Finance Tips, सरकारी योजनाएं

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की सम्पूर्ण जानकारी..

Pradhan mantri jeevan jyoti bima yojana in hindi (pmjjby ) को वित्त मंत्री अरूण जेटली द्वारा 2015 के Budget के दौरान लॉच किया गया था। इस योजना के अन्तर्गत Saving Account धारक को 2 लाख रूपय तक का Life Insurance Cover दिया जाता हैं। यदि खाता धारक की किसी कारण मृत्यु हो जाती है तो उसे 2 लाख रूपये दिये जायेंगे।

Pmjjby Scheme के साथ भारत सरकार द्वारा 2 अन्य स्कीम लांच  की गयी थी जिसमें Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojna  एवं Atal Pension Yojna Scheme हैं।

Read More- Best Tax saving investments under 80c in hindi

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojna ( PMSBY ) में भी Accidental Insurance को ही Cover किया जाता है। जबकि Pmjjby Scheme में Accidental Insurance Cover के साथ बीमा धारक की मृत्यु के पश्चात उसकी Nominee को Death Coverage के रूप में Insurance Covrage भी प्रदान किया जाता है। हालांकि PMSBY योजना में यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु नहीं होती है बल्कि वह आंशिक रूप से विकलांग हो जाता है तब भी उस व्यक्ति को 1 लाख रूपये Insurance Cover के रूप में प्रदान किये जाते हैं।

वहीं Pmjjby Scheme में पॉलिसी धारक को किसी भी स्थिति में मृत्यु होने पर ही Insurance Cover प्रदान किया जाता है, इसके अलावा किसी भी स्थिति में insurance Cover नहीं दिया जायेगा।

Read More kisan credit card scheme in hindi

pmjjby-policy-details-in-hindi

PMJJBY योजना की विशेषताएं- Key Features of PMJJBY Scheme in hindi

इस योजना में पॉलिसी धारक को 1 साल के लिए यानि 1 जून से अगली साल की 31 मई तक के लिए Risk Coverage प्रदान किया जाता है। इस स्कीम को प्रत्येक वर्ष Renew करवाना अनिवार्य है यदि रिन्यू नहीं कराया तो बीमा धारक बैंक पर किसी तरह का कोई दावा नहीं कर सकता हैं। यदि आप चाहे तो इस योजना को लम्बी अवधि के लिए ले सकते हैं जिससे आपको प्रतिवर्ष Renew नहीं करवाना होगा बल्कि आपके पॉलिसी से लिंक बैंक खाते से ही अपने आप रूपये काट कर पॉलिसी को Renew कर दिया जाता है।

इस स्कीम में अपनी इच्छानुसार कोई भी व्यक्ति कभी भी पॉलिसी को बन्द या शुरू करा सकता हैं।

यदि खाताधारक बीमा पॉलिसी को चालू रखने के लिए अपने बैंक खातें में न्यूनतम बेलेंस नहीं रख पा रहा है या फिर स्कीम से लिंक खाता बंद कर देता है तो बीमा पॉलिसी भी खत्म हो जाएगी। यदि संबंधित व्यक्ति के एक से ज्यादा खाते हैं और वह अनजाने में एक से ज्यादा बीमा पॉलिसी ले लेता है तो भी वह प्रीमियम जब्त हो जाएगी।

इस योजना की मुख्य विशेषता यह है कि यदि पॉलिसीधारक की किसी भी कारण मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को Insurance Coverage  के रूप में 2 लाख रूपये दिये जायेंगे।

REad More- Types of bank accounts in hindi

 PMJJBY Scheme की योग्यता – Eligibility for PMJJBY Scheme in hindi

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में 18 वर्ष से 50 वर्ष की की उम्र वाला कोई भी व्यक्ति जिसका बैंक में खाता हो सम्मिलित हो सकता हैं। इस योजना में पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति को Nominee का नाम देना पड़ता हैं।

यदि किसी व्यक्ति के पास एक से ज्यादा बैंक खाते हैं तो वह इस योजना का लाभ किसी एक बैंक खाते से ही ले सकता है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए पॉलिसी धारक के खाते से Adhaar Card का लिंक होना जरूरी हैं यदि किसी कारण खाता खुलवाते वक्त आधार लिंक नहीं कराया तो इस योजना का फॉर्म जमा करते समय आधार कार्ड की फोटो कॉपी जरूर जमा करें अऩ्यथा इस स्कीम का फायदा नहीं मिल पायेगा।

Pmjjby Scheme में प्रत्येक साल पॉलिसीधारक को 330 रूपये Premium के रूप में देने होंगे। यह रूपये आपकी स्कीम से लिंक बैंक खाते से Automatically  कट जायेंगे।

Read More– fixed deposit in hindi (fd detail in hindi)

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लाभ- Benefits of PMJJBY Scheme

इस योजना में धारक को 2 लाख रूपये का बीमा जिया जायेगा, चाहे मृत्यु दुर्घटना से हुआ हो या सामान्य रूप से बीमाधारक के नामिनी को यह Insurance Cover के रूप में दिया जायेगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजाना बैंक से जुड़ी होने के कारण खाताधारक को प्रीमियम भरने की तारीख याद रखने की आवश्यकता नहीं है।

इस स्कीम में Deposit किये जाने वाले प्रीमियम की धनराशि Income Tax  Act, 1961 की धारा 80सी के तहत टैक्स में छूट ली जा सकती हैं।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत योजना से जुड़े रहने Option –

इस योजना से जुड़े रहने के दो तरीके हैं-

  • Pmjjby Scheme को सुचारू रूप से चालू रखने के लिए धारक को प्रति वर्ष एक फार्म 1 जून से पहले भरकर बैंक में जमा करना अनिवार्य होगा, इसके उपरांत प्रीमियम की धनराशि प्रति वर्ष बैंक द्वारा अपने आप ही काट ली जायेगी।
  • योजना से ज़ुड़े रहने के लिए दूसरा तरीका हैं कि धारक लंबा अनुबंध कर लें जिसमें वह 2 से 4 वर्ष की लम्बी अवधि रिस्क कवरेज को चुन सकता हैं, इसके तहत प्रीमियम राशि प्रति वर्ष अपने आप बैंक द्वारा लिंक खाते से काट ली जायेगी।

Read More– what is personal loan in hindi 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए एप्लीकेशन फार्म-

Pmjjby Scheme से जुड़ने के ले फार्म बैंक या बीमा कंपनी से प्राप्त किया जा सकता हैं। यदि Online Form डाउनलोड करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें – Pmjjby Application Form

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए क्लेम फार्म (

धारक की मृत्यु के उपरांत नॉमिना या अभिभावक द्वारा प्रीमियम के लिए क्लेम कर सकेत हैं। इसके लिए भी वह क्लेम फार्म बैंक या बीमा कंपनी से ले सकते हैं, यदि Online Download करना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें- Pmjjby Claim Form

Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover latest Indian Blogs