X

यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2020 | UP Board 12th Result Date

UP Board Result 2020:- उत्तर प्रदेश क्षेत्रफल तथा जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य है इसलिए जब उत्तर प्रदेश में होने वाली गतिविधियों पर सारे देश की नजर होती है। उसी तरह से उत्तर प्रदेश में हाल ही के दिनों में 12वीं board की exam हुई है या परीक्षा अन्य राज्यों की बोर्ड exam के मुकाबले एक अलग पहचान रखती है क्योंकि इसमें राज्य के सबसे ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा देते हैं।
इस परीक्षा के लिए सरकार तथा प्रशासन अपने अनुसार उत्तम व्यवस्था है करती है जिससे कि छात्र-छात्राओं को किसी प्रकार की समस्या ना हो, इस बात का ध्यान रखने के लिए स्वयं मुख्यमंत्री इस परीक्षा की जानकारी रखते हैं तथा संबंधित ज़िला कलेक्टर को इस परीक्षा के संदर्भ में निर्देश देते हैं।

12th board exam होने के कारण इस exam के पेपर लीक ना हो जाए इसका विशेष ध्यान दिया जाता है वैसे इसके लिए उत्तर प्रदेश board इस पर विशेष ध्यान देता है हम इस लेख के माध्यम से आपको उत्तर प्रदेश 12वीं board 2020 के result के बारे में बताएँगे तथा इससे संबंधित पिछला आकलन भी बताएँगे।

इसे भी पढ़ेंबिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी ऑनलाइन फॉर्म 2020 | कोरोना सहायता अनुदान योजना

उत्तरप्रदेश 12वीं बोर्ड रिजल्ट (UP Board Result 2020)

जैसा कि आप जानते हैं सबसे ज्यादा इंतजार है हम exam के बाद परिणाम का करते हैं उसी तरह 12वीं, board exam होती है। जिसके लिए छात्र छात्राएं काफी उत्सुक होते हैं तथा सभी विद्यार्थी अपने अनुसार बेहतरीन प्रदर्शन करने की कोशिश करते हैं अक्सर यह देखा गया है कि जैसे ही छात्र-छात्राएं result आने की खबर सुनते हैं तो उनकी धड़कन तेज़ हो जाती है और सोचते हैं कि result कैसा होगा।

उत्तर प्रदेश में 12वीं की परीक्षा लगभग इस साल 50 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने दी है। यह अन्य राज्यों के मुकाबले सबसे अधिक छात्र है इसीलिए उत्तर प्रदेश के 12वीं का result महत्वपूर्ण हो जाता है कुछ दिन पहले ही 12वीं board का result के बारे में लोगों को पता चला तो वह उत्तर प्रदेश शिक्षा परिषद के website में जाकर देखने लगे थे।

इसे भी पढ़ेंः प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या हैं और इसे आधार से कैसे लिंक करे?

पिछले साल का उत्तर प्रदेश 12वीं board का Result

इस साल का result तो पता नहीं परंतु पिछले साल उत्तर प्रदेश के board का result काफी अच्छा रहा था। 2018 में उत्तर प्रदेश board के 72.43% छात्र पास हुए थे। इस result को देखते हुए सरकार ने इसमें सुधार करने की कोशिश की है तथा इसके कई नियमों में बदलाव किया है।

अक्सर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद छात्र छात्राओं के हित को देखते हुए नियमों में कई बार बदलाव करते रहते हैं पहले ग्रेस मार्क 5 नंबर का हुआ करता था परंतु अब छात्रों के लिए 20 नंबर का grace marks सभी विषयों में कर दिया गया है पहले यह मार्ग केवल 2 विषयों में हुआ करता था इसीलिए board ने इसके प्रश्न पत्रों में भी बदलाव किया है तथा उसके प्रारूप को इतना सरल बना दिया कि घट रहे उत्तीर्ण प्रतिशत को बढ़ाया जा सके।

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने परीक्षा में नकल आदि को रोकने के लिए कड़े से कड़े नियम बनाए हैं तथा प्रश्न पत्र लिखना हो इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों में CCTV CAMERA लगाया गया है इन Camera की निगरानी में exam संपन्न कराई जाती थी इसके लिए अब यहां exam काफी सुरक्षित मानी जाती है।

इसे भई पढ़ेंकुसुम योजना 2020ः ऑनलाइन आवेदन,एप्लीकेशन फॉर्म | PM KUSUM YOJANA ONLINE REGISTRATION 2020

उत्तर प्रदेश 12वीं board की महत्वपूर्ण तिथि 2020 (UP Board Result 2020)

  • Exam का नाम – Intermediate exam 2020
  • Exam year – 2020
  • Exam शुरू होने की तिथि – 8 Feb 2020
  • Exam संपन्न होने की तारीख – 8 मार्च 2020
  • Result घोषणा होने की संभावना – May 3rd week
  • Exam परिणाम घोषित होने के माध्यम – Online
  • Board की आधिकारिक website – https://upmsp.edu.in

उपरोक्त तिथियों के अनुसार 12वीं board की Exam संपन्न हुई है तथा इसके result के बारे में नीचे दिए गए बिंदुओं में जानकारी मिलेगी इसमें इतने सारे बच्चों ने भाग लिया था तो इनकी उत्तर पुस्तिका जांच के लिए भी बहुत से अध्यापकों की आवश्यकता होगी यह Exam समाप्त हुई तो इसके लिए 1.5 लाख अध्यापकों की आवश्यकता पड़ी इसके मूल्यांकन पर विशेष ध्यान दिया गया तथा किसी प्रकार की गड़बड़ी को नजर अंदाज नहीं किया गया।

उत्तर प्रदेश 12वीं board का Result 2020 कैसे देखे? | Online Check UP Board Result 2020

12वीं board का result देखने के लिए छात्र-छात्राएं काफी उत्सुक है वहां अपना रोल नंबर लेकर online website में जाकर देखने की कोशिश करते हैं।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने अपने अधिकारी वेबसाइट में reault घोषित कर दिया है। वहां 12वीं board की परीक्षा result का लिंक दे दिया है।

इसमें जानकार आप देख सकते हैं इस वेबसाइट को इतना सरल बनाया है कि इसे किसी भी व्यक्ति द्वारा संचालित किया जा सकता है तथा लोगों की सहूलियत के लिए इसे हिंदी तथा अंग्रेजी भाषा में बनाया गया है।

हम इस बिंदु के अंतर्गत 12वीं board के result के बारे में चरणबद्ध तरीके से आपको बताएंगे कि आप अपना रिजल्ट कैसे देखें तथा इसके

लिए किन-किन जरूरी जानकारियों की आवश्यकता। होगी जो इस प्रकार है:-

  • सबसे पहले आप उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा board के official website पर जाएं।
  • official website में जाने पर उस पर click करें आपके सामने एक Home page खुल जाएगा।
  • Home page खुलने के बाद आपके सामने उत्तर प्रदेश Board Intermediate result की लिंक दिखाई देंगी। उस पर आप क्लिक करें।
  • इसमें आपको एक लॉग इन करने को कहेगा आप लॉग इन कर दे।
  • इसमें log in करते समय आपको परीक्षा का वर्ष तथा प्रवेश पत्र में दिए गए रोल नंबर को दर्ज करने को कहेगा।
  • Roll no दर्ज करने के बाद view result अथवा submit के button पर click कर दें।
  • अब आपके सामने उत्तर प्रदेश 12वीं board का result दिखाई देगा।
  • इसमें इसको तथा grade दिखाई देंगे यदि आप इसे सीधे print करना चाहते हैं तो इसे download करके print भी निकाल सकते हैं

इस तरह से आप उपरोक्त दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके UP Board 12Th result देख सकते हैं तथा इसे download भी कर सकते हैं।

उत्तरप्रदेश 12th Pass करने के बाद क्या करें

12वीं पास करना छात्रों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू होता हैं क्योंकि 12वीं का रिजल्ट घोषित होने के उपरांत उन्हे अपनी आगे की रणनीति तय करनी होती है। कोई भी छात्र अपने कैरियर को 10th में जाने से पहले ही निर्णय कर लेता है कि उसे किस फील्ड को चुनना है कहां अपना कैरियर बनाना है।

अगर आपने 12 Arts से की है तो उसके बाद क्या करें:-

12वीं अगर आपने आर्ट्स से की हैं तो इसके बाद आप B.A (Bachelor of Arts) कर सकते हैं इसके साथ ही आप सरकारी नौकरी (Government Job) की तैयारी कर सकते हैं। क्योंकि सरकारी नौकरी के लिए बहुत पोस्ट ऐसी होती हैं जहां आपको किसी प्रोफेशनल कोर्स की आवश्यकता नहीं होती है। इसके साथ आप कम्प्यूटर कोर्स CCC और “O” Level कर सकते हैं क्योंकि बहुत सी सरकारी नौकरी में इन डिप्लोमा को कम्पलसरी कर दिया है।

12th के बाद लॉ (law) की पढ़ाई कर सकते है:-

12वीं पास करने के बाद आप कानून की पढ़ाई करके अपना भविष्य इस ओर अग्रसर कर सकते हैं।

Professional Courses कर सकते है :-

इनके अलावा आप अन्य प्रोफेशनल कोर्सेस जैसे बीटेक,बीएससी आदि कर सकते है।

पत्रकारिता में भविष्य बना सकते है :-

12th के बाद आप पत्रकारिता में भी अपना भविष्य बना सकते हैं इसके लिए आप मास कम्युनिकेशन(Mass Communication) का कोर्स कर सकते हैं। यह एक अच्छा फील्ड हैं जहां नौकरियों की काफी संभावनाएं है।

Final Word – अन्तिम शब्द

आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे इस लेख के माध्यम से हमने आपको उत्तर प्रदेश 12वीं board के result के बारे में जानकारी दी है तथा यह भी बताया है कि इसे हम इसकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कैसे निकाल सकते हैं। हमने इस लेख में इस बोर्ड एग्जाम के संबंध में सारी जानकारी दे दी है।

FAQ

कक्षा 12 का रिजल्ट कब आएगा 2020?

पिछले वर्ष यूपी बोर्ड ने जिन तिथियों पर रिजल्ट जारी किया था उन तिथियों ध्यान में रखते हुए, UP Board इंटरमीडिएट परिणाम जून 2020 के दूसरे सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है। पिछले साल यह अप्रैल को घोषित किया गया था।उत्तरप्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद , बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित करेगा। यूपी बोर्ड कक्षा 12 वीं का परिणाम एक ही दिन में रेगुलर और व्यक्तिगत दोनों तरह के घोषित करेगा।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 कब निकलेगा?

12th यूपी बोर्ड का Result घोषणा होने की संभावना – May 3rd week है।

यूपी बोर्ड रिजल्ट चेक करने की वेबसाइट क्या है ?

उत्तरप्रदेश 12वीं बोर्ड रिजल्ट https://upmsp.edu.in पर चेक किया जा सकता है।

यूपी बोर्ड में कोई छात्र 12 वीं परीक्षा 2020 में पास नहीं हो पाता है तो क्या होगा?

अगर कोई छात्र उ0प्र0 यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 में उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने में Fail होने वाले छात्रों को दूसरा मौका प्रदान करने के लिए UPMSP 12 वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा के तुरंत बाद कंपार्टमेंटल / सप्लीमेंट्री / इंप्रूवमेंट परीक्षा आयोजित करेगा।

उत्तरप्रदेश 12वीं बोर्ड रिजल्ट २०२० घोषित हो जाने के बाद मार्कशीट कहाँ मिलेगी ?

उत्तरप्रदेश 12वीं बोर्ड रिजल्ट २०२० जारी होने के बाद सभी परीक्षार्थी अपने स्कूल से अपनी 12वीं की मार्कशीट प्राप्त कर सकते हैं।

Technicalworld: