतों को इससे काफी फायदा भी हो रहा है।

इसके पूर्व यह आंकड़ा सिर्फ 100 गावो का था। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम स्वामित्व योजना से होने वाले लाभों से ग्राम प्रधानों को अवगत कराया है। वो लाभ कुछ इस प्रकार है।

  • किसी ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाले किसान फिर अपनी जमीन के बदले आसानी से लोन ले सकेंगे।
  • भूमि की मैपिंग ड्रोन के जरिए कराई जाएगी, जिसमें किसी भी तरह की गलती होने की संभावना न के बराबर है।
  • भूमि से जुड़े भ्रष्टाचार कम होंगे. साथ ही किसानों की जमीन पर कोई अपना दावा आसानी से नही कर पायेगा।

इसे भी पढ़ें- महाराष्ट्र महास्वयं रोज़गार पंजीकरण कैसे करे?

पीएम स्वामित्व योजना (PM स्वामित्व योजना) के लिए ऑनलाइन आवेदन

यदि आप भी पीएम स्वामित्व योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले आवेदन करना पड़ेगा। आवदेन करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है.

  • आपको E-ग्रामस्वराज्य की आधिकारिक वेबसाइट https://egramswaraj.gov.in/ पर Visit करना होगा।
  • आपके सामने होमपेज खुल जायेगा। अब आपको यहां पर New Registration पर जाना है।
  • आपको यहां एक फॉर्म दिखेगा। इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही सही भर दें।
  • फॉर्म भर जाने के बाद आपको इसे एक बार चेक करना है, और फिर सबमिट कर देना है।
  • इस तरह आपका फॉर्म भर चुका है।
  • आगे की जानकारी आपको फ़ोन नंबर या ईमेल के जरिए मिल जाएगी।

आर्टिकल के आखिरी में जैसा कि हम आपके मन मे उठ रहे प्रश्नों के जवाब देते है। तो चलिए आपके कुछ प्रश्न लेते है, और उनका जवाब बेहद ही आसान भाषा मे आपको मिलेगा।

इसे भी पढ़ें- ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले? 

FAQ

PM स्वामित्व योजना कब शुरू की गयी?

PM स्वामित्व योजना की योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा 24 अप्रैल 2020 को की गई है। इस दौरान देश के ग्राम पंचायतों से सीधा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री जुड़े थे। 24 अप्रैल को पंचायती राज दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का फायदा क्या है ?

अभी तक आपके पास अपनी खेती की जमीन, घर की जमीन का ब्यौरा कागजी होता था। उसकी नपित आदमियों के द्वारा की जाती थी। लेकिन अब यह तकनीकी की सहायता से होगा। यही इसका सीधा सीधा फायदा है।

PM Swamitva Yojana के लिए कैसे आवेदन कर सकते है?

आपको E ग्राम स्वराज के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना पड़ेगा।

यह योजना किसके द्वारा शुरू की गयी?

यह योजना देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई है।

Technicalworld: