X

उत्तराखंड रोजगार पंजीकरण ? Uttrakhand Employment Registration Online

उत्तराखंड रोज़गार पंजीकरण, उत्तराखंड रोज़गार पंजीकरण क्या है, उत्तराखंड रोज़गार पंजीकरण कैसे करे, उत्तराखंड रोजगार फॉर्म, Uttrakhand Employment Registration Online, Uttrakhand Employment Registration application Form 

उत्तराखंड सरकार ने अपने प्रदेश के बेरोजगार घूम रहे युवाओं के लिए एक उत्तराखंड रोज़गार पंजीकरण पोर्टल की शुरुआत की जिसके अंतर्गत पंजीकरण करने वाले युवाओं को प्रदेश में रोज़गार उपलब्ध कराया जाएगा। तो यह उत्तराखंड राज्य के ऐसे शिक्षित युवा जो अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके है लेकिन नौकरी नही मिली है उनके लिए राज्य सरकार के द्वारा शुरू किया गया यह पोर्टल काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। क्योंकि इस पोर्टल पर पंजीकरण करने वाले सभी शिक्षित युवाओं को सरकार के द्वारा उनकी योग्यता के अनुसार रोज़गार उपलब्ध कराया जाएगा।

वैसे सभी जानते है कि भारत काफी बड़ी आबादी बाला देश है। जिस कारण देश मे बेरोजगारी एक बड़ी समस्या बनी हुई है हालांकि केन्द्र सरकार से लेकर राज्य सरकार देश की बेरोजगारी से निपटने के लिए कार्य कर रही है जैसे अभी हाल ही में उत्तराखंड सरकार उत्तराखंड रोज़गार पंजीकरण प्रक्रिया पोर्टल को लांच किया है.

जिसके अंतर्गत सरकार प्रदेश के युवाओं को रोज़गार उपलब्ध कराएगी। अब राज्य के शिक्षित युवा इस पोर्टल पर किस प्रकार अपना पंजीकरण कर सकते है और इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए आदि के बारे में आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से बताएँगे। अपनी अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को धयनापूर्वक अंत तक पढ़े –

उत्तराखंड रोजगार पंजीकरण क्या है? | Uttrakhand Employment Registration

उत्तराखंड रोजगार पंजीकरण पोर्टल उत्तराखंड के उन शिक्षित युवती और युवाओं के लिए शुरू किया गया पोर्टल है जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी कि तलाश कर रहे है। जैसा कि राज्य में ऐसे लाखों लोग है जो अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके है लेकिन अभी तक बेरोजगार घूम रहे है लेकिन सरकार के पास उनका कोई ब्यौरा नही है.

ताकि उन्हें रोज़गार उपलब्ध कराया जा सके। इसलिए प्रदेश सरकार ने इस पोर्टल की लॉन्चिंग की है ताकि बेरोजगार शिक्षित युवा इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण कर सके ताकि प्रदेश सरकार के पास उनका आसानी से ब्यौरा पहुंच जाए फिर उसी के अनुसार इन लोगो को प्रदेश में रोज़गार उपलब्ध कराया जा सकें।

दोस्तों जानकारी के लिए बता दे कि उत्तराखंड सरकार ने उत्तराखंड रोजगार पंजीकरण पोर्टल पर पंजीयन 2020 की प्रक्रिया को शुरु कर दिया है, सो अगर आप भी राज्य के शिक्षित बेरोजगार है तो इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण ज़रूर कर दे। इसमे आपको पंजीकरण कैसे करना इसके बारे में नीचे हमने डिटेल में बताया है।

उत्तराखंड रोजगार पंजीकरण के लाभ

यह पोर्टल राज्य के शिक्षित युवाओं के लिए शुरू किया काफी अच्छा पॉर्टल है इसका लाभ सीधे राज्य के बेरोजगार शिक्षित युवाओं को मिलेगा बाकी इस पोर्टल पर पंजीकरण करने वालो को क्या – क्या लाभ मिलने वाले है वह कुछ इस प्रकार है –

पंजीकरण वाले शिक्षित बेरोजगार युवाओं का ब्यौरा सरकार के पास आसानी से पहुंच जाएगा।
पंजीकरण करने वाले युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार राज्य में रोज़गार उपलब्ध कराया जाएगा।
प्रदेश में निकलने वाली सरकारी नौकरी, या किसी कंपनी के द्वारा निकाली गई नौकरी, की जानकारी इस पोर्टल पर पंजीकरण करने वाले युवाओं के पास आसानी से पहुंच सकेगी।
पोर्टल पर पंजीकरण करने वाले युवाओं नौकरी मिलने में काफी आसानी होगी।

उत्तराखंड रोज़गार पंजीकरण पात्रता

इस पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए उत्तराखंड सरकार युवाओं के लिए कुछ पात्रता को निर्धारित किया है जो की आवेदन करने वाले शिक्षित युवाओं के पास होना अनिवार्य है –

  • यह पोर्टल सिर्फ उत्तराखंड शिक्षित युवाओं के लिए शुरु किया गया है इसलिए आवेदन करने वाला युवा उत्तराखंड निवासी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड उसकी पहचान के रूप में लिया जाने वाले अहम दस्तावेज़ है इसलिए आधार कार्ड होना जरूरी है.
  • पहचान पत्र
  • युवा ने किस प्रकार की शिक्षा ली है उसका शैक्षिक प्रमाणपत्र
  • फॉर्म वेरीफाई करने के लिए मोबाइल नंबर  होना जरूरी है.
  • आवेदनकर्ता युवा के पास उसके पासपोर्ट फोटो होना जरूरी है.

उत्तराखंड रोज़गार ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे? | Uttrakhand Employment Registration Online

अगर आपके पास ऊपर दिए सभी  दस्तावेज़ है और आप रोज़गार की तलाश में है तो उत्तराखंड रोज़गार पंजीकरण पोर्टल  रजिस्ट्रशन ज़रूर कर दे इससे आपको प्रदेश में आने वाली सभी की भर्तियों की आने वाली पदों की समय पर जानकारी मिल सकेगी और आप आसानी से उनमें अपना आवेदन करके नौकरी करने का अवसर प्राप्त कर सकते है अब आप इस पोर्टल अपना पंजीकरण कैसे कर सकते है इसके बारे में स्टेप by स्टेप नीचे हमने बताया है जिसे फॉलो करके आप यहाँ अपना पंजीकरण कर सकते है तो चलिए जानते है –

  • उत्तराखंड रोज़गार पंजीकरण पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के  पहले आपको Directorate of Training & Employment   Govt. of Uttarakhand की ऑफिसियल वेबसाइट http://rojgar.uk.gov.in/ पर जाना है.

  • वेबसाइट होमपेज पर आपको Online Registration का Option मिलेगा जहाँ आपको क्लिक कर देना है.
  • अब  आपको एक फॉर्म मिलेगा जहाँ पूछी गयी सभी जानकारी जैसे आपका जिला, तहसील, लाभार्थी कानाम , पिता का नाम, आधार कार्ड नंबर आदि जैसी सभी जानकारी को भरना है.
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म में नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट कर देना है.
  • फॉर्म सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा जिसकी जानकारी आपको आपके मोबाइल नम्बर पर msg के जरिये भेज दी जाएगी।

उत्तराखंड रोज़गार ऑफलाइन आवेदन कैसे करे ?

अगर आप ऑफलाइन पंजीकरण करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने जिले के रोज़गार  कार्यालय में जाना है वहां इससे जुड़ा फॉर्म लेना है और उसमे पूछी गई सभी जानकारी को भरकर और अपने जरूरी दस्तावेज़ इस फॉर्म में जोड़कर फॉर्म को रोज़गार अधिकारी के पास जमा कर देना हैं. बस इसके कुछ ही देर बाद आपको एक पंजीकरण नंबर और पासवर्डडे दिया जायेगा जिसका उपयोग आप आगे कर सकते है. और आपका रजिस्ट्रेशन अब इसमें हो जायेगा।

निष्कर्ष 

तो दोस्तों ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने उत्तराखंड रोजगार पंजीकरण के बारे में जाना। आज हमने अपने इस आर्टिकल में उत्तराखंड रोज़गार पंजीकरण क्या है, इसके लाभ और इसमें अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करे आदि के बारे में विस्तार से जाना।

आशा करता हो की आप हमारे  आर्टिकल को फॉलो करते हुए अपना पंजीकरण सफलतापूर्वक कर चुके होंगे। लेकिन अगर फिर भी आपको अगर किसी प्रकार की समस्या हो रही हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है हम जल्द आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Mukesh: