X

सुकन्या समृद्धि योजना । Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi full detail

Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi full detail – हमारे प्रिय पाठको जैसा कि हम जानते हैं कि हमारे देश में बेटियों की स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं है. बेटियों की स्थिति को और मजबूत बनाने के लिए हमारी सरकारें कुछ ज्यादा ही जागरूक रहती हैं. बेटियों के हालात को सुधारने के लिए ladkiyo ke liye sarkari yojna लांच की गयी हैं. जिसका नाम sukanya samriddhi yojana हैं. प्रिय पाठको इस लेख में हम आपको sukanya samriddhi yojana in hindi detail के साथ sukanya samriddhi yojana sbi in hindi व sukanya samriddhi yojana post office in hindi के बारे में भी बतायेंगे. इतना ही नहीं eligibility for sukanya samriddhi yojana और interest rate of sukanya samriddhi yojana के बारे में भी विस्तार से बताने की कोशिश करेंगे. इसके अलावा आपको इस लेख में sukanya samriddhi yojana in hindi application form भी उपलब्ध कराया जायेगा.

मेरे प्रिय पाठको आपको बता दें कि sukanya samriddhi account या Yojana लड़की के नाम पर बचत करने की एक सरकारी स्कीम (Government Scheme) है, जिसमें अन्य बचत योजनाओं से ज्यादा ब्याज दर (Interest Rate) मिलता हैं. यह एक Small Investment Scheme हैं जिसकी शुरूआत 22 जनवरी 2015 को भारत सरकार द्वारा की गयी थी. लेकिन 2018 में इस योजनका में कुछ बदलाव किये गये हैं जिस कारण यह और भी आकर्षक बन गयी हैं. Sukanya Samriddhi Account की इन विशेषताओं व अन्य जानकारियों के बारें जानते हैं विस्तार से-

ये rules वित्त वर्ष 2018-19 के लिए updated हैं।

केन्द्र सरकार (Central Government) द्वारा Sukanya Samriddhi Yojana को और अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए कुछ बदलाव किये गये हैं, जिस पर सरकार का मानना है कि इससे यह योजना और अधिक प्रभावशाली व लाभदायक हो जायेगी. जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना से जुड़ना चाहेंगे और ज्यादा से ज्यादा बेटियों का भविष्य सुधरेगा.  यह मुख्य 3 बदलाव किये गये हैं-

  1. पहले sukanya samriddhi account खोलने के लिए 1000 रूपये जमा करवाने पड़ते थे, लेकिन अब इस राशि को कम कर दिया गया हैं और केवल 250 रूपये जमा करके ही इस खाते को खुलवाया जा सकता हैं.
  2. sukanya samriddhi account खुलवाने के बाद इसमें जमा की जाने वाली सालाना राशि जो कि पूर्व में 1000 रूपये थी उसे भी घटा कर अब 250 रूपये कर दिया गया है. कहने का मतलब अब आप कम से कम 250 रूपये में भी sukanya samriddhi Yojana Account चला सकते हैं.
  3. इस योजना को और अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए सालाना आधार पर मिलने वाले ब्याज में भी बदलाव किया हैं, अब इसकी सीमा त्रैमासिक कर दी गयी हैं. जिसमें अब हर 3 महीने में जमा राशि पर ब्याज का निर्धारण होगा. वर्तमान मे इस  सुकन्या समृद्धि योजना में (current interest rate on sukanya samriddhi yojana) में 8.1% की दर से चक्रवृद्धि ब्याज मिल रहा हैं.

सुकन्या समृद्धि योजना क्या हैं? sukanya samriddhi yojana details in hindi

प्रिय पाठको यह भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही एक Small Investment Scheme है. यह योजना मुख्य रूप से भारतीय अभिभावकों की बेटियों की उच्च शिक्षा और उनकी शादी के लिए बनायी गयी है, जिससे कि बेटियों को एक वित्तीय बोझ न समझा जाए. इस योजना की खासियत यह है कि इसमें छोटी-छोटी रकम को जमा किया जाता हैं.

इस योजना में 10 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों के माता-पिता / अभिभावक इसमें नियमित रूप से कुछ साल तक निवेश करते हैं, जिस पर सरकार द्वारा 8.1 प्रतिशत की निश्चित दर से उनके खाते में प्रत्येक वर्ष चक्रवृद्धि ब्याज जुड़ता हैं. इस पैसे को कन्या के माता पिता/ अभिभावक खाते के 14 वर्ष पूरे हो जाने पर पैसे निकाल कर उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए उपयोग कर सकते हैं.

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम- Rules Of Sukanya Samriddhi Yojana in hindi

प्रिय पाठक Sukanya Samriddhi Yojana के तहत खोले जा रहे खाते (Account)को हर कोई नहीं खुलवा सकता हैं. इस खाते को खुलवाने की कुछ सीमाएं व शर्तें भी रखी गयी हैं. आइये जानते हैं  सुकन्या समृद्धि योजना के नियमों के बारे में-

ज्यादा से ज्यादा दो लड़कियों के ले खाता खुलवाया जा सकता है- इस योजना के अन्तर्गत आप केवल लड़कियों के नाम ही खाता खोल सकते हैं, जिसकी उम्र ज्यादा से ज्यादा 10 साल होनी चाहिए. आप दो लड़कियों के लिए ज्यादा से ज्यादा दो खाते खुलवा सकते हैं, हालांकि यद आपकी दूसरी और तीसरी बेटी जुड़वां (twins) हुई तो जरूर आप तीन Account खुलवा सकते हैं.

sukanya samriddhi account 14 साल तक खुला रहेगा- पाठको सुकन्या समृद्धि योजना के अन्तर्गत 10 वर्ष से पहले आपको बेटी का खाता खोलना होगा, इसके साथ ही यह 14 वर्ष तक खाता खुला रहेगा और आपको नियमित रूप से निर्धारित धनराशि जमा करते रहना पड़ेगा. यदि आपको उस कन्या के 18 वर्ष पूरे होने पर उसकी शिक्षा (Education), इलाज आदि के लिए पैसे की जरूरत है तो आपको कुछ शर्तों और नियमों का पालन करते हुए 50 प्रतिशत राशि निकालने की अनुमति दी जाती है. इसके साथ ही यदि आपकी बेटी की शादी 18 से 21 वर्ष के बीच होती है तो उस दिन खाता बंद हो जाएगा और आपको पूरी धनराशि मय ब्याज के दे दी जायेगी.

आप इस Account में कम से कम और ज्यादा से ज्यादा कितनी रकम जमा कर सकते है- पाठको Sukanya Samriddhi Account में आप हर साल (Every Year ) कम से कम(Minimum) 250 रूपए और ज्यादा से ज्यादा (Maximum) 1.5 लाख रूपए ही जमा कर सकते हैं. यदि आप किसी वर्ष Minimum 250 रूपये जमा नहीं कर पाते हैं तो आपको 50 रूपए Penality के रूप में देने पड़ेंगे.

सुकन्या समृद्धि योजना खोलने का तरीका – How To Open Sukanya Samriddhi Account

आप Sukanya Samriddhi Account देश के किसी भी Post Office में खुलवा सकते हैं. इसके अलावा जिन बैंकों में PPF Account खोलने की सुविधा होती हैं, वहां भी आप Sukanya Samriddhi Account Open करा सकते हैं, हालांकि बैंको की हर शाखा में यह सुविधा उपलब्ध हो जरूरी नहीं है.

सुकन्या समृद्धि खाता योजना के तहत अधिकृत बैंक – Authorized Bank Under This Scheme  

वर्तमान में जिन बैंको में Sukanya Samriddhi Account खोलने की सुविधा मौजूद हैं, उनके नाम नीचे List में देख सकते हैं—

  1. भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India),
  2. विजया बैंक (Vijaya Bank),
  3. ओरिएण्टल बैंक ऑफ़ कॉमर्स (Oriental Bank of Commerce)
  4. पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank),
  5. आईडीबीआई बैंक(IDBI Bank),
  6. आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank),
  7. केनरा बैंक (Canara Bank),
  8. सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया (Central Bank of India),
  9. देना बैंक (Dena Bank),
  10. कॉर्पोरेशन बैंक (Corporation Bank),
  11. इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank),
  12. आंध्रा बैंक (Andhra Bank),
  13. बैंक ऑफ़ इंडिया (Bank of India),
  14. बैंक ऑफ़ बड़ौदा (Bank of Baroda),
  15. एक्सिस बैंक (Axis Bank),
  16. यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया (Union Bank of India),
  17. यूको बैंक (UCO Bank),
  18. सिंडिकेट बैंक (Syndicate Bank),
  19. यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया (United Bank of India),
  20. पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank),
  21. इंडियन ओवरसीज बैंक (Indian Overseas Bank),
  22. इंडियन बैंक (Indian Bank),
  23. स्टेट बैंक ऑफ़ मैसूर (State Bank of Mysore),
  24. स्टेट बैंक ऑफ़ हैदराबाद (State Bank of Hyderabad),
  25. स्टेट बैंक ऑफ़ पटियाला (State Bank of Patiala),
  26. पंजाब एंड सिंध बैंक (Punjab & Sindh Bank) आदि|

जब आपको जानकारी हो जाये कि किस Post Office या Bank में Sukanya Samriddhi Account खुल रहा हैं.

इसके बाद आपको सुकन्या समृद्धि खाता योजना का फार्म (sukanya samriddhi yojana in hindi application form) को यहां से प्राप्त करके- Download Sukanya Samriddhi Yojana Account Opening Form उसे भर लें.

जब आपका Form भर जाये तो आप उसमें जरूरी कागजात (Document) संलग्न कर व 250 रूपये की फीस जमाक करने के बाद खाता खुलवा (Account Open) लें।

Sukanya Samriddhi Account Open कराने के लिए आपको निम्नलिखित documents जमा करने की जरूरत होती है।

  • अस्पताल या सरकारी अधिकारी द्वारा प्रदान किया गया लड़की का जन्म प्रमाणपत्र (Birth certificate of the girl child)
  • बेटी के माता पिता या अभिभावक का पहचान प्रमाणपत्र (Identity proof of the guardian)
  • बेटी के माता-पिता / अभिभावक के पते का प्रमाण(Address proof of the guardian)
  • बेटी के माता-पिता / अभिभावक का पैन नंबर (PAN of the guardian)
  • बेटी के माता-पिता / अभिभावक का फोटो (Photograph of guardian)

नोट- इन सभी कागजात (Documents) की फोटोकापी अपने हस्ताक्षर के साथ Sukanya Samridhhi Account Form के साथ जमा करनी पड़ती है.

सुकन्या समृद्धि खाते से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें- Importants

पेमेंट करने का तरीका(Mode of Payment)-  आप Sukanya Samridhhi Account में Cash, Demand draft  व  Cheque के माध्यम से पैसा जमा कर सकते हैं. चैक या डिमाण्ड ड्राफ्ट से पैसे जमा करने पर खाताधारक (Account Holder) का नाम और Account Number डालना होगा. इसके अलावा कई Bank Sukanya Samridhhi Account में खाताधारक के Saving Account से online Payment की सुविधा भी दे रहे हैं.

सुकन्या समृद्धि खाते की अवधि में विस्तार-  Sukanya Samridhhi Account के 21 साल पूरा होने पर खाता Mature हो जाता हैं, इसके बाद निकाल लेना चाहिए. यदि आप पैसा खाते से नहीं निकालते हैं तो आपका पैसा व्यर्थ पड़ा रहता हैं इस पर कोई ब्याज आदि नहीं मिलता है.

खाते का संचालन कौन-कौन कर सकता है- Sukanya Samridhhi Account का सचालन उसके माता-पिता/ अभिभावक कर सकते हैं यदि खाता धारक लड़की की उम्र 10 वर्ष से कम है तो. 10 साल की उम्र पूरी हो जाने पर लड़की अपने खाते का संचालन स्वयं कर सकती है, लेकिन Sukanya Samridhhi Account में पैसा कोई भी जमा कर सकता है.

सुकन्या समृद्धि खाते को बंद करना- लड़की की उम्र 21 साल पूरी होने पर Sukanya Samridhhi Account को कभी भी बंद किया जा सकता है.

मेच्योरिटी से पहले अकाउंट बंद करना- Sukanya Samriddhi Account को मेच्योरिटी से पहले कुछ परिस्थितियों में बंद भी किया जा सकता है जो इस प्रकार है-

1.यदि खाते की Maturity से पहले ही Account Holder लड़की की मृत्यु हो जाती है तो Sukanya Samriddhi Account उसी तारीख से बंद माना जाएगा. इसके लिए माता-पिता/ अभिभावको को लड़की की मृत्यु का (Death Certificate) पेश करना होगा. इसके बाद खाते में जमा रकम माता-पिता/अभिभावक को मिल जायेगी.

2.यदि लड़की के माता-पिता/अभिभावक को जीवनयापन करने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं तो सक्षम सरकारी अधिकारी की पुष्टि के उपरांत Account को Maturity से पूर्व बंद किया जा सकता है.

कर छूट (Tax Exemption) – आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत Sukanya Samriddhi Account को कर मुक्त कर दिया गया है|

आयकर में लाभ – Tax benefits in Sukanya Samriddhi Account

सुकन्‍या समृद्धि खाता योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें कर छूट प्रदान की गयी है। सुकन्या समृद्धि योजना में जमा किये जाने वाला Amount को आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत छूट दी गई हैं। इसी प्रकार ब्याज और Maturity Date पर मिलने वाली राशी पर भी किसी प्रकार का टैक्स नहीं लगता|

सुकन्या समृद्धि खाते पर ब्याज का भुगतान- interest rate of sukanya samriddhi yojana Account

PPF Account की तरह ही Sukanya Samriddhi Account पर ब्याज का भुगतान होता हैं. इसमें जमा धनराशि पर ब्याज सालाना जोड़ा जाता (Compounded) है. वैसे तो ब्याज हर महीने के Balance पर मिलता है, किन इसका Payment सरकार Financial Year के अंत में ही करती है. इसीलिए यह आपकी जमा धनराशि के साथ Balance में दिखती है.

सुकन्या समृद्धि अकाउंट में पैसों में कैसे Growth होती है-

यदि आप प्रत्येक वर्ष 10 अप्रैल के पहले 1000 रूपये खाते में जमा करते हैं तो आपको 1 जनवरी 2018 से जारी ब्याज दर 8.1 प्रतिशत के अनुसार आपका पैसा नीचे दिये गये तरीके से बढ़ता है. इसके साथ ही आप अपनी बचत के हिसाब से मैच्योरिट अमाउंट को जानना चाहते हैं तो sukanya samriddhi yojana calculator 2018 का इस्तेमाल करके जान सकते हैं.

sukanya samriddhi yojana chart सुकन्या समृद्धि योजना चार्ट

Interest Rate 8.50%
Annual Investment Balance at the end of year
1 ₹1,000.00 ₹ 1,085
2 ₹1,000.00 ₹ 2,262
3 ₹1,000.00 ₹ 3,540
4 ₹1,000.00 ₹ 4,925
5 ₹1,000.00 ₹ 6,429
6 ₹1,000.00 ₹ 8,060
7 ₹1,000.00 ₹ 9,831
8 ₹1,000.00 ₹ 11,751
9 ₹1,000.00 ₹ 13,835
10 ₹1,000.00 ₹ 16,096
11 ₹1,000.00 ₹ 18,549
12 ₹1,000.00 ₹ 21,211
13 ₹1,000.00 ₹ 24,099
14 ₹1,000.00 ₹ 27,232
15 ₹1,000.00 ₹ 30,632

यदि 1000 रूपये प्रतिमाह से 12,500 रूपये प्रतिमाह जमा करते हैं तो कितना Return मिलेगा-

यदि आप Sukanya Samriddhi Account  में 1000 रूपये प्रतिमाह से 12,500 रूपये प्रतिमाह जमा करते हैं तो आपको 8.1% Interest Rate के हिसाब से कितनी राशि 14 सालों बाद मिलेगी-

Year Investment Amount (Yearly) Investment Amount (14 Years) Maturity Amount (21 Years)
1 Rs.1,000 Rs.14,000 Rs.46,821
2 Rs.2,000 Rs.28,000 Rs.93,643
3 Rs.5,000 Rs.70,000 Rs.2,34,107
4 Rs.10,000 Rs.1,40,000 Rs.4,68,215
5 Rs.20,000 Rs.2,80,000 Rs.9,36,429
6 Rs.50,000 Rs.7,00,000 Rs.23,41,073
7 Rs.1,00,000 Rs.14,00,000 Rs.46,82,146
8 Rs.1,25,000 Rs.17,50,000 Rs.58,52,683
9 Rs.1,50,000 Rs.21,00,000 Rs.70,23,219

प्रिय पाठको हमने इस पोस्ट में Government की तरफ से चलाई जा रही Small Investment Scheme जो कि sukanya samriddhi yojana in hindi full detail है के बारे में जाना है. देखा जाये तो यह वर्तमान में ladkiyo ke liye sarkari yojna में से High interest rate of sukanya samriddhi yojana के साथ सबसे अच्छी Saving Scheme है. लेकिन यह योजना लड़की के लिए ही मुख्य रूप से बनायी गयी है. लेकिन सामान्य लोगों के लिए भी Post Office & Banks  आदि में  PPF Account सबसे ज्यादा लोकप्रिय स्कीम है. इसके साथ ही यह स्कीम High interest rate और tax saving investments under 80c के हिसाब से टैक्स छूट की बेहतर सुबिधाएं देती है.

प्रिय पाठको यदि आप sukanya samriddhi yojana in hindi full detail, sukanya samriddhi yojana in hindi application form, sukanya samriddhi yojana sbi in hindi, sukanya samriddhi yojana post office in hindi, current interest rate on sukanya samriddhi yojana, eligibility for sukanya samriddhi yojana, interest rate of sukanya samriddhi yojana, sukanya yojana calculator, sukanya samriddhi yojana sbi in hindi, sukanya samriddhi yojana in marathi pdf, sukanya samriddhi account, ladkiyo ke liye sarkari yojna, sukanya yojana 2018, sukanya yojna sbi, sukanya yojana post office के बारे में तलाश रहे थे, तो मुझे लगता है कि आपको इन सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा. मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी.

Technicalworld: