X

VI क्या है? जानें पूरी जानकारी Vodafone or Ideas के इस नये उक्रम के बारे में

VI की हिंदी में पूरी जानकारी:- आज हर कोई किसी न किसी प्रकार की सिम का इस्तेमाल करता है, जैसे Airtal, Reliance vodafone-idea आदि। हर कोई व्यक्ति नेटवर्क के मामले में अच्छा नेटवर्क वाली सिम का इस्तेमाल करता है, ताकि वह इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय परेशान ना हो और कॉलिंग करते समय किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ा।

एयरटेल और रिलायंस जिओ के आने के बाद में वोडाफोन और आइडिया जैसी कंपनियों के नेटवर्क काफी कमजोर होने लगे, परंतु अब वोडाफोन और आइडिया कंपनी ने मिलकर एक नई टेक्नोलॉजी का निर्माण किया है। Vodafone idea दोनों कंपनियों ने मिलकर VI शुरू किया है। इसके अंदर भारत के ग्राहकों को अच्छी नेटवर्क सर्विस और बेहतरीन प्लांस भी दिए जाएंगे। VI एक 5G नेटवर्क लेके आने की तैयारी कर रहा है, जो कि भारत के लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगा।

VI क्या है? – What Is VI

VI का मतलब वोडाफोन आइडिया है। वी का मतलब वोडाफोन है और आई का मतलब आईडिया है। यह दोनों एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां है। यह दोनों कंपनियां भारत में टेलीकॉम सेक्टर में सबसे ज्यादा बिजनेस करने वाली कंपनियां है।

आज हम सभी वोडाफोन और आइडिया की सिम का इस्तेमाल करते हैं। इन दोनों कंपनियों ने मिलकर एक नई नेटवर्क की शुरुआत की है। उसका फायदा भारत में लोगों को दिया जाएगा।

VI का फुल फॉर्म – Full Form Of VI

VI एक टेक्नोलॉजी है। VI दो कंपनियों से मिलकर बना एक नाम है। V यानी कि वोडाफोन और I मतलब आईडिया Vodafone idea technology दोनों मिलकर एक नई टेक्नोलॉजी का विकास कर रहे।

वोडाफोन आईडिया कंपनी – VI Company

वोडाफोन और आइडिया दोनों मिलकर धमाकेदार ऑफर लाने के लिए एक साथ काम करेगी। इन दोनों कंपनियों ने भारत में ग्राहकों को सुविधा पहुंचाने के लिए एक नई शुरुआत की है। उसके अंदर दोनों कंपनियां आपस में मर्ज हो जाएगी और फिर एक नया बदलाव लाएगी। जिससे लोगों को नेटवर्क के क्षेत्र में बहुत फायदा होंगे।

वोडाफोन और आइडिया सिम बंद होंगी?

वोडाफोन आईडिया दोनों कंपनियों ने मिलकर एक नए प्रोडक्ट को लॉन्च किया है। जिसका नाम VI है। इस दौरान वोडाफोन और आइडिया की सिम बंद नहीं होगी परंतु दोनों कंपनियों ने आपस में मिलकर कुछ बदलाव किए हैं।

जिस व्यक्ति के पास में पहले से ही यह Sim उपलब्ध है। उन लोगों के पास में सिर्फ काम मे लिए जाने वाले offers में बदलाव किए जाएंगे, जो भी व्यक्ति अब से नई सिम इस्तेमाल करेगा उसमें भी बदलाव होगा। इन दोनों कंपनियों ने सिम ना बंद करके प्लान के अंदर बदलाव करने का फैसला किया है।

VI देगा 5G नेटवर्क

Vodafone India limited अब VI में बदल गया है। इस कंपनी ने अब तय किया है कि यह दोनों मिलकर बिजनेस करेगी। Vodafone idea पहले 4G के साथ नेटवर्क उपलब्ध कराती थी, परंतु अब इन्होंने 5G टेक्नोलॉजी तैयार की है।

इन दोनों कंपनियों ने दावा किया है कि दोनों कंपनियां मर्ज होने के बाद में 4G नेटवर्क का कवरेज डबल कर दिया जाएगा। इस दौरान अभी किसी प्रकार का प्लान निर्धारित नहीं किया है। इन दोनों कंपनियों ने फ्यूचर में एक बेहतरीन नेटवर्क सर्विस देने का प्लान किया है।

VI application

पहले प्ले स्टोर के अंदर वोडाफोन के नाम से एक एप्लीकेशन थी, परंतु अब उस एप्लीकेशन का नाम बदल दिया गया है। यह पहले प्ले स्टोर के अंदर My Vodafone के नाम से एप्लीकेशन थी, परंतु अब इसके नाम में परिवर्तन करके इस VI ऐप कर दिया है।

Vi application के अंदर बहुत से नए अपडेट किए हैं, जोकि यूजर्स के लिए फायदेमंद है। अब Users इस एप्लीकेशंस की मदद से अपने नए प्लांस देख सकता है और मोबाइल रिचार्ज भी कर सकता है। इस एप्लीकेशन के द्वारा किए जाने वाले रीचार्ज पर बहुत से कैशबैक सुविधा भी दी गई है।

VI application कैसे डाउनलोड करें?

VI एप्लीकेशन को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। इसके लिए हमने नीचे कुछ निर्देश दिए हैं जिसकी मदद से आप आसानी से इसे डाउनलोड कर सकते।
VI Application डाउनलोड करने के लिए आप एंड्रॉयड फोन में प्ले स्टोर का इस्तेमाल कर सकते है।
इसमें आपको प्ले स्टोर के अंदर जाकर VI app सर्च करना है।
आपके सामने VI आ जाएगा। उसे आप इंस्टॉल कर लीजिए।
एंड्रॉयड के अलावा इस application को iPhone और लैपटॉप में भी डाउनलोड कर सकते हैं। लैपटॉप में डाउनलोड करने के लिए इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसकी ऑफिशल वेबसाइट www.myvi.In है।

निष्कर्ष

भारत मे वोडाफोन, और आईडिया अपने सिम यूजर के लिए काफी बेहतरीन कंपनी साबित हुई और अब दोनों ने आपस मे जुड़कर अपने ग्राहकों के लिए सेवाओ देने का ऐलान किया है इससे लोगो को काफी फ़ायदा मिलेगा जिसके बारे में हमने आपको आज अपने इस लेख में विस्तारा से बताया है।

Technicalworld: