X

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2020: बैंक खाता कैसे खोलें, उद्देश्य, लाभ व पात्रता

पीएम जन धन योजना आवेदन । Pradhanmantri Jan Dhan Scheme बैंक खाता | प्रधानमंत्री जन धन योजना | जन धन योजना प्रधानमंत्री पात्रता 

प्रधानमंत्री जनधन योजना देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की एक एक ऐसी योजना है, जो मुख्य रूप से गरीब लोगों को बैंकिंग प्रणाली से जोड़ने के लिए है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत 15 अगस्त 2014 को की गई थी। इस योजना के तरह देश के ऐसे नागरिकों का जिनका बैंक खाता नही है उनका जनधन योजना के तहत बैंक खाता खुलवाया गया।

इस खाते के तहत उन्हें 1 लाख रु का बीमा और RuPay Debit Card भी दिया गया। इस योजना के शुरू होते ही इसका व्यापक असर दिखा। देखते ही देखते कुछ ही दिनों में करोड़ो की संख्या में जनधन खाते खुल गए।

प्रधानमंत्री जनधन योजना से इस वक़्त देश की करीब 5300 बैंक जुड़ी हुई हैं। Pradhan Mantri Jan Dhan Yojna (PMJDY)) योजना का जिक्र प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त के संबोधन में किया था। निश्चिततौर पर इस योजना के केंद्र बिंदु में ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग ही थे।

आमतौर पर यह देखा जाता है कि अधिकतर योजनाएं शहरों और शहरी लोगो के लिए हुआ करती थी। गाँव के लोग बैंकिंग सेवाओ के बारे में इतने जागरूक भी नही होते थे, जिस वजह से बैंक आदि में पैसा जमा करने से भी झिझकते थे।

इसी बात को मद्देनजर रखते हुए मोदी जी ने यह योजना शुरू की। इससे लोगो का बैंकों की तरफ रुझान भी बढ़ेगा, जिससे लोग बैंकों में पैसा रखना ज्यादा सुरक्षित समझेंगे। फिर इसी पैसे को देश की अर्थव्यवस्था में लगाया जा सकता है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 की नई अपडेट

देश इस वक़्त कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रहा है। एक तरफ इस वायरस के चलते पूरे देश का कामकाज बंद पड़ा है। वही दूसरी गरीब लोग आर्थिक तंगी का भी सामना कर रहे हैं।

लेकिन देश की वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी इस बात को ध्यान में रखते हुए एक मजबूत कदम उठाया है। उन्होंने इस बुरे वक्त में महिलाओं के लिए एक आर्थिक मदद की घोषणा की है। जिन महिलाओं का जनधन खाता है, उनके खाते में सीधे डीबीटी के जरिए हर 500 रु की राशि 3 माह तक दी जाएगी।

इस तरह इस घोषणा से देश की करीब 20 करोड़ महिलाओं को लाभ मिलेगा।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojna (PMJDY) से लाभ

प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत कई बातों को ध्यान में रखकर की गई थी। ताकि इस योजना से लोग जुड़ें और योजना से जुड़ा लक्ष्य पूरा किया जा सके। इस योजना से जुड़े लोग ये सारे लाभ पा सकते हैं।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत जिसका भी खाता खुलेगा उसे 30000/ रु का बीमा दिया जाएगा। पर यह बीमा राशि किसी आपातकाल की स्थिति में 1 लाख भी बढ़ाई जा सकती है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojna (PMJDY)

  • के खाता धारक खाता खुलने के ठीक 6 महीने के बाद बैंक से 5000 रु कर्ज ले सकते हैं। यह राशि भले कम हो लेकिन गरीब लोगों के लिए बहुत मददगार हो सकती है।
  • आप अपने खाता से जुड़ी जानकारी न सिर्फ स्मार्टफोन के जरिए साथ ही कीपैड फ़ोन के जरिए भी जान सकते हैं। यह सुविधा इस बात को ध्यान रखकर दी गई है कि ग्रामीण इलाकों में रहने वाले अधिकतर लोग स्मार्टफोन नही चला पाते।
  • आमतौर पर आप किसी भी बैंक में जब खाता खुलवाते है तो आपको एक न्यूनतम राशि रखनी ही पड़ती है। लेकिन प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojna (PMJDY) में ऐसा नही है। यहां आप जीरो बैलेंस से खाता खोल सकते हैं।

प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojna (PMJDY)) में खाता खुलवाने की जरूरी पात्रता क्या है?

  • इस योजना के तहत वही व्यक्ति खाता खुलवा सकता है जो भारत का नागरिक है।
  • यदि किसी की उम्र 10 वर्ष से ज्यादा है तो उसका खाता इस योजना कब तहत खुलवाया जा सकता है। उस खाते को चलाने की जिम्मेदारी उनके माता पिता के ऊपर रहेगी।
  • किसी के पास भारत की नागरिकता साबित करने के जरूरी दस्तावेज नही है तब भी Low Risk केटेगरी में रखकर उस व्यक्ति का खाता 1 साल के लिए खुल सकता है। लेकिन इस दौरान उसे अपने पुख्ता दस्तावेज दिखाने पड़ेंगे तभी खाता आगे चल पाएगा।
  • यदि आपके पास किसी गजेटेड ऑफिसर से सत्यापित परिचय पत्र है तो भी आप खाता खुलवा सकते हैं।
  • आप चाहे तो अपने पुराने किसी खाते को प्रधानमंत्री जन धन योजना से जुड़वा सकते हैं और इस योजना से जुड़े सभी लाभ आप उसी खाते पर पा सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक पुराना खाता होना जरूरी है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 में आवेदन करने का तरीका।

यदि आपने अभी तक अपना जनधन खाता नही खुलवाया और इससे मिलने वाले लाभों से वंचित हैं तो कोई बात नही। आप अभी भी अपना जनधन खाता खुलवा सकते हैं। खाता खुलवाने की प्रक्रिया बेहद ही आसान है। इसके लिए आपको अपने शहर के किसी नजदीकी बैंक में जाना होगा और वहां पर जनधन खाता खुलवाने के लिए आवेदन फॉर्म मांगना होगा।

आपको आवेदन फॉर्म दिया जाएगा। फिर आपको वह फॉर्म भरना है, और उसके साथ मांगे गए दस्तावेज अटैच कर के फॉर्म बैंक के अधिकारी के पास जमा कर देना है। फिर वह अधिकारी आपके फॉर्म के आधार पर आपका जनधन खाता खोल देगा।

Technicalworld: